Deprecated (16384): The ArrayAccess methods will be removed in 4.0.0.Use getParam(), getData() and getQuery() instead. - /home/brlfuser/public_html/src/Controller/ArtileDetailController.php, line: 73 You can disable deprecation warnings by setting `Error.errorLevel` to `E_ALL & ~E_USER_DEPRECATED` in your config/app.php. [CORE/src/Core/functions.php, line 311]Code Context
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Deprecated (16384): The ArrayAccess methods will be removed in 4.0.0.Use getParam(), getData() and getQuery() instead. - /home/brlfuser/public_html/src/Controller/ArtileDetailController.php, line: 74 You can disable deprecation warnings by setting `Error.errorLevel` to `E_ALL & ~E_USER_DEPRECATED` in your config/app.php. [CORE/src/Core/functions.php, line 311]Code Context
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अगर इसमें जोखिम वाले कर्जों को जोड़ दिया जाए, तो यह आंकड़ा आठ लाख करोड़ रुपये को भी पार कर जाएगा। रिजर्व बैंक ने सार्वजनिक क्षेत्र के सभी बैंकों के लिए मार्च, 2017 तक अपनी बैलेंस शीट दुरुस्त कर लेने की समय-सीमा तय कर दी है। इससे इन बैंकों पर दबाव बढ़ गया है। समस्या की गंभीरता को देखते हुए सर्वोच्च न्यायालय ने स्वत: संज्ञान लेते हुए रिजर्व बैंक से यह कहा है कि वह 500 करोड़ रुपये से ज्यादा के डिफॉल्टर लोगों की विस्तृत जानकारी अदालत में पेश करे।
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रिजर्व बैंक के अनुसार, कुल एनपीए की एक-तिहाई रकम के जिम्मेदार 30 बड़े डिफॉल्टर हैं। मार्च 2015 तक, सिर्फ 44 कर्जधारकों के पास ही भारत के शीर्ष पांच सार्वजनिक बैंकों के करीब 4.87 लाख करोड़ रुपये बकाया थे। विजय माल्या के मामले ने साफ कर दिया है कि 'बैड लोन' यानी डूबते कर्ज की जड़ें कितनी गहरी हैं। उनकी कंपनी किंगफिशर एयरलाइन्स के पास 17 बैंकों के कम से कम 7,000 करोड़ रुपये बकाया हैं। हालांकि विनिर्माण, लोहा, इस्पात, वस्त्र, उड्डयन और खनन जैसे क्षेत्रों में भी एनपीए कम नहीं हैं। चूंकि बैंक भारत की वित्तीय प्रणाली की बुनियाद हैं, इसलिए इनको संकट से उबारने के लिए केंद्र सरकार और रिजर्व बैंक लगातार कोशिशों में जुटे हैं। इसी क्रम में, केंद्र सरकार ने पिछले वर्ष इंद्रधनुष योजना की शुरुआत की। जल्दी ही बैंक बोर्ड ब्यूरो भी काम करना शुरू कर देगा, ताकि बैंकों की कार्य-प्रणाली को बेहतर बनाया जा सके। ऋण वसूली न्यायाधिकरण को मजबूत बनाने और राष्ट्रीय निवेश व ढांचागत कोष (एनआईआईएफ) के गठन पर भी काम चल रहा है। इसके अलावा, ऊर्जा, कोयला, राजमार्ग, चीनी व इस्पात क्षेत्रों में भी संस्थागत बदलाव में सरकार जुटी है, ताकि वित्तीय क्षेत्रों पर आए दबाव को कम किया जा सके। इसके अलावा, रिजर्व बैंक ने बासल-तीन मानदंडों के संदर्भ में भी कुछ नियमों में बदलाव किए हैं। एक जुलाई, 2015 को रिजर्व बैंक द्वारा जारी दिशा-निर्देश में बैंकों को कहा गया था कि वे कुछ लोन एकाउंट को स्टैंडर्ड एसेट (नियमित और तय समय पर अपना कर्ज चुकाने वाले कर्जधारक) में बदल सकते हैं। यह बैंकों पर दबाव घटाएगा, क्योंकि मौजूदा प्रावधान के अनुसार, बैंकों के कुल बकाये का मात्र 0.40 फीसदी ही स्टैंडर्ड एसेट होना चाहिए। इसी तरह, पीएसएलसी की खरीद और बिक्री को लेकर रिजर्व बैंक के जारी नए प्रावधानों से भी बैंकों पर दबाव घटने की उम्मीद है।
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छठी पहल बैंकों द्वारा अपनी पूंजी स्वयं जुटाने की दिशा में होनी चाहिए। कमजोर प्रशासन के कारण बाजार में बैंकों की हिस्सेदारी कमजोर है। इसकी एक वजह यह भी है कि निजी बैंक प्रत्यक्ष विदेशी निवेश और विदेशी संस्थागत निवेशक के माध्यम से बाजार में अपनी हिस्सेदारी बेहतर बना रहे हैं। इसलिए वक्त का तकाजा है कि सार्वजनिक क्षेत्र के बैंकों को भी अपनी पूंजी खुद जुटाने की अनुमति दी जाए।
सांतवीं पहल स्वामित्व को लेकर होनी चाहिए, जिस पर गंभीरता से सोचने की जरूरत है। बजट में सरकार ने आईडीबीआई बैंक में अपनी हिस्सेदारी 50 फीसदी से कम करने को लेकर तत्परता दिखाई है। यह कोशिश दूसरे तमाम बैंकों को लेकर भी होनी चाहिए। जरूरी है कि बैंकों के राष्ट्रीयकरण से जुड़े कानूनों की समीक्षा हो।
बेशक ऐसे वक्त में, जब भारतीय अर्थव्यवस्था के 7.8 फीसदी तक बढ़ने की उम्मीद है, कारोबार के लिहाज से सुगमता और प्रतिस्पर्द्धा से संबंधित वैश्विक सूचकांकों में हम लगातार बेहतर कर रहे हैं, भारतीय बैंकों की सेहत सुधारी जाए। इसके लिए ठोस प्रयास करना ही होगा। हमें बैंकों की साख फिर से बनानी ही होगी।
(ये लेखक के अपने विचार हैं)
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