Deprecated (16384): The ArrayAccess methods will be removed in 4.0.0.Use getParam(), getData() and getQuery() instead. - /home/brlfuser/public_html/src/Controller/ArtileDetailController.php, line: 73 You can disable deprecation warnings by setting `Error.errorLevel` to `E_ALL & ~E_USER_DEPRECATED` in your config/app.php. [CORE/src/Core/functions.php, line 311]Code Context
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Deprecated (16384): The ArrayAccess methods will be removed in 4.0.0.Use getParam(), getData() and getQuery() instead. - /home/brlfuser/public_html/src/Controller/ArtileDetailController.php, line: 74 You can disable deprecation warnings by setting `Error.errorLevel` to `E_ALL & ~E_USER_DEPRECATED` in your config/app.php. [CORE/src/Core/functions.php, line 311]Code Context
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एक नारीमय राजनीति की बुनियाद-- रुचिरा गुप्ता |
चंपारण सत्याग्रह में औरतें पहली बार हिंदुस्तान की जमीनी राजनीति से जुड़ीं और यह औरतों की भागीदारी का बुनियाद बन गया. सूत कातना और खादी बुनना गरीब से गरीब महिला भी अपने घर में कर सकती थी. लाखों वॉलंटियरों, विशेषकर महिलाओं को, जो अपना घर नहीं छोड़ सकतीं थीं और पढ़ी-लिखी भी नहीं थी, अब आंदोलन भाग ले सकती थीं. इन कार्यों ने सबको बदला-शक्तिशाली और कमजोर को, मर्द को और औरत को. पढ़िए एक टिप्पणी.
हिंदुस्तान के आजादी आंदोलन ने अंगरेज हुकूमत के बर्बर पुरुषवादी राजनीति को चुनौती देने में कामयाबी इसलिए पायी, क्योंकि गांधीजी ने इस संघर्ष को जानबूझ कर और बुनियादी तरीके से स्त्रीमय बनाया. दक्षिण अफ्रीका के सत्याग्रह में गांधीजी ने औरतों की मजबूती देखी थी, - जब उन्होंने अंगरेजी हुकूमत के कानून को तोड़, नेटाल से ट्रांसवाल की सीमा पार की, और साथ-साथ पीड़ित कोयला मजदूरों के संघर्ष में हाथ बंटाया. जब तक गांधीजी ने लियो टॉलस्टॉय के अनिवारक प्रतिरोध के बारे में पढ़ा, तब तक उन्होंने अपनी मां, पुतली बाई से और अपनी बीबी कस्तूरबा से अनिवारक प्रतिरोध के तरीके -व्रत और अहिंसात्मक अवज्ञा करना, और उन तरीकों कि सफलता, का अनुभव कर लिया था.
वह रोज खुद सूत काटते और बुनते, व्रत रखते, सफाई करते और खाना बनाते थे. इस रोल रिवर्सल ने दुनिया को एक नयी संभावना दी कि आदमी औरत का काम कर सकता है और औरत आदमी का. जब गांधीजी ने भारत को समझने का दौरा शुरू किया, तब कई मुद्दों की जानकारी उनको सदियों से चल रहे नारी आंदोलन से मिली- बाल विवाह, सती, नारी अशिक्षा, पर्दा, विधवा पीड़ा, देवदासी प्रथा इत्यादि. वर्ष 1916 में नारीवादी समाजवादी एनी बेसेंट ने आल इंडिया होम रूल लीग बनाया और होम रूल का एलान कर दिया.
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होमरूल के आंदोलन की लोकप्रियता तथा एनी बेसेंट जैसे लोकप्रिय नेताओं के मदद से गांधीजी ने लखनऊ अधिवेशन में चंपारण के पीड़ित नील किसानों के मदद के लिए सत्याग्रह के प्रयोग का प्रस्ताव पास करवा लिया. सत्याग्रह आंदोलन की बुनियाद एनी बेसेंट के होम रूल मूवमेंट ने की. गांधीजी के सत्याग्रह के दो अंश थे - सिविल नाफरमानी और रचनात्मक कार्य. दोनों को उन्होंने काफी हद तक औरतों से समझा और सीखा था. व्रत, अहिंसा, हाथ से काम करना - सूत कातना और बुनना, कमजोरी की मजबूती और अपराधी का परिवर्तन-यह सब उन्होंने औरतों को करते हुए जीवन भर देखा था. गांधी जी चाहते थे कि कांग्रेस औरतों के मुद्दों को सिर्फ उठाये ही नहीं, बल्कि अपने कार्यकलापों में भी औरतों के तौर तरीकों को अपनायें.
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उन्होंने आग्रह किया कि वालंटियर में पढ़ी-लिखी महिलाएं जरूर शामिल हों. दूसरी चिट्ठी थी सिविल नाफरमानी के लिए. उन्होंने सब-डिवीजन मजिस्ट्रेट को साफ लिख दिया कि वे चंपारण नील किसानों की व्यथा रिकॉर्ड करे बिना नहीं जायेंगे. अगले दिन कोर्ट के बाहर हजारों लोग खड़े थे.
जब गांधीजी ने कहा कि वे अपने सिविल नाफरमानी के लिए सजा भुगतने के लिए तैयार हैं, पर वह गलत कानून को तोड़ना अपराध नहीं मानते. 13 नवंबर, 1917 को उन्होंने चंपारण में लड़कियों के लिए पहला स्कूल खोला, कुछ दिनों में दूसरा और कुछ हफ्तों में तीसरा. इन स्कूलों को चलाने के लिए छ: महिला वालंटियर्स -अवंतीबाई गोखले, कस्तूरबा गांधी, दुर्गाबाई देसाई, मणिबेन नरहरिजी, आनंदीबाई, और वीणापाणि साहू- और 15 पुरुष थे.
कुछ ही दिनों बाद एनी बेसेंट कांग्रेस की राष्ट्रपति चुनी गयी. उन्होंने गांधीजी का कलकत्ता अधिवेशण में उत्साहपूर्ण अभिनंंदन किया और गांधीजी का नेतृत्व हिंदुस्तान के कांग्रेस में स्थापित होने लगा. चंपारण सत्याग्रह में औरतें पहली बार हिंदुस्तान की जमीनी राजनीति से जुड़ीं और यह औरतों की भागीदारी का बुनियाद बन गया. सूत कातना और खादी बुनना गरीब से गरीब महिला भी अपने घर में कर सकती थी. लाखों वॉलंटियरों, विशेषकर महिलाओं को, जो अपना घर नहीं छोड़ सकतीं थीं और पढ़ी-लिखी भी नहीं थी, अब आंदोलन भाग ले सकती थीं. |