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Deprecated (16384): The ArrayAccess methods will be removed in 4.0.0.Use getParam(), getData() and getQuery() instead. - /home/brlfuser/public_html/src/Controller/ArtileDetailController.php, line: 74 You can disable deprecation warnings by setting `Error.errorLevel` to `E_ALL & ~E_USER_DEPRECATED` in your config/app.php. [CORE/src/Core/functions.php, line 311]Code Context
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सुधारों को रफ्तार देने का अवसर - संजय गुप्त |
इस बार एक फरवरी को जब केंद्रीय वित्त मंत्री आम बजट पेश करेंगे तो यह दो कारणों से एक ऐतिहासिक क्षण होगा। एक तो मोदी सरकार ने दशकों पुरानी परंपरा को समाप्त कर आम बजट को फरवरी के अंतिम सप्ताह के बजाय पहले सप्ताह में पेश करने का निर्णय लिया है और दूसरे, रेल बजट को आम बजट में ही समाहित करने का फैसला किया है। रेल बजट को आम बजट से अलग पेश करने के पीछे सोच यह थी कि रेलवे देश में सबसे अधिक रोजगार देने वाला उपक्रम है और इसलिए उसके लिए अलग से बजटीय प्रावधान करने की आवश्यकता है। इसी के चलते रेल मंत्रालय की एक राजनीतिक अहमियत भी बनी, लेकिन अब शेष अन्य मंत्रालयों की तरह रेलवे का भी बजट आम बजट का ही भाग होगा। हालांकि रेल बजट को आम बजट का हिस्सा बनाने की जरूरत अरसे से महसूस की जा रही थी, लेकिन किन्हीं कारणों से पहले की सरकारें इस बारे में फैसला नहीं कर सकीं। आम बजट को करीब एक माह पहले पेश करने का निर्णय मुख्यत: इस सोच के तहत लिया गया है कि बजट संबंधी प्रावधानों और घोषणाओं पर अमल वित्तीय वर्ष की शुरुआत यानी एक अप्रैल से ही करने के लिए तैयारी का अतिरिक्त समय मिले। अभी तक बजट फरवरी के अंतिम सप्ताह में पेश किया जाता था और उस पर संसद की मुहर लगते-लगते अप्रैल यानी नए वित्त वर्ष का एक माह बीत जाता था। इसके चलते योजनाओं के लिए राशि के आवंटन में देरी होती थी। मोदी सरकार ने इस कमजोरी को पहचानकर बजट को फरवरी के प्रारंभ में ही लाना तय किया।
बजट को पहले पेश करने और रेल बजट को उसका हिस्सा बनाने की पहल शासन की रीति-नीति में बुनियादी बदलाव लाने के मोदी सरकार के प्रयासों की एक और कड़ी है। इसके पहले केंद्र सरकार योजना आयोग को समाप्त कर उसके स्थान पर नीति आयोग का गठन कर चुकी है। पिछले साल आठ नवंबर को पांच सौ और एक हजार रुपए के नोटों का चलन बंद करने का निर्णय लेकर प्रधानमंत्री ने यह साबित किया कि वह अर्थव्यवस्था को नया स्वरूप देने के लिए जोखिम भरे फैसलों से भी पीछे नहीं हटने वाले। अब आम बजट के रूप में मोदी सरकार के पास आर्थिक सुधारों के सिलसिले को और तेज करने का अवसर है। उम्मीद है कि वित्त मंत्री की ओर से बजट में कुछ ऐसे नए सुधार घोषित किए जाएंगे जिनसे अर्थव्यवस्था को गति मिलेगी। नोटबंदी के ऐतिहासिक फैसले के बाद आम और खास लोग आम बजट का बेसब्री से इंतजार कर रहे हैं। सभी की दिलचस्पी यह जानने में है कि देश की अर्थव्यवस्था की भावी राह क्या होगी? उद्योगपति वित्त मंत्री के इस आश्वासन के कारण बजट से विशेष उम्मीद कर रहे हैं कि कॉर्पोरेट टैक्स की दरें कम की जाएंगी। दूसरी ओर पिछले लगभग तीन माह से नकदी के संकट से जूझने वाली जनता, विशेषकर नौकरीपेशा वर्ग आयकर में छूट मिलने की उम्मीद कर रहा है। इस सबके बीच इस तथ्य की अनदेखी नहीं की जा सकती कि देश के विकास के लिए जितने धन की आवश्यकता है, उसे केवल योजनागत व्यय के सहारे पूरा नहीं किया जा सकता। यह महत्वपूर्ण है कि सरकार ने नियोजित और अनियोजित व्यय के अंतर को समाप्त करने का फैसला किया है। यह एक बड़ा बुनियादी बदलाव है। इसके सकारात्मक प्रभाव दिखने चाहिए।
मौजूदा समय में भारतीय अर्थव्यवस्था में सबसे बड़ी चुनौती रोजगारों के सृजन और कृषि अर्थव्यवस्था के कायाकल्प की है। उम्मीद की जा रही है कि वित्त मंत्री इन दोनों चुनौतियों को अपनी शीर्ष प्राथमिकताओं में रखेंगे। रोजगार के सृजन में सर्विस सेक्टर की महत्वपूर्ण भूमिका है। यह क्षेत्र लगातार विकास कर रहा है इसलिए सरकार के स्तर पर यह आवश्यक है कि डिजिटल सेवाओं पर आधारित सर्विस सेक्टर को प्रोत्साहन देने के लिए विशेष प्रयास किए जाएं। फिलहाल रोजगार के जो अवसर उपलब्ध हो रहे हैं, उनमें एक बड़ी संख्या श्रमिकों के स्तर वाली नौकरियों की है। भारतीय उद्योग जो उत्पादन कर रहे हैं, उनमें से अधिकांश के पेटेंट अंतरराष्ट्रीय कंपनियों के पास हैं। इसका मतलब है कि इन उद्योगों से जो भी कमाई होती है, वह पेटेंट के कारण अंतरराष्ट्रीय कंपनियों को चली जाती है। स्पष्ट है कि देश में शोध को बढ़ावा देने की आवश्कता है। सरकार को इसके लिए उद्योग जगत को प्रोत्साहित करना होगा। उद्योगों को भी सरकार की मदद से घरेलू अनुसंधान के जरिए तैयार उत्पादों के पेटेंट के लिए पहल करनी होगी।
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(लेखक दैनिक जागरण समूह के सीईओ व प्रधान संपादक हैं)
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