Deprecated (16384): The ArrayAccess methods will be removed in 4.0.0.Use getParam(), getData() and getQuery() instead. - /home/brlfuser/public_html/src/Controller/ArtileDetailController.php, line: 73 You can disable deprecation warnings by setting `Error.errorLevel` to `E_ALL & ~E_USER_DEPRECATED` in your config/app.php. [CORE/src/Core/functions.php, line 311]Code Context
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Deprecated (16384): The ArrayAccess methods will be removed in 4.0.0.Use getParam(), getData() and getQuery() instead. - /home/brlfuser/public_html/src/Controller/ArtileDetailController.php, line: 74 You can disable deprecation warnings by setting `Error.errorLevel` to `E_ALL & ~E_USER_DEPRECATED` in your config/app.php. [CORE/src/Core/functions.php, line 311]Code Context
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लोगों ने चलना स्वीकार किया।<br /> <br /> उन शख्सियतों के द्वारा किए गए आह्वान, उनके प्रेरक विचारों, उनके संघर्षों के दस्तावेजों के पन्नों की संख्या दिन-ब-दिन बढ़ती जाती है। यूरोप के इतिहास को देखें तो मार्टिन लूथर किंग ने गोरों की क्रूर परंपराओं से अश्वेत समाज को मुक्त किया था। हालांकि धर्म वही रहा। गिरजे वही रहे, इबादत वही रही। दोनों के आराध्य ईसा मसीह ही रहे। फिर भी अफ्रीकी और यूरोपीय समाज में बहुत कुछ बदला। सामाजिक न्याय के नए विचार आए। प्राचीन दर्शन-पोथियों के स्थान पर नए दर्शन की किताबें लिखी गर्इं। कहना न होगा कि पश्चिम में बदलाव की जो आंधी चली, उससे भारत भी नहीं बच सका। विशेष रूप से हिंदू धर्म, वर्ण व्यवस्था, परंपराओं और प्रथाओं को चुनौती मिलनी आरंभ हुई। मुक्ति के इन्हीं सवालों को लेकर खुद बाबासाहब डॉ भीमराव आंबेडकर हिंदू धर्माधिकारियों, शंकराचार्यों आदि के लिए चुनौती बन गए। दलितों के लिए धार्मिक रूप में आंबेडकर ने नए पथ का निर्माण किया, जिसे हर वर्ष चौदह अक्तूबर को धम्मचक्र परिवर्तन दिवस के रूप में याद किया जाता है। </p> <p> <br /> असल में एक दर्शन से दूसरे दर्शन या विचार स्वीकार करने के संबंध में यह उन तमाम लोगों के लिए धम्म पर्व है जिन्होंने गुलामी से आजादी के परिवेश में प्रवेश किया, जिन्होंने तथागत बुद्ध को स्वीकार किया, जिन्होंने आंबेडकर को स्वीकार किया। मानवीय मूल्यों के लिए इस दिन को हम क्रांति दिवस भी मान सकते हैं। समता और बंधुत्व को आगे बढ़ाने के लिए पहल भी कह सकते हैं। क्योंकि रक्त की एक बूंद बहाए बिना आंबेडकर ने वह कर दिखाया, जो शायद दुनिया के किसी हिस्से में न हुआ हो। नेहरू युग में पंचशील के सिद्धांतों को इसी धम्म क्रांति की अगली कड़ी के रूप में आगे बढ़ाया गया था। विश्व ने वह सब देखा और महसूस किया था। भारतीय अस्मिता को इससे तनिक खरोंच नहीं आई थी। तथागत बुद्ध का पहले से अधिक सम्मान हुआ था। </p> <p> <br /> पर इधर देखा गया है कि उसी पर्व को अलग और अजीबोगरीब तरह से मनाने का चलन अधिकतर दलितों में घर करता जा रहा है, जिसे हवा देने का काम दलित नेताओं ने खूब किया। वैसा 1956 से पहले भी हुआ था और बाद के दौर में भी हुआ। सामाजिक बदलाव के लिए प्रेरक बनना अच्छी बात है, लेकिन समाज में धर्म के नाम पर ध्वंस करना गलत है। अधिकतर दलित नेता और सामाजिक कार्यकर्ता भी वैसा ही आह्वान करते हैं, यानी हिंदू धर्म को छोड़ दो। यहां तक तो चलो ठीक है, पर हिंदू धर्म पर थूक दो, उसकी व्यवस्था, आचार-विचार, परंपरा और प्रथाओं को कूड़े में फेंक दो, इन सब को सुनाने, कहने का क्या औचित्य है? धर्म परिवर्तन मजमा लगा कर तो नहीं किए जाते न ही लोगों को भड़का कर मनुष्य समाज में बदलाव किए जाते हैं। और यह सब सिर्फ अक्तूबर माह में नहीं, बीच-बीच में भी किया जाता रहा है। </p> <p> <br /> कुछ दलित नेताओं का यह भी आह्वान होता है कि दलित पहले हिंदू लबादा छोड़ें। वे बाद में ईसाई बने या मुसलमान इसकी उन्हें चिंता नहीं। ऐसा हुआ भी। आजादी के बाद से कई लाख दलित ईसाई भी बने और मुसलमान भी। हालांकि वे बौद्ध भी बने। लेकिन जो ईसाई या मुसलमान बन गए उन्हें न भगवान बुद्ध से कुछ लेना-देना रहा, न आंबेडकर से। दलित ईसाइयों के घरों में जीसिस जरूर आ गए। क्योंकि उनकी तस्वीर वहां टांगना जरूरी हो गया। वैसे ही दलित मुसलमानों के घरों में मक्का-मदीना की तस्वीरें आ गर्इं। उनके जीवन में मस्जिद आ गई। ईश्वर की जगह अल्लाह आ गया। स्कूल की जगह मकतब आ गया और नमस्ते के स्थान पर सलाम वालेकुम आ गया। </p> <p> <br /> मूल बात यह कि वे सब संस्कार बदल गए, परंपराएं बदल गर्इं। यहां तक कि जीवन के रास्ते बदल गए। व्यवसाय बदल गए। परिवेश बदल गया। नए सोच-विचार का उदय हुआ। नई जीवन धारा बनी, जिसने पुरानी धारा को काट कर एक तरफ फेंक दिया। </p> <p> <br /> कहना न होगा कि हड़बड़ाहट और घबराहट में जिन दलितों ने धर्म परिवर्तन किया, ईसाई बने या मुसलमान, वे न इधर के रहे न उधर के। उनका जीवन द्विभाषी बन गया। उनके जीवन की रेखाओं में विसंगतियां आ गर्इं। वे अजीब धर्म-संकट में फंस गए। और इस स्थिति से उबर नहीं सके। निरंतर धर्म के दलदल में धंसते चले गए। उनके बाद की पीढ़ियों का हश्र भी वैसा ही हुआ। बाबासाहब ने क्या कभी ऐसा सोचा था? क्या उन्होंने दलितों की ऐसी स्थिति हो जाएगी, इसकी कल्पना की थी? वे सजग थे और सतर्क भी। पर उनके बाद की पीढ़ी न सजग रही न सतर्क। उन्होंने राजनीति की दुकानें सजा लीं। दलितों को खूब उद्वेलित किया, गुमराह किया और अपना स्वार्थ सिद्ध किया। </p> <p> <br /> धर्म कोई रंग-बिरंगे कपड़े नहीं, जब जी चाहा पुराने कपड़े उतार कर नए कपड़े पहन लिए। न ही कोई मकान है कि पुराने को बेच कर नया खरीद लिया। वह कोई गुलाब का फूल भी 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दलित मुक्ति के मायने- मोहनदास नैमिशराय |
जनसत्ता 14 अक्तबूर, 2013 : मुक्ति के दरवाजे खोलने वाले विशेष महापुरुषों और धर्मात्माओं की सूची बनाई जाए तो एक दर्जन ऐसी हस्तियां तो रही होंगी, जिनके आह्वान पर लाखों लोगों ने चलना स्वीकार किया।
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