Deprecated (16384): The ArrayAccess methods will be removed in 4.0.0.Use getParam(), getData() and getQuery() instead. - /home/brlfuser/public_html/src/Controller/ArtileDetailController.php, line: 73 You can disable deprecation warnings by setting `Error.errorLevel` to `E_ALL & ~E_USER_DEPRECATED` in your config/app.php. [CORE/src/Core/functions.php, line 311]Code Context
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Deprecated (16384): The ArrayAccess methods will be removed in 4.0.0.Use getParam(), getData() and getQuery() instead. - /home/brlfuser/public_html/src/Controller/ArtileDetailController.php, line: 74 You can disable deprecation warnings by setting `Error.errorLevel` to `E_ALL & ~E_USER_DEPRECATED` in your config/app.php. [CORE/src/Core/functions.php, line 311]Code Context
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भारत की शिक्षा व्यवस्था पर 'असर' ने क्या असर डाला ? |
औपचारिक शिक्षा के महत्त्व को देखते हुए अधिकांश अभिभावक-गण अपने बच्चों को स्कूल भेजना चाहते हैं। बच्चों के लिए स्कूल ढूँढते हैं, बस्ता खरीदते हैं, पेन- पेन्सिल, कॉपी-किताब खरीदते हैं, स्कूल की पोशाक खरीदते हैं। तमाम सरकारों की भी यही कोशिश रही कि बच्चे स्कूल जाएँ। सरकारों ने विद्यालयों का निर्माण करवाया, शिक्षकों की नियुक्ति की और ज़रूरी सुविधाएँ उपलब्ध करवाई। पिछले कई दशकों में ऐसे कई कदम उठाए गए जिसका नतीजा नामांकन दर में आये बदलाव के रूप में देखा जा सकता है। आज भारत में नामांकन दर कई देशों की तुलना में उच्च है। वर्ष 2021-22 में, आयु वर्ग 6 से 10 वर्ष के बच्चों की नामांकन दर 99.1 प्रतिशत रही। लेकिन, क्या सिर्फ़ नामांकन दर का उच्च हो जाना ही काफ़ी है ? क्या किसी प्रदेश में नामांकन दर का उच्च हो जाना गुणवत्तापूर्ण शिक्षा की निशानी है ? स्कूल में विद्यार्थी कितना सीख पा रहे हैं इसके मूल्यांकन के लिए कोई तंत्र मौजद है ? स्कूल की इमारत सबको दिखती है, स्कूल जाते हुए बच्चे सबको दिखते हैं और पढ़ाने के लिये जाते हुए कर्मचारी दिखते हैं। लेकिन, बच्चे क्या सीख पा रहे हैं, यह किसी को नहीं दिखता। क्योंकि वो चारदीवारी के भीतर होता है। स्कूल जाते हुए बच्चों को देख यह मान लिया जाता है कि फलाना बच्चा पढ़ता है। लेकिन, कितना सीख पा रहा है इसकी जानकारी किसके पास है ? स्कूल जाना और वहाँ से संबधित कक्षा के स्तर का सीख पाना दोनों अलग बातें हैं।
'असर' की शुरुआत क्या है ‘असर’ रिपोर्ट
भारतीय समाज का स्वरूप पितृसत्तात्मक है। ऐसे में लैंगिक आधार पर भेदभाव होने की सम्भावना रहती है। जिसे दर्ज करना अति आवश्यक है। ताकि नीतियों का निर्माण करते समय उसे मध्यनजर रखा जा सके। असर रिपोर्ट में कई पहलुओं पर लैंगिक नजरिये से आँकड़े दर्ज किये जाते हैं। जैसे ऐसी लड़कियों का अनुपात जो सर्वेक्षण के समय किसी स्कूल में नामांकित नहीं हैं। इस रिपोर्ट में विद्यालय में मौजूद सुविधाओं से जुड़े आँकड़ों को दर्ज किया जाता है जैसे मध्यान्ह भोजन, पेयजल,शौचालय, लड़कियों के लिए शौचालय, पुस्तकालय, बिजली और कंप्यूटर की सुविधा। सुविधाओं से सम्बंधित आँकड़ों को दर्ज करने से कमी वाले खास क्षेत्रों पर अधिक धयान दिया जा सकता है। साथ ही, इस सम्बन्ध में होने वाली प्रगति को भी समझा जा सकता है। 'असर' का असर असर ने "बच्चे स्कूल में हैं लेकिन, सीख नहीं रहे हैं" के मूल सन्देश के साथ भारत के नीति निर्माताओं का ध्यान नामांकन से सीखने की ओर लाया है। हालाँकि यह कहना तो मुश्किल है कि सरकारी नीतियों में किस कारण बदलाव आता है लेकिन, यह कहा जा सकता है कि असर रिपोर्ट के निष्कर्षों से उपजे जन दबाव ने बच्चों की शिक्षा नीति में बदलाव का रास्ता तैयार किया। इस बदलाव को वर्ष 2017 में शिक्षा के अधिकार अधिनियम के संशोधन के रूप में देखा जा सकता है। इस संशोधन में राज्यों के लिए बच्चों के सीखने के प्रतिफल का आकलन करना अनिवार्य कर दिया। ऐसे ही, नई राष्ट्रीय शिक्षा नीति (2020) में बुनियादी शिक्षा पर बल देते हुए यह लक्ष्य तय किया कि कक्षा 3 तक सभी छात्रों को बुनियादी साक्षरता और संख्या ज्ञान के कौशल से प्राप्त हो जाना चाहिये। कई राज्य सरकारों द्वारा केंद्र सरकार के इन क़दमों से पहले ही अपने स्तर पर सीखने के प्रतिफल को बेहतर बनाने पर काम करना शुरू कर दिया था। जिसके कारण आज वो प्रतिस्पर्धा में आगे हैं। असर की रिपोर्ट में गाँव, जिला और राज्यवार आँकड़े जारी किये जाते हैं। जिसके कारण गाँवों के बीच भी प्रतिस्पर्धा शुरू हो जाती है। स्थानीय जन प्रतिनिधि रिपोर्ट के आँकड़ों को आधार बनाकर अपनी सफलता सिद्ध करने की कोशिश करते हैं, तो वहीं तुलनात्मक रूप से पिछड़े गाँव के जन प्रतिनिधि सीखने के प्रतिफल को बेहतर बनाने की कोशिश करते हैं। संसद से लेकर राज्यों की विधानसभाओं में पूछे जाने वाले कई प्रश्नों का आधार असर की रिपोर्ट था। नीति आयोग ने भी अपने तीन वर्षीय एक्शन-प्लान (2017-2020) में असर के निष्कर्षों का उल्लेख किया था। असर के निष्कर्षों को व्यापक स्तर पर संदर्भ के रूप में इस्तेमाल किया जाता है। यूनेस्को, विश्व बैंक और यूनिसेफ ने अपनी कई रपटों में असर के निष्कर्षों को आधार बनाया है। कुलमिलाकर, यह कहा जा सकता है कि असर ने भारतीय शिक्षा व्यवस्था में एक महत्त्वपूर्ण हस्तक्षेप किया। जिसकी दरकरार थी। अभिभावकों और हुकूमतों का बल सिर्फ इस बात पर नहीं रहा कि बच्चे स्कूल जाएँ। इसके साथ-साथ सीखने के प्रतिफल पर भी ध्यान दिया जाने लगा। ____________________ सन्दर्भ- असर की वेबसाइट. विपुल मुद्गल द्वारा सम्पादित किताब- Claiming India from Below; Activism and democratic transformation |