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Deprecated (16384): The ArrayAccess methods will be removed in 4.0.0.Use getParam(), getData() and getQuery() instead. - /home/brlfuser/public_html/src/Controller/ArtileDetailController.php, line: 74 You can disable deprecation warnings by setting `Error.errorLevel` to `E_ALL & ~E_USER_DEPRECATED` in your config/app.php. [CORE/src/Core/functions.php, line 311]Code Context
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जरूरत नहीं कि अत्यंत गरीबी और भुखमरी के निजी अनुभव के बिना होती बहसें, निर्धारित नीतियां और कार्रवाइयां भले इरादों के बावजूद उस भूख से बहुत दूर पड़ी रह जाती हैं जो एक ही साथ एक आर्थिक पहलू रखती है लेकिन जो सामाजिक-सांस्कृतिक पहलू भी रखती है। सांस्कृतिक पहलू की बात महत्त्वपूर्ण है। भूख का सांस्कृतिक पहलू उसी भाषा में बेहतर अनुभव किया और समझा जा सकता है जो भूख के भीतर बनती है।<br /> भूख के भीतर बनती भाषा पहले पेट भरने की शर्त लगाती है बाद में बोलने लायक होती है। इसीलिए भूखा बोलता नहीं। भोजन का इंतजार करता है। जरा दलितों की आत्मकथाएं पढें&THORN;, उनमें सबसे महत्त्वपूर्ण प्रसंग भीख और भोजन के बीच बनते हैं। <br /> हमारी तमाम भाषाओं की सबसे बड़ी सीमा यह है कि वे भरे पेट की भाषाएं हैं। भूखे की भाषा नहीं हैं। भूख और भूखे का अनुभव वहां उधार लिया जाता है। वह अनूदित होकर आता है। यहीं भोजन नीति की राजनीति घुसती है और भूख के उपचार के विचार को बांट जाती है।<br /> जिन अंचलों में गरीबी है, जो पूरा दाना पानी नहीं पाते उनकी भाषाएं किसी हद तक भूख के पास की भाषाएं हैं जो अक्सर मातृभाषाएं हैं। उनमें भूख किसी कहानी किसी गीत की तरह आती है। </p> <p align="justify"> हमारे साहित्य में भूख के अनुभव के कई विकट दृश्य हैं जो कि ख्ुाद बताते हैं कि भूख का माध्यम मातृभाषाएं हैं, वे बताती हैं कि भूख पहले भी रही है। भूख का जिक्र मातृभाषाओं में लिखे-कहे गए साहित्य में आता है। कवि और कथाकारों ने भूख को जब-तब अपना विषय बनाया है। जब-जब ऐसा हुआ है तब-तब भूख का वर्णन किसी नीति निचोडू थिंकटैंक से कहीं अधिक मार्मिक और व्याकुल कर देने वाला होता है। आप अपने भरे पेट को भूल कर एक पल के लिए अपनी ही भूख के बारे में सोच कर डरने लगते हैं। </p> <p align="justify"> भूख का अंग्रेजी शास्त्र भूख के देसी स्थानीय अनुभव से कितना अलग है वह इसी से सिद्ध होता है कि बहस में एक बार भूख के अनुभव डालने मात्र से भूख के शास्त्री कहने लगते हैं कि यह क्या? यह तो शास्त्र को पर्सनलाइज करना हुआ! भूखे पेट और भरे पेट के बीच की बातचीत अव्वल तो होती नहीं, अगर कभी भूख का जिक्र आता है तो परेशानी पैदा करता है।<br /> भूख की मारी भाषाओं में भूख के कुछ अनुभवित मुहावरे हैं जो कि बुभुक्षा के बारे में पहले हुए सोच-विचार को बताते हैं। वे तमाम 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<strong>भूख की भाषा और शास्त्र - सुधीश पचौरी</strong></h1> </td> </tr> <tr> <td width="100%" style="font-family:Arial, 'Segoe Script', 'Segoe UI', sans-serif, serif"><font size="3"> <p align="justify"> जनसत्ता 30 मई, 2013: हमारे समकालीन सोच-विचार की सबसे बड़ी विडंबना यह है कि ‘गरीब' के बारे में सिर्फ ‘अमीर' (इस प्रसंग में ‘एलीट') विचार करते हैं। गरीब अपनी गरीबी के बारे में विचार करता नहीं पाया जाता। अपने बारे में इस कदर ‘विचार विहीन' होने के बारे में भी गरीब कभी नहीं बोलता।<br /> यह बात भी अमीर ही बताते हैं कि गरीब अपनी गरीबी के बारे में इस कारण विचार नहीं कर पाता क्योंकि वह गरीब है। उसके पास इतनी फुरसत नहीं कि अपनी गरीबी के बारे में सोचे-विचारे। यह काम भी उन्हें करना पड़ता है।<br /> इस तरह गरीबी के चिंतन में, हर विमर्श में गरीब एक ‘विषय' बना रहता है जिसका, जो उस जैसे नहीं हैं, अध्ययन करते रहते हैं। उसकी कहते रहते हैं। यानी कि जो उसके बारे में सोचते दुबले हुए जाते हैं वे ही गरीब से पूछे बिना उसके ‘मुख्तार' और ‘पेशकार' बन जाते हैं।<br /> योजना आयोग हो या ऐसा अन्य कोई आयोग या संस्थान या 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हों या उदार ग्लोबल नीति निर्धारक हों या स्थानीय चिंतक हों, उनका नीति-चिंतन अक्सर अपने विषय से अंतरंग ढंग से नहीं जुड़ पाता। इसीलिए नीति पर नीति बनाने की अनीति उपहासास्पद बनती रहती है।<br /> उस बहस में यही हो रहा था। ‘खाद्य सुरक्षा विधेयक' के औचित्य-अनौचित्य पर एक बहस छिड़ी थी जिसमें कुछ विधेयक के पक्ष में थे तो कुछ उसके विपक्ष में।<br /> टीवी की अंग्रेजी बहसों (उसी की तर्ज पर बनी हिंदी की बहसों) की यह ‘विलोम-प्रियता' द्विपक्षीय नोक-झोंक में अक्सर बदलती रहती है तो उसका एक बड़ा कारण यही है कि उसमें जिसे ‘विषय' बनाया गया होता है, उसका पक्ष एक तरह से ‘आयातित', ‘उधार' लिया गया पक्ष होता है जो अपने मूल तत्त्व से विलग हुआ और अंग्रेजी में अनूदित होकर बदला-बदला सा नजर आता है जिस पर इसलिए चख-चख होती है कि पक्ष या विपक्ष दोनों के पास अपने अपने ढंग का ‘उत्कोचित' सत्य होता है, ‘उठाया हुआ' सच होता है।<br /> जब बहस ‘भोजन सुरक्षा' के फायदे और उसके नुकसान के बहीखाते में बंद होने लगी तो पता नहीं किस बात पर एंकर को एक सवाल सूझ गया जिसे उसने अंग्रेजी में एक उदारवादी से पूछ लिया कि क्या आप कभी भोजन-वंचित 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जरूरत नहीं कि अत्यंत गरीबी और भुखमरी के निजी अनुभव के बिना होती बहसें, निर्धारित नीतियां और कार्रवाइयां भले इरादों के बावजूद उस भूख से बहुत दूर पड़ी रह जाती हैं जो एक ही साथ एक आर्थिक पहलू रखती है लेकिन जो सामाजिक-सांस्कृतिक पहलू भी रखती है। सांस्कृतिक पहलू की बात महत्त्वपूर्ण है। भूख का सांस्कृतिक पहलू उसी भाषा में बेहतर अनुभव किया और समझा जा सकता है जो भूख के भीतर बनती है।<br /> भूख के भीतर बनती भाषा पहले पेट भरने की शर्त लगाती है बाद में बोलने लायक होती है। इसीलिए भूखा बोलता नहीं। भोजन का इंतजार करता है। जरा दलितों की आत्मकथाएं पढें&THORN;, उनमें सबसे महत्त्वपूर्ण प्रसंग भीख और भोजन के बीच बनते हैं। <br /> हमारी तमाम भाषाओं की सबसे बड़ी सीमा यह है कि वे भरे पेट की भाषाएं हैं। भूखे की भाषा नहीं हैं। भूख और भूखे का अनुभव वहां उधार लिया जाता है। वह अनूदित होकर आता है। यहीं भोजन नीति की राजनीति घुसती है और भूख के उपचार के विचार को बांट जाती है।<br /> जिन अंचलों में गरीबी है, जो पूरा दाना पानी नहीं पाते उनकी भाषाएं किसी हद तक भूख के पास की भाषाएं हैं जो अक्सर मातृभाषाएं हैं। उनमें भूख 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<strong>भूख की भाषा और शास्त्र - सुधीश पचौरी</strong></h1> </td> </tr> <tr> <td width="100%" style="font-family:Arial, 'Segoe Script', 'Segoe UI', sans-serif, serif"><font size="3"> <p align="justify"> जनसत्ता 30 मई, 2013: हमारे समकालीन सोच-विचार की सबसे बड़ी विडंबना यह है कि ‘गरीब' के बारे में सिर्फ ‘अमीर' (इस प्रसंग में ‘एलीट') विचार करते हैं। गरीब अपनी गरीबी के बारे में विचार करता नहीं पाया जाता। अपने बारे में इस कदर ‘विचार विहीन' होने के बारे में भी गरीब कभी नहीं बोलता।<br /> यह बात भी अमीर ही बताते हैं कि गरीब अपनी गरीबी के बारे में इस कारण विचार नहीं कर पाता क्योंकि वह गरीब है। उसके पास इतनी फुरसत नहीं कि अपनी गरीबी के बारे में सोचे-विचारे। यह काम भी उन्हें करना पड़ता है।<br /> इस तरह गरीबी के चिंतन में, हर विमर्श में गरीब एक ‘विषय' बना रहता है जिसका, जो उस जैसे नहीं हैं, अध्ययन करते रहते हैं। उसकी कहते रहते हैं। यानी कि जो उसके बारे में सोचते दुबले हुए जाते हैं वे ही गरीब से पूछे बिना उसके ‘मुख्तार' और ‘पेशकार' बन जाते हैं।<br /> योजना आयोग हो या ऐसा अन्य कोई आयोग या संस्थान या 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<strong>भूख की भाषा और शास्त्र - सुधीश पचौरी</strong></h1> </td> </tr> <tr> <td width="100%" style="font-family:Arial, 'Segoe Script', 'Segoe UI', sans-serif, serif"><font size="3"> <p align="justify"> जनसत्ता 30 मई, 2013: हमारे समकालीन सोच-विचार की सबसे बड़ी विडंबना यह है कि ‘गरीब' के बारे में सिर्फ ‘अमीर' (इस प्रसंग में ‘एलीट') विचार करते हैं। गरीब अपनी गरीबी के बारे में विचार करता नहीं पाया जाता। अपने बारे में इस कदर ‘विचार विहीन' होने के बारे में भी गरीब कभी नहीं बोलता।<br /> यह बात भी अमीर ही बताते हैं कि गरीब अपनी गरीबी के बारे में इस कारण विचार नहीं कर पाता क्योंकि वह गरीब है। उसके पास इतनी फुरसत नहीं कि अपनी गरीबी के बारे में सोचे-विचारे। यह काम भी उन्हें करना पड़ता है।<br /> इस तरह गरीबी के चिंतन में, हर विमर्श में गरीब एक ‘विषय' बना रहता है जिसका, जो उस जैसे नहीं हैं, अध्ययन करते रहते हैं। उसकी कहते रहते हैं। यानी कि जो उसके बारे में सोचते दुबले हुए जाते हैं वे ही गरीब से पूछे बिना उसके ‘मुख्तार' और ‘पेशकार' बन जाते हैं।<br /> योजना आयोग हो या ऐसा अन्य कोई आयोग या संस्थान या 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नहीं फटी तो भूख पर ‘चिंतन' भूखे के मर्म को कैसे छुए?<br /> भूख का दूसरा पहलू ‘सांस्कृतिक' है: भूखे भजन न होई गुपाला ये लेहु अपनी कंठी माला! जाहिर है भूख नया विषय नहीं है, हिंदुस्तान में यह हमेशा से रहा है।<br /> इन दिनों भूख के शास्त्र को हारवर्डी अर्थशास्त्री गढ़ते हैं जो एक बार में ‘एक नीति' से सब भूखों तक भोजन पहुंचाने का उद्यम करते हैं। लेकिन हर खाद्य नीति भूखे तक पहुंचते-पहुंचते गड़बड़ा जाती है। भूख का शास्त्र भूखे का नहीं बन पाता। कुपोषण का उपचार नहीं कर पाता। भूख का हर शास्त्र कुपोषण से जुड़ा है और कुपोषण सप्लाई से उतना नहीं जितना कि बनी और बना दी गई आदतों से जुड़ा है। आप भोजन दें तो जरूरी नहीं कि भूखा भोजन ही खाए। उसके बदले शराब भी पी सकता है। नकदी तबादले यानी कैश ट्रांसफर से वह टीवी खरीद सकता है, मोबाइल खरीद सकता है और यों ही जैसे-तैसे भोजन से काम चला सकता है!<br /> जो लोग भूख को, गरीबी को कैलोरी से जोड़ कर चलते हैं वे यह तक बताते हैं कि इतनी दाल इतना भात इतनी सब्जी से इतनी कैलोरी मिल सकती है। लेकिन हिंदुस्तान में जो भरे पेट हैं वे तक इसका हिसाब नहीं रख पाते कि वे कितनी कैलोरी खाते हैं? 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भूख की भाषा और शास्त्र - सुधीश पचौरी |
जनसत्ता 30 मई, 2013: हमारे समकालीन सोच-विचार की सबसे बड़ी विडंबना यह है कि ‘गरीब' के बारे में सिर्फ ‘अमीर' (इस प्रसंग में ‘एलीट') विचार करते हैं। गरीब अपनी गरीबी के बारे में विचार करता नहीं पाया जाता। अपने बारे में इस कदर ‘विचार विहीन' होने के बारे में भी गरीब कभी नहीं बोलता। हमारे साहित्य में भूख के अनुभव के कई विकट दृश्य हैं जो कि ख्ुाद बताते हैं कि भूख का माध्यम मातृभाषाएं हैं, वे बताती हैं कि भूख पहले भी रही है। भूख का जिक्र मातृभाषाओं में लिखे-कहे गए साहित्य में आता है। कवि और कथाकारों ने भूख को जब-तब अपना विषय बनाया है। जब-जब ऐसा हुआ है तब-तब भूख का वर्णन किसी नीति निचोडू थिंकटैंक से कहीं अधिक मार्मिक और व्याकुल कर देने वाला होता है। आप अपने भरे पेट को भूल कर एक पल के लिए अपनी ही भूख के बारे में सोच कर डरने लगते हैं।
भूख का अंग्रेजी शास्त्र भूख के देसी स्थानीय अनुभव से कितना अलग है वह इसी से सिद्ध होता है कि बहस में एक बार भूख के अनुभव डालने मात्र से भूख के शास्त्री कहने लगते हैं कि यह क्या? यह तो शास्त्र को पर्सनलाइज करना हुआ! भूखे पेट और भरे पेट के बीच की बातचीत अव्वल तो होती नहीं, अगर कभी भूख का जिक्र आता है तो परेशानी पैदा करता है। |