Deprecated (16384): The ArrayAccess methods will be removed in 4.0.0.Use getParam(), getData() and getQuery() instead. - /home/brlfuser/public_html/src/Controller/ArtileDetailController.php, line: 73 You can disable deprecation warnings by setting `Error.errorLevel` to `E_ALL & ~E_USER_DEPRECATED` in your config/app.php. [CORE/src/Core/functions.php, line 311]Code Context
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$message = 'The ArrayAccess methods will be removed in 4.0.0.Use getParam(), getData() and getQuery() instead. - /home/brlfuser/public_html/src/Controller/ArtileDetailController.php, line: 73 You can disable deprecation warnings by setting `Error.errorLevel` to `E_ALL & ~E_USER_DEPRECATED` in your config/app.php.' $stackFrame = (int) 1 $trace = [ (int) 0 => [ 'file' => '/home/brlfuser/public_html/vendor/cakephp/cakephp/src/Http/ServerRequest.php', 'line' => (int) 2421, 'function' => 'deprecationWarning', 'args' => [ (int) 0 => 'The ArrayAccess methods will be removed in 4.0.0.Use getParam(), getData() and getQuery() instead.' ] ], (int) 1 => [ 'file' => '/home/brlfuser/public_html/src/Controller/ArtileDetailController.php', 'line' => (int) 73, 'function' => 'offsetGet', 'class' => 'Cake\Http\ServerRequest', 'object' => object(Cake\Http\ServerRequest) {}, 'type' => '->', 'args' => [ (int) 0 => 'catslug' ] ], (int) 2 => [ 'file' => 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Deprecated (16384): The ArrayAccess methods will be removed in 4.0.0.Use getParam(), getData() and getQuery() instead. - /home/brlfuser/public_html/src/Controller/ArtileDetailController.php, line: 74 You can disable deprecation warnings by setting `Error.errorLevel` to `E_ALL & ~E_USER_DEPRECATED` in your config/app.php. [CORE/src/Core/functions.php, line 311]Code Context
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मुंबई में एक डिलीवरी ब्वॉय ने न्यूज़लॉन्ड्री को बताया, &quot;वह औसतन दिन में 20 ऑर्डर डिलीवर करते हैं.&quot;</p> <p>वहीं अहमदाबाद के एक डिलीवरी ब्वॉय ने कहा, &quot;वह पूरे दिन ऐप में लॉग इन होने के बावजूद उन्हें प्रतिदिन केवल पांच ऑर्डर मिलते हैं.&quot;</p> <p>यह पहली बार नहीं है जब ज़ोमैटो और स्विगी के डिलीवरी कर्मचारी विरोध कर रहे हैं. पिछले साल महामारी के दौरान स्विगी द्वारा चार शहरों में डिलीवरी वर्कर्स के भुगतानों में कटौती के बाद भी उन्होंने आंदोलन किया था.</p> <p>तब कारवां ने एक रिपोर्ट में बताया था कि इन विरोधों के परिणामस्वरूप स्विगी ने पार्टनर्स को निलंबित करने की धमकी दी थी. इसी तरह का विरोध 2019 में ज़ोमैटो के डिलीवरी वर्कर्स द्वारा उनके प्रोत्साहन वेतन में कटौती के बाद किया गया था.</p> <p>भारत में वैसे भी गिग वर्कर्स के लिए कोई औपचारिक सुरक्षा नहीं है. हांलांकि सरकार ने सामाजिक सुरक्षा संहिता के तहत श्रम कानून सुधारों के मसौदे में गिग वर्कर्स को शामिल किया है, लेकिन उन्हें मजदूरी, नौकरी की सुरक्षा और औद्योगिक संबंधों आदि से संबंधित प्रावधानों में जगह नहीं दी गई है.</p> <p>&quot;आप मुझे बताएं, क्या 20 रुपए के ऑर्डर के लिए मुझे जान जोखिम में डालनी चाहिए?&quot; मुंबई के स्विगी डिलीवरी ब्वॉय प्रकाश ने पूछा. महामारी के कारण एक मॉल में ड्यूटी मैनेजर का पद गंवाने के बाद उन्होंने एक साल पहले यह नौकरी शुरू की थी. 20 रुपए प्रति डिलीवरी के आधार पर प्रकाश एक डिलीवरी के लिए औसतन लगभग 32 रुपए कमाते हैं जिसके लिए उन्हें छह किमी की यात्रा करनी पड़ती है.</p> <p>&quot;अगर हम 20 रुपए में यह नहीं करेंगे तो वह किसी ऐसे को खोज लेंगे जो 15 रुपए में यह करने को तैयार होगा,&quot; उन्होंने कहा.</p> <p>स्विगी के प्रवक्ता ने न्यूज़लॉन्ड्री को बताया, &quot;डिलीवरी कर्मचारी अपनी इच्छानुसार लॉग-इन और लॉग-ऑफ करने के लिए स्वतंत्र हैं. लेकिन यह पूरी तरह सही नहीं है.&quot;</p> <p>यूनिवर्सिटी ऑफ ससेक्स में पीएचडी स्कॉलर कावेरी मेडप्पा कालियांदा प्लेटफॉर्म-आधारित ड्राइवरों और डिलीवरी वर्कर्स की कार्य-स्थितियों का अध्ययन कर रही हैं. उन्होंने कहा, &quot;यह दावा झूठ है कि वर्कर्स जब चाहें लॉग-इन और लॉग-ऑफ कर सकते हैं.&quot;</p> <p>पूरी रपट पढ़ने के लिए <a href="https://hindi.newslaundry.com/2021/08/24/we-are-slaves-to-them-zomato-swiggy-delivery-workers-speak-up-against-unfair-practices-2" title="https://hindi.newslaundry.com/2021/08/24/we-are-slaves-to-them-zomato-swiggy-delivery-workers-speak-up-against-unfair-practices-2">यहां क्लिक करें.</a>&nbsp;</p>' $lang = 'Hindi' $SITE_URL = 'https://im4change.in/' $site_title = 'im4change' $adminprix = 'admin'</pre><pre class="stack-trace">include - APP/Template/Layout/printlayout.ctp, line 8 Cake\View\View::_evaluate() - CORE/src/View/View.php, line 1413 Cake\View\View::_render() - CORE/src/View/View.php, line 1374 Cake\View\View::renderLayout() - CORE/src/View/View.php, line 927 Cake\View\View::render() - CORE/src/View/View.php, line 885 Cake\Controller\Controller::render() - CORE/src/Controller/Controller.php, line 791 Cake\Http\ActionDispatcher::_invoke() - CORE/src/Http/ActionDispatcher.php, line 126 Cake\Http\ActionDispatcher::dispatch() - CORE/src/Http/ActionDispatcher.php, line 94 Cake\Http\BaseApplication::__invoke() - CORE/src/Http/BaseApplication.php, line 235 Cake\Http\Runner::__invoke() - CORE/src/Http/Runner.php, line 65 Cake\Routing\Middleware\RoutingMiddleware::__invoke() - CORE/src/Routing/Middleware/RoutingMiddleware.php, line 162 Cake\Http\Runner::__invoke() - CORE/src/Http/Runner.php, line 65 Cake\Routing\Middleware\AssetMiddleware::__invoke() - CORE/src/Routing/Middleware/AssetMiddleware.php, line 88 Cake\Http\Runner::__invoke() - CORE/src/Http/Runner.php, line 65 Cake\Error\Middleware\ErrorHandlerMiddleware::__invoke() - CORE/src/Error/Middleware/ErrorHandlerMiddleware.php, line 96 Cake\Http\Runner::__invoke() - CORE/src/Http/Runner.php, line 65 Cake\Http\Runner::run() - CORE/src/Http/Runner.php, line 51</pre></div></pre>news-clippings/we-are-slaves-to-them-zomato-swiggy-delivery-workers-speak-up-against-unfair-practices.html"/> <meta http-equiv="Content-Type" content="text/html; 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'राइड विथ प्राइड' के आश्वासन के साथ उनकी वेबसाइट 'एक लाख से अधिक हैप्पी पार्टनर्स' होने और '10 करोड़ से अधिक हैप्पी डिलीवरी' करने का दावा करती है.</p> <p>वह भी ऐसे समय में जब देश भर में 'डिलीवरी पार्टनर्स' खुश नहीं हैं.</p> <p>पिछले दो हफ्तों से ज़ोमैटो और स्विगी के डिलीवरी कर्मचारियों ने सोशल मीडिया पर दोनों कंपनियों की कथित शोषणकारी नीतियों के खिलाफ मोर्चा खोल रखा है. हालांकि इस विरोध की पृष्ठभूमि बहुत पहले से तैयार हो रही थी.</p> <p>इसकी शुरुआत दो डिलीवरी कर्मचारियों, SwiggyDE और DeliveryBhoy, ने गुमनाम रूप से ट्वीट करके की, कि कैसे डिलीवरी कंपनियां उनका शोषण कर रही हैं. इसके बाद ही कई अन्य स्विगी और ज़ोमैटो डिलीवरी पार्टनर्स भी उनके साथ आ गए.</p> <p><br /> डिलीवरी कर्मचारी लंबे समय से नौकरी की असुरक्षा, कम वेतन, लंबी दूरी के रिटर्न बोनस में कमी और 'फर्स्ट माइल पे' की कथित अनुपस्थिति से जूझ रहे हैं. वहीं महामारी के दौरान ईंधन की बढ़ती कीमतों, प्रोत्साहनों में असंगति, और खर्चों के लिए पैसे कम पड़ने के कारण उनमें से कुछ अपनी चुप्पी तोड़ने के लिए मजबूर हो रहे हैं.</p> <p>गुजरात में स्विगी और ज़ोमैटो दोनों के लिए काम करने वाले 43 वर्षीय जमशेद कहते हैं, "वह हमें पार्टनर कहते हैं लेकिन हमारे साथ ऐसा व्यवहार नहीं करते. हम उनके लिए ग़ुलाम हैं. हम उनके लिए कर्मचारी नहीं मज़दूर हैं, इसलिए वह हमसे आवाज़ उठाने या सवाल पूछने की उम्मीद नहीं करते. लेकिन बिना नौकरी की सुरक्षा के हमारा गुज़ारा कैसे चलेगा?"</p> <p>जमशेद की बातों में उन तमाम डिलीवरी कर्मचारियों की भावनाएं झलकती हैं जिन्होंने न्यूज़लॉन्ड्री को बताया कि कैसे वह कम, परिवर्तनीय आय के लिए दिन में 12 से 14 घंटे काम करते हैं.</p> <p>ज़ोमैटो के अनुसार, कर्मचारियों के लिए कोई निर्धारित औसत आधारभूत वेतन नहीं है; 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ज़ोमैटो, स्विगी के डिलीवरी वर्कर्स- "हमें कंपनी ने गुलाम बना रखा है" |
-न्यूजलॉन्ड्री, ज़ोमैटो के डिलीवरी वर्कर्स के लिए अपनी वेबसाइट के विरोधाभासों को नजरअंदाज़ कर पाना कठिन है. 'राइड विथ प्राइड' के आश्वासन के साथ उनकी वेबसाइट 'एक लाख से अधिक हैप्पी पार्टनर्स' होने और '10 करोड़ से अधिक हैप्पी डिलीवरी' करने का दावा करती है. वह भी ऐसे समय में जब देश भर में 'डिलीवरी पार्टनर्स' खुश नहीं हैं. पिछले दो हफ्तों से ज़ोमैटो और स्विगी के डिलीवरी कर्मचारियों ने सोशल मीडिया पर दोनों कंपनियों की कथित शोषणकारी नीतियों के खिलाफ मोर्चा खोल रखा है. हालांकि इस विरोध की पृष्ठभूमि बहुत पहले से तैयार हो रही थी. इसकी शुरुआत दो डिलीवरी कर्मचारियों, SwiggyDE और DeliveryBhoy, ने गुमनाम रूप से ट्वीट करके की, कि कैसे डिलीवरी कंपनियां उनका शोषण कर रही हैं. इसके बाद ही कई अन्य स्विगी और ज़ोमैटो डिलीवरी पार्टनर्स भी उनके साथ आ गए.
गुजरात में स्विगी और ज़ोमैटो दोनों के लिए काम करने वाले 43 वर्षीय जमशेद कहते हैं, "वह हमें पार्टनर कहते हैं लेकिन हमारे साथ ऐसा व्यवहार नहीं करते. हम उनके लिए ग़ुलाम हैं. हम उनके लिए कर्मचारी नहीं मज़दूर हैं, इसलिए वह हमसे आवाज़ उठाने या सवाल पूछने की उम्मीद नहीं करते. लेकिन बिना नौकरी की सुरक्षा के हमारा गुज़ारा कैसे चलेगा?" जमशेद की बातों में उन तमाम डिलीवरी कर्मचारियों की भावनाएं झलकती हैं जिन्होंने न्यूज़लॉन्ड्री को बताया कि कैसे वह कम, परिवर्तनीय आय के लिए दिन में 12 से 14 घंटे काम करते हैं. ज़ोमैटो के अनुसार, कर्मचारियों के लिए कोई निर्धारित औसत आधारभूत वेतन नहीं है; यह रोजगार के क्षेत्र और शहर पर निर्भर करता है. ज़ोमैटो के प्रवक्ता ने दावा किया कि डिलीवरी वर्कर्स का प्रति ऑर्डर औसत वेतन पिछले एक साल में 20 प्रतिशत बढ़ गया है. जबकि ज़ोमैटो के डिलीवरी वर्कर्स ने हमें बताया कि उन्हें चार किलोमीटर के भीतर डिलीवरी के लिए लगभग 20 रुपए मिलते हैं, जिसके बाद उन्हें पांच रुपए प्रति किमी मिलते हैं. वहीं स्विगी के प्रवक्ता ने कहा कि एक डिलीवरी वर्कर की कमाई में तीन मुख्य घटक शामिल होते हैं: प्रति ऑर्डर पेआउट- जो तय की गई दूरी और उसमें लगने वाले समय आदि पर निर्भर होता है. सर्ज पे (व्यस्ततम समय के दौरान काम करने के लाभ स्वरूप) और इंसेंटिव पे (प्रोत्साहन के तौर पर मिला वेतन). स्विगी ने यह भी कहा कि जुलाई 2021 में उनके डिलीवरी कर्मचारियों की कमाई जनवरी 2020 की तुलना में 20 प्रतिशत बढ़ गई. इसलिए एक पूर्णकालिक डिलीवरी ब्वॉय, जो दिन में कम से कम 12 घंटे काम करता है, वह प्रतिदिन 700 से 1,000 रुपए कमा सकता है. लेकिन फिर उसे मुंबई जैसे शहर में ईंधन पर कम से कम 400 रुपए खर्च करने पड़ते हैं. एक डिलीवरी ब्वॉय के अनुसार, अगर वे एक दिन में कम से कम 575 रुपए कमाते हैं तो ज़ोमैटो उन्हें लगभग 200 रुपए प्रोत्साहन के रूप में देता है. वहीं एक पार्ट टाइम वर्कर को 275 रुपये की न्यूनतम कमाई के लिए 100 रुपए मिलते हैं. अधिकांश डिलीवरी कर्मचारी ज़ोमैटो और स्विगी से यह सोचकर जुड़ते हैं कि वह अच्छी खासी कमाई कर सकते हैं. लेकिन उन्हें कम आधारभूत वेतन जैसी कई समस्याओं से दो-चार होना पड़ता है. बिना किसी फायदे के अपनी जेब से पैसे खर्च करने पड़ते हैं, लक्ष्यों को पूरा करने और इंसेंटिव प्राप्त करने के लिए अस्वस्थ होने के दौरान भी काम करना पड़ता है. इसके बाद उनकी कमाई की सीमा तय होती है. डिलीवरी कर्मचारियों को अपने वाहनों का उपयोग करना होता है और उसके ईंधन, मरम्मत और रखरखाव का खर्च भी वहन करना होता है. साथ ही फोन, डेटा प्लान, और कंपनी के सामान जैसे टी-शर्ट, फोन स्टैंड और फोन कवर आदि के लिए भी पैसे देने पड़ते हैं. इस बात की भी कोई गारंटी नहीं है कि उन्हें प्रतिदिन कितने ऑर्डर मिल सकते हैं; मुंबई में एक डिलीवरी ब्वॉय ने न्यूज़लॉन्ड्री को बताया, "वह औसतन दिन में 20 ऑर्डर डिलीवर करते हैं." वहीं अहमदाबाद के एक डिलीवरी ब्वॉय ने कहा, "वह पूरे दिन ऐप में लॉग इन होने के बावजूद उन्हें प्रतिदिन केवल पांच ऑर्डर मिलते हैं." यह पहली बार नहीं है जब ज़ोमैटो और स्विगी के डिलीवरी कर्मचारी विरोध कर रहे हैं. पिछले साल महामारी के दौरान स्विगी द्वारा चार शहरों में डिलीवरी वर्कर्स के भुगतानों में कटौती के बाद भी उन्होंने आंदोलन किया था. तब कारवां ने एक रिपोर्ट में बताया था कि इन विरोधों के परिणामस्वरूप स्विगी ने पार्टनर्स को निलंबित करने की धमकी दी थी. इसी तरह का विरोध 2019 में ज़ोमैटो के डिलीवरी वर्कर्स द्वारा उनके प्रोत्साहन वेतन में कटौती के बाद किया गया था. भारत में वैसे भी गिग वर्कर्स के लिए कोई औपचारिक सुरक्षा नहीं है. हांलांकि सरकार ने सामाजिक सुरक्षा संहिता के तहत श्रम कानून सुधारों के मसौदे में गिग वर्कर्स को शामिल किया है, लेकिन उन्हें मजदूरी, नौकरी की सुरक्षा और औद्योगिक संबंधों आदि से संबंधित प्रावधानों में जगह नहीं दी गई है. "आप मुझे बताएं, क्या 20 रुपए के ऑर्डर के लिए मुझे जान जोखिम में डालनी चाहिए?" मुंबई के स्विगी डिलीवरी ब्वॉय प्रकाश ने पूछा. महामारी के कारण एक मॉल में ड्यूटी मैनेजर का पद गंवाने के बाद उन्होंने एक साल पहले यह नौकरी शुरू की थी. 20 रुपए प्रति डिलीवरी के आधार पर प्रकाश एक डिलीवरी के लिए औसतन लगभग 32 रुपए कमाते हैं जिसके लिए उन्हें छह किमी की यात्रा करनी पड़ती है. "अगर हम 20 रुपए में यह नहीं करेंगे तो वह किसी ऐसे को खोज लेंगे जो 15 रुपए में यह करने को तैयार होगा," उन्होंने कहा. स्विगी के प्रवक्ता ने न्यूज़लॉन्ड्री को बताया, "डिलीवरी कर्मचारी अपनी इच्छानुसार लॉग-इन और लॉग-ऑफ करने के लिए स्वतंत्र हैं. लेकिन यह पूरी तरह सही नहीं है." यूनिवर्सिटी ऑफ ससेक्स में पीएचडी स्कॉलर कावेरी मेडप्पा कालियांदा प्लेटफॉर्म-आधारित ड्राइवरों और डिलीवरी वर्कर्स की कार्य-स्थितियों का अध्ययन कर रही हैं. उन्होंने कहा, "यह दावा झूठ है कि वर्कर्स जब चाहें लॉग-इन और लॉग-ऑफ कर सकते हैं." पूरी रपट पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें. |