Deprecated (16384): The ArrayAccess methods will be removed in 4.0.0.Use getParam(), getData() and getQuery() instead. - /home/brlfuser/public_html/src/Controller/ArtileDetailController.php, line: 73 You can disable deprecation warnings by setting `Error.errorLevel` to `E_ALL & ~E_USER_DEPRECATED` in your config/app.php. [CORE/src/Core/functions.php, line 311]Code Context
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Deprecated (16384): The ArrayAccess methods will be removed in 4.0.0.Use getParam(), getData() and getQuery() instead. - /home/brlfuser/public_html/src/Controller/ArtileDetailController.php, line: 74 You can disable deprecation warnings by setting `Error.errorLevel` to `E_ALL & ~E_USER_DEPRECATED` in your config/app.php. [CORE/src/Core/functions.php, line 311]Code Context
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गरीबी रेखा या भुखमरी की रेखा- अनिन्दो बनर्जी |
देश में गरीबी रेखा के नीचे जीवन बसर करनेवालों के बारे में योजना आयोग द्वारा जारी आंकड़ों की कोई और उपयोगिता हो न हो, यह बदहाली के स्वीकार्य मापदंड नहीं हो सकते. जिस देश में करीब 46 फीसदी बच्चे कुपोषण से प्रभावित हों, जहां करीब 40 प्रतिशत परिवार पूर्णत: भूमिहीन या एक एकड़ से कम जमीन के मालिक हों, जहां 90 प्रतिशत से अधिक जनसंख्या का गुजारा असंगठित क्षेत्र में चलता हो; वहां सिर्फ 21.9 फीसदी लोगों को गरीबी रेखा के नीचे बताना बदहाली के जटिल और विविध स्वरूपों की बड़ी ही सीमित समझ प्रतिबिंबित करता है.
आंकड़ों के अनुसार, देश में मार्च, 2012 के अंत तक सिर्फ 27 करोड़ यानी 21.9 प्रतिशत लोग गरीबी रेखा के नीचे थे. शहरी आबादी के संदर्भ में यह अनुपात सिर्फ 13.7 फीसदी बताया गया है. छत्तीसगढ़ (39.93 फीसदी), झारखंड (36.96), मणिपुर (36.89), अरुणाचल (34.67) और बिहार (33.74 फीसदी) में सबसे ज्यादा लोग गरीबी रेखा से नीचे हैं. इन आंकड़ों के अनुसार, देश में उदारीकरण की नीतियां अपनाये जाने के बाद 1993-94 से 2004-05 के बीच 11 वर्षो में गरीबी घटने की सालाना दर सिर्फ 0.74 फीसदी थी, 2004-05 से 2011-12 के बीच 7 वर्षो में बढ़ कर 2.18 फीसदी यानी करीब तिगुनी हो गयी! असल सवाल इन आंकड़ों की सच्चाई का नहीं, व्याख्या का है. यह एक कड़वी हकीकत है कि आज देश में कम से कम 27 करोड़ ऐसे लोग हैं, जिनका जीवन अत्यधिक दूभर परिस्थितियों में बीतता है तथा जिनका औसत मासिक उपभोक्ता व्यय ग्रामीण क्षेत्र में महज 816 रुपये तथा शहरी क्षेत्रों में महज 1000 रुपये है. वैसे योजना आयोग के द्वारा पहचाने गये ऐसे नागरिकों को ‘गरीबी रेखा' के बजाय ‘भुखमरी रेखा' के नीचे मानना ज्यादा उपयुक्त होगा, ताकि इस रेखा के ऊपर की आबादी में भी सम्मानपूर्ण जीवन से वंचित लोगों की पहचान का विकल्प खुला रहे. जरूरी यह भी है कि गरीबी रेखा की और व्यापक परिभाषा ढूंढ़ी जाये, जिसमें न सिर्फ आर्थिक मापदंडों, बल्कि सामाजिक संबंधों, स्वास्थ्य व पोषण के स्तर, लिंगभेद के प्रभावों, जमीन जैसी महत्वपूर्ण परिसंपत्तियों के स्वामित्व, सुरक्षा व देखभाल की उपलब्धता आदि जैसे कारकों को पर्याप्त तवज्जो दी जाये. असली चुनौती गरीब और गैर-गरीब आबादी के फर्क को अभिव्यक्त कर पाने में सक्षम ऐसी कसौटी या विभाजक रेखा को ढूंढने की है, जो बदहालियों में जी रहे लोगों की स्पष्ट पहचान कर उन्हें प्राथमिकता के आधार पर सरकार की सेवाओं, सुविधाओं एवं कल्याणकारी योजनाओं का लाभ दिलवा सके. सरकार ने सी रंगराजन की अध्यक्षता में एक समिति का गठन भी किया है, जिसे गरीबी रेखा निर्धारित करने की विधि को मजबूत करने की जिम्मेवारी दी गयी है. गरीबी रेखा निर्धारित करने की जरूरत इसलिए पड़ती है, ताकि अहम कल्याणकारी योजनाओं के संचालन के लिए सब्सिडियों की मात्र व नीतियां तय की जा सके. आर्थिक विकास के नव-उदारवादी एजेंडे को अपना चुके आज के नीति निर्धारक वर्ग के लिए किसी भी कीमत पर अर्थव्यवस्था की वृद्धि दर बनाये रखना बड़ी मजबूरी प्रतीत होती है, भले ही इसकी कीमत कुछ भी हो. इस गहराती मजबूरी का प्रभाव कल्याणकारी नीतियों पर अलग-अलग तरीकों से पड़ता दिख रहा है. गरीबों की संख्या में अविश्वसनीय दर से कमी बताना, जनवितरण प्रणाली जैसी जरूरी नीतियों के खात्मे की दिशा में पहल, निजी पूंजी को आकर्षित करने के नाम पर बड़े पैमाने पर भूमि अधिग्रहण की कोशिशें इसी अपरिहार्य मान ली गयी मजबूरी के साक्ष्य हैं. देश में गरीबी रेखा तय करने की दिशा में अब तक हुए प्रयासों में अर्थशास्त्रियों की भूमिका प्रभावी रही है. कई विशेषज्ञ दलों व समितियों ने बीते दशकों में गरीबी रेखा तय करने की चेष्टाएं की हैं. पिछले कुछ वर्षो में गरीबी निर्धारण में गैर आर्थिक मापदंडों के समावेश की कोशिशें भी हुई हैं, मगर कोई पूर्ण रूप से स्वीकार्य विधि सामने नहीं आयी है. यानी इस दिशा में की गई कोशिशें बहुत सहभागी नहीं रही हैं; 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