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रांची : सरकारी स्कूलों की कक्षा दो के 32.2% बच्चे नहीं पहचानते अक्षर, सात के 75% नहीं बना पाते घटाव

रांची : राज्य में शिक्षा विभाग के काफी प्रयास के बाद भी स्कूली बच्चों के शैक्षणिक स्तर में आशा के अनुरूप सुधार नहीं हो पा रहा है. असर 2018 के जारी रिपोर्ट में बताया गया है कि राज्य के सरकारी स्कूल में पढ़ने वाले कक्षा एक के आधे से अधिक बच्चे अक्षर भी नहीं पहचान पाते हैं.

सर्वे में राज्य के 24 जिलों के 720 गांव के 14423 घर के 28585 बच्चों को शामिल किया गया. असर 2018 की रिपोर्ट मंगलवार को दिल्ली में जारी किया गया. रिपोर्ट के अनुसार कक्षा एक के 53.1 फीसदी बच्चे अक्षर भी नहीं पहचान पाते हैं. कक्षा एक के पात्र 9.1 फीसदी बच्चे ही शब्द पहचान पाते हैं.

कक्षा दो के 32.2 फीसदी, कक्षा तीन के 17.1 फीसदी, कक्षा चार के 9.7 फीसदी, कक्षा पांच के आठ फीसदी, कक्षा छह के 4.9 फीसदी, कक्षा सात के 2.3 फीसदी व कक्षा आठ के 1.8 फीसदी बच्चे अक्षर नहीं पहचान पाते हैं. कक्षा एक के मात्र 4.6 फीसदी बच्चे ही अपनी कक्षा की किताब पढ़ पाते हैं. कक्षा सात के 20.7 फीसदी बच्चे ही कक्षा एक के स्तर का किताब ठीक से पढ़ पाते हैं. राज्य के सरकारी स्कूलों की कक्षा पांच के आधे से कम बच्चे ही दो के स्तर का पाठ पढ़ पाते हैं. राज्य की कक्षा पांच के 34.3 फीसदी बच्चे ही कक्षा दो के स्तर का पाठ पढ़ पाते हैं.

असर 2018 की रिपोर्ट जारी

कक्षा एक के 45.4 फीसदी बच्चे नौ तक का अंक नहीं पहचान पाते

राज्य में गणित में भी बच्चों के पठन-पाठन की स्थिति बेहतर नहीं है. कक्षा एक के 45.4 फीसदी बच्चे नौ तक का अंक नहीं पहचान पाते हैं. कक्षा दाे में 23.6 फीसदी, कक्षा तीन में 12 फीसदी, कक्षा चार में छह फीसदी, कक्षा पांच में 4.6 फीसदी, कक्षा छह में 3.4 फीसदी कक्षा सात में 1.5 फीसदी व कक्षा आठ के 1.2 फीसदी बच्चे नौ तक का अंक नहीं पहचान पाते हैं.

कक्षा एक के मात्र 4.4 फीसदी, दो के 8.6 फीसदी, तीन के 13.8 फीसदी, चार के 17.7 फीसदी, पांच के 23.2 फीसदी, कक्षा छह के 26.2 फीसदी, कक्षा सात के 25 फीसदी व कक्षा आठ के 24.2 फीसदी बच्चे घटाव बना पाते हैं. ऐसे में कक्षा सात के 75 फीसदी बच्चे घटाव नहीं बना पाते हैं.

कक्षा आठ के 56 फीसदी बच्चे नहीं बना पाते भाग

असर 2018 की रिपोर्ट के अनुसार कक्षा एक के मात्र 1.6 फीसदी, कक्षा दो के 2.9 फीसदी, कक्षा तीन के 8.7 फीसदी, कक्षा सात के 14.7 फीसदी, कक्षा पांच के 19.1 फीसदी, कक्षा छह के 27.4 फीसदी, कक्षा सात के 36.4 फीसदी व कक्षा आठ के 44 फीसदी बच्चे ही भाग बना पाते हैं. सरकारी विद्यालयों में पढ़नेवाले कक्षा आठ के 56 प्रतिशत बच्चे भाग नहीं बना पाते हैं.