Deprecated (16384): The ArrayAccess methods will be removed in 4.0.0.Use getParam(), getData() and getQuery() instead. - /home/brlfuser/public_html/src/Controller/ArtileDetailController.php, line: 73
 You can disable deprecation warnings by setting `Error.errorLevel` to `E_ALL & ~E_USER_DEPRECATED` in your config/app.php. [CORE/src/Core/functions.php, line 311]
Deprecated (16384): The ArrayAccess methods will be removed in 4.0.0.Use getParam(), getData() and getQuery() instead. - /home/brlfuser/public_html/src/Controller/ArtileDetailController.php, line: 74
 You can disable deprecation warnings by setting `Error.errorLevel` to `E_ALL & ~E_USER_DEPRECATED` in your config/app.php. [CORE/src/Core/functions.php, line 311]
Warning (512): Unable to emit headers. Headers sent in file=/home/brlfuser/public_html/vendor/cakephp/cakephp/src/Error/Debugger.php line=853 [CORE/src/Http/ResponseEmitter.php, line 48]
Warning (2): Cannot modify header information - headers already sent by (output started at /home/brlfuser/public_html/vendor/cakephp/cakephp/src/Error/Debugger.php:853) [CORE/src/Http/ResponseEmitter.php, line 148]
Warning (2): Cannot modify header information - headers already sent by (output started at /home/brlfuser/public_html/vendor/cakephp/cakephp/src/Error/Debugger.php:853) [CORE/src/Http/ResponseEmitter.php, line 181]
Notice (8): Undefined variable: urlPrefix [APP/Template/Layout/printlayout.ctp, line 8]news-clippings/अमूल-की-धरती-गुजरात-का-मुख्य-चुनावी-मुद्दा-बना-डेयरी-फार्मिंग-उद्योग-13374.html"/> न्यूज क्लिपिंग्स् | अमूल की धरती गुजरात का मुख्य चुनावी मुद्दा बना डेयरी फार्मिंग उद्योग | Im4change.org
Resource centre on India's rural distress
 
 

अमूल की धरती गुजरात का मुख्य चुनावी मुद्दा बना डेयरी फार्मिंग उद्योग

अहमदाबाद: गुजरात ने 50 साल पहले भारत में ‘सफेद क्रांति ' लाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई थी. गुजरात सहकारी दुग्ध विपणन महासंघ लिमिटेड के डॉ. वर्गीज कुरियन के नेतृत्व में, जो बाजार में अग्रणी अमूल ब्रांड के मालिक हैं ने भारत को ऑपरेशन फ्लड के माध्यम से दुनिया के सबसे बड़े उत्पादक और दूध के उपभोक्ता में बदल दिया.

लेकिन अब स्थिति बदल चुकी है. भले ही अमूल भारत की सबसे बड़ी खाद्य कंपनी है, लेकिन देश के हर गली मोहल्ले में पांव जमाने के बाद अब वो अपने सैचुरेशन प्वांइट को छू चुकी है.

डेयरी फार्मिंग से जुड़े लोग कहते हैं कि उन्हें कई कठिनाइयों का सामना करना पड़ रहा है. सूखे से लेकर सरकार द्वारा कम समर्थन मूल्य देने तक पर उन्हें जूझना पड़ रहा है. फरवरी में दूध के व्यापार से जुड़े लोगों ने सैकड़ों लीटर दूध सड़कों पर फेंक कर विरोध जताया था. उनके विरोध की वजह दूध का कम दाम मिलना और बाजार में पशुओं के चारे की अनुपलब्धता था.

इस लोकसभा चुनाव में ‘डेयरी' महत्वपूर्ण मुद्दा बन चुका है. यह न केवल किसानों के लिए है बल्कि उपभोक्ताओं के लिए भी है. चूंकि दूध रोजमर्रा के उपयोग में आने वाले समानों में से एक है. इसलिए उसके दाम में किसी तरह का उतार-चढ़ाव हर एक को प्रभावित करता है. और कांग्रेस इस मुद्दे को भाजपा शासित राज्यों में भुनाने के प्रयास में है.

द प्रिन्ट हिन्दी पर प्रकाशित इस कथा को विस्तार से पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें