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$message = 'The ArrayAccess methods will be removed in 4.0.0.Use getParam(), getData() and getQuery() instead. - /home/brlfuser/public_html/src/Controller/ArtileDetailController.php, line: 73 You can disable deprecation warnings by setting `Error.errorLevel` to `E_ALL & ~E_USER_DEPRECATED` in your config/app.php.' $stackFrame = (int) 1 $trace = [ (int) 0 => [ 'file' => '/home/brlfuser/public_html/vendor/cakephp/cakephp/src/Http/ServerRequest.php', 'line' => (int) 2421, 'function' => 'deprecationWarning', 'args' => [ (int) 0 => 'The ArrayAccess methods will be removed in 4.0.0.Use getParam(), getData() and getQuery() instead.' ] ], (int) 1 => [ 'file' => '/home/brlfuser/public_html/src/Controller/ArtileDetailController.php', 'line' => (int) 73, 'function' => 'offsetGet', 'class' => 'Cake\Http\ServerRequest', 'object' => object(Cake\Http\ServerRequest) {}, 'type' => '->', 'args' => [ (int) 0 => 'catslug' ] ], (int) 2 => [ 'file' => 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Deprecated (16384): The ArrayAccess methods will be removed in 4.0.0.Use getParam(), getData() and getQuery() instead. - /home/brlfuser/public_html/src/Controller/ArtileDetailController.php, line: 74 You can disable deprecation warnings by setting `Error.errorLevel` to `E_ALL & ~E_USER_DEPRECATED` in your config/app.php. [CORE/src/Core/functions.php, line 311]Code Context
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Warning (512): Unable to emit headers. Headers sent in file=/home/brlfuser/public_html/vendor/cakephp/cakephp/src/Error/Debugger.php line=853 [CORE/src/Http/ResponseEmitter.php, line 48]Code Contextif (Configure::read('debug')) {
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आदिवासी अगर नक्सली हैं, तो वे भी किसी तरह अपने बच्चे को पढ़ाने के लिए ‘किस' भेजना चाहते हैं, ताकि उनके बच्चे शिक्षा पाने के बाद अपनी समझ से नक्सल प्रभावित हालात को भी समझ सकें और हक की लड़ाई के लिए समाज की मुख्यधारा में शामिल होकर नये नजरिये से आदिवासियों को भी राह दिखा सकें. यानी जिस दिशा में छत्तीसगढ़ के सीएम नहीं सोच सके, वह अपने शिक्षक होने के सरोकार से अच्यूत सामंता कर रहे हैं. </div> <div style="text-align: justify"> <br /> </div> <div style="text-align: justify"> और शिक्षा का कौन सा मॉडल किस रूप में अपनाया जाना चाहिए, इसे लेकर जब दिल्ली में बैठी सरकारें फेल साबित हो रही हैं, तब कोई शिक्षक ही कैसे रास्ता दिखा सकता है, इसका जीता-जागता प्रमाण है भुवनेश्वर का ‘किस' मॉडल. ‘किस' को महीने भर पहले संयुक्त राष्ट्र ने भी मान्यता दी है. लेकिन, एक सच यह भी है कि दिल्ली के राजनीतिक गलियारे में इस ‘किस' को कोई नहीं जानता है. </div> </font> </td> </tr> <tr> <td> </td> </tr> <tr> <td height="50" style="border-top:1px solid #000; border-bottom:1px solid #000;padding-top:10px;"> <form><input 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फेल होते राज्य में रास्ता शिक्षक ही दिखायेगा- पुण्य प्रसून वाजपेयी |
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दो बरस पहले जो आंकड़े जारी किये गये थे उसके मुताबिक, वहां एक हजार में सिर्फ 14 लोग ही बेरोजगार हैं. खैर मामला चपरासी पद की नौकरी का था. जब आवेदन आये, तो आर्थिक व सांख्यिकी विभाग के होश फाख्ता हो गये, क्योंकि चपरासी के 34 पद के लिए 75,786 आवेदन पहुंचे. आवेदन करनेवालों में सिविल और मैकेनिकल इंजिनयर से लेकर स्नाकोत्तर और पीएचडी कर रहे छात्र भी शामिल थे.
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जो छात्र रोजगार दफ्तर तक नहीं पहुंचे, उनकी तादाद तो तीन करोड़ से ज्यादा है. यानी देश सवा चार करोड़ से ज्यादा बोरजगार युवाओं के कंधे पर सवार है. तो बड़ा सवाल यही है कि राज्य व्यवस्था फेल हो चुकी है और जिस संसदीय चुनावी राजनीतिक सत्ता के आसरे देश चल रहा है, वह न्यूनतम जरूरतों को भी पूरा कर पाने में सक्षम नहीं है, तो फिर नया नजरिया होना क्या चाहिए?
सबके लिए शिक्षा का सवाल कोई आज का नहीं है. संविधान बनने से पहले पहली राष्ट्रीय सरकार के शपथ लेते वक्त नेहरू ने भी सबके लिए शिक्षा को लक्ष्य बनाया था.
जाहिर है, यह सवाल और लक्ष्य हर न्यूनतम जरूरत के साथ बीते हर लोकसभा में हर सरकार के वक्त गूंजा. लेकिन शिक्षा कब और कैसे सर्टीफिकेट और डिग्री में बदल गयी, कैसे सर्टीफिकेट और डिग्री लेना-देना अपने आप में एक ऐसा धंधा बन गया, जहां हर बरस इनकी खरीद-फरोख्त से करीब तीन लाख छात्र घर बैठे उच्च शिक्षा पाने लगे, कुछ कहा नहीं जा सकता. डिग्री मिलने लगी और इसी आधार पर राज्य नौकरी भी देने लगे. यानी रोजगार भत्ता देकर शिक्षा को भ्रष्ट बना कर नयी व्यवस्था खुद राज्य ने ही खड़ी की.
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अच्युत सामंता को स्कूल कॉलेज के लिए जमीन राज्य सरकार ने नहीं दी. 1991-93 में सिर्फ पांच छात्रों से 125 छात्रों तक को दो कमरों के घर में पढ़ाते हुए ही सामंता ने महसूस किया कि एक तबका शिक्षा पाने के लिए कोई भी कीमत दे सकता है और एक तबका शिक्षा पाने के लिए हर श्रम को करने के लिए तैयार है, सिवाय कुछ भी पैसे दे पाने के.
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