Deprecated (16384): The ArrayAccess methods will be removed in 4.0.0.Use getParam(), getData() and getQuery() instead. - /home/brlfuser/public_html/src/Controller/ArtileDetailController.php, line: 73 You can disable deprecation warnings by setting `Error.errorLevel` to `E_ALL & ~E_USER_DEPRECATED` in your config/app.php. [CORE/src/Core/functions.php, line 311]Code Context
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Deprecated (16384): The ArrayAccess methods will be removed in 4.0.0.Use getParam(), getData() and getQuery() instead. - /home/brlfuser/public_html/src/Controller/ArtileDetailController.php, line: 74 You can disable deprecation warnings by setting `Error.errorLevel` to `E_ALL & ~E_USER_DEPRECATED` in your config/app.php. [CORE/src/Core/functions.php, line 311]Code Context
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इस प्रतिबंध के बड़े खतरे- योगेन्द्र यादव |
बाबा साहेब भीमराव आंबेडकर के कार्टून पर मचा हंगामा पिछले हफ्ते भर से एक विडंबना की शक्ल में मेरी सोच से लगातार टकरा रहा है. राष्ट्रीय पाठय़पुस्तकों में शायद पहली बार आंबेडकर को भारतीय गणतंत्र के प्रमुख संस्थापकों के तौर पर दिखाने की कोशिश की गयी थी. लेकिन, संसद में इस कोशिश पर ही इस दलील के साथ हमला बोला गया कि किताब में शामिल एक कार्टून उनका अपमान करता है. मुझे आंबेडकर को पढ़ने का सलीका सिखाने वाले प्रोफेसर सुहास पलशीकर को कुछ दलित नेता आंबेडकर के नाम पर निशाना बना रहे थे. सच कहूं तो मुझे यह आशंका शुरू से थी कि इन पुस्तकों पर कभी न कभी कोई न कोई समूह हमला बोलेगा. लेकिन यह हमला खुद को सामाजिक न्याय के पैरोकार बताने वाले करेंगे, इसकी आशंका कभी नहीं की थी. बीते छह दिनों में हमने उन सभी लोगों को समझाने की कोशिश की, जिनमें दूसरों की बात सुनने का थोड़ा सा भी धैर्य है. प्रो पलशीकर ने ऐसी कोशिश उन पर हमला करने वालों के साथ भी की. यह एक विडंबना ही है कि जिस कार्टून पर विवाद खड़ा किया जा रहा है, वह वास्तव में एनसीइआरटी की राजनीति शास्त्र की किताब में इस्तेमाल किये गये दर्जनों काटरूनों से कहीं ज्यादा मासूम और नरम हैं. यह कार्टून न तो बाबा साहेब के बारे में है, न ही नेहरू जी के बारे में. इसका मुख्य पात्र घोंघा रूपी संविधान है. कुछ गलत व्याख्याओं के सहारे इसे आपत्तिजनक ठहराने की कोशिश की जा रही है. पहला, कार्टून के संदेश को तोड़-मरोड़कर पेश करने की मंशा से इस सकारात्मक पक्ष को नजरअंदाज किया जा रहा है कि यहां संविधान की कमान आंबेडकर के हाथ में है और वे ही इसे चाबुक से हांक रहे हैं. बजाय इसके, आंबेडकर के पीछे चाबुक लिये नेहरू के खड़े होने की व्याख्या इस रूप में की जा रही है कि नेहरू आंबेडकर को हांक रहे हैं. यह एक संभावित नकारात्मक प्रतीक को बढ़ा-चढ़ाकर पेश करने जैसा है. दूसरा, कार्टून की व्याख्या अभिधा में की जा रही है, यह कार्टून में छिपे व्यंग्य की विशेषता को ही खारिज कर अर्थ का अनर्थ कर देता है. तीसरा, कार्टून के उस लिखित अंश पर कोई बात नहीं हो रही है जिसमें संविधान निर्माण में लगे लंबे वक्त को इसकी खासियत के तौर पर पेश किया गया है. यहां प्रशंसा के भाव से बताया गया है कि विभिन्न मुद्दों पर वाद-विवाद और संवाद के चलते संविधान निर्माण में देरी हुई. चौथा, इस कार्टून को किताब में इस्तेमाल हुए नेहरू, इंदिरा गांधी और दूसरे नेताओं के कार्टूनों से अलग करके पेश किया जा रहा है. पांचवां, इस पूरी किताब में सामाजिक न्याय की अवधारणा को जो महत्व दिया गया है, उसे नजरअंदाज किया गया है. इस पूरे मसले पर लगातार सोचते रहने के बाद मैं इसी नतीजे पर पहुंचा हूं कि यह बहस अब आंबेडकर या कार्टून से आगे निकल गयी है. दरअसल, खतरा वह नहीं होता, जो सामने दिख रहा होता है. खतरा वह होता है जो हमारी नजरों से दूर होता है. खतरा यह है कि यह बस शुरुआत है. संसद में शिक्षा मंत्री ने पाठ्य-पुस्तकों के दूसरे ‘आपत्तिजनक’ काटरूनों और पूरी अध्ययन सामग्री की समीक्षा करवाने की बात की. कई सांसद आजादी के बाद के भारत की कहानी के कड़वे सच को दर्ज करने वाली इन किताबों को लेकर असहज हैं. बहुत मुमकिन है कि आंबेडकर के नाम का इस्तेमाल बस ढाल की तरह किया जा रहा हो. यह मसला एनसीइआरटी जैसी संस्थाओं की स्वायत्ता से जुड़ा हुआ है. खतरा सिर्फ सरकार के हाथों स्वायत्ता गंवाने का ही नहीं है. वैसे जगजाहिर है कि सरकारी बाबुओं के सामने ऐसी स्वायत्तता नाममात्र की ही होती है.
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