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चर्चा में.... | डिजिटल इंडिया-- बहुत कठिन है डगर पनघट की
डिजिटल इंडिया-- बहुत कठिन है डगर पनघट की

डिजिटल इंडिया-- बहुत कठिन है डगर पनघट की

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published Published on Sep 7, 2015   modified Modified on Sep 7, 2015
अगर आप सोचते हैं कि देश के ढाई लाख पंचायतों को तेज गति के इंटरनेट से जोड़कर नागरिकों को जरुरी सेवा ऑनलाइन प्रदान करने का डिजिटल इंडिया मिशन शीघ्र साकार होने वाला सपना है तो नीचे लिखे तथ्यों पर गौर कीजिए--
 

यंगिस्तान कहलाने वाले हिन्दुस्तान के गंवई इलाकों में 14-29 साल के 82 फीसदी व्यक्ति कंप्यूटर चलाना नहीं जानते. शहरी अंचलों में ऐसे व्यक्तियों की की तादाद 50 प्रतिशत (51 फीसदी) से ज्यादा है.

 

नेशनल सैंपल सर्वे के नये आंकड़े बताते हैं कि साल 2014 में देश में 63 फीसदी परिवार(जिसमें कम से कम एक सदस्य 14 साल या उससे ज्यादा उम्र का है) पहुंच के मामले में इंटरनेट से वंचित है. शहरी इलाकों में ऐसे परिवारों की तादाद 51 प्रतिशत है तो गांवों में 84 प्रतिशत.( देखें नीचे दी गई लिंक में रिपोर्ट)

 

अगर ज्यादातर लोग कंप्यूटर चलाना नहीं जानते और पहुंच के मामले में इंटरनेट से वंचित हैं तो फिर उनके पास अपना खुद का कंप्यूटर हो भी कैसे सकता है. नेशनल सैंपल सर्वे के तथ्य पुष्टी करते हैं कि देश के ग्रामीण अंचलों में 94 प्रतिशत और शहरी अंचलों में 71 प्रतिशत परिवारों के पास अपना खुद का कंप्यूटर नहीं है.

 

हालांकि हाल के कुछ अध्ययनों में भारत में इंटरनेट के बढ़ते इस्तेमाल की तरफ इशारा किया गया है और डिजीटल इंडिया मिशन के लिए राह कहीं ज्यादा सुगम जान पड़ती है लेकिन इंटरनेट के उपभोक्ताओं की संख्या के बारे में इन रिपोर्टों में समानता नहीं हैं.

 

बोस्टन कंसल्टेंसी ग्रुप की हालिया रिपोर्ट के अनुसार 2014 में भारत में इंटरनेट का इस्तेमाल करने वाले लोगों की संख्या 19 करोड़ हो चुकी है और भारत इंटरनेट उपभोक्ताओं की मामले में चीन(62 करोड़) तथा अमेरिका(27 करोड़ 50 लाख) के बाद विश्व में तीसने नंबर का देश बन गया है. इंटरनेट एंड मोबाइल एसोसिएशन ऑफ इंडिया का आकलन में कहा गया है कि साल 2014 के अंत तक भारत में इंटरनेट इस्तेमाल करने वाले लोगों की संख्या 30 करोड़ के पार पहुंच चुकी होगी

 

इसी तर्ज पर, एक वेबसाइट(www.internetworldstats.com) का आकलन है कि भारत में इंटरनेट उपभोक्ताओं की संख्या बड़ी तेजी से बढ़ रही है. सन् 2000 में भारत में इंटरनेट उपभोक्ताओं की संख्या 50 लाख थी जो साल 2014 के जून महीने में 24 करोड़ के आंकड़े को पार कर गई. भारत में केवल तीन सालों( 2010-2013) में इंटरनेट उपभोक्ताओं की संख्या 10 करोड़ से ज्यादा बढ़ी है.

 

लेकिन इंटरनेट वर्ल्ड स्टैट के तथ्य इस बात की तरफ इशारा करते हैं कि चीन, जापान या अमेरिका की तुलना में भारत में आबादी के बीच इंटरनेट की पहुंच बहुत कम है. अमेरिका की 86.9 प्रतिशत, जापान की 86.2 प्रतिशत आबादी और चीन की 47.4 प्रतिशत आबादी के बीच ही इंटरनेट की पहुंच है जबकि भारत में इंटरनेट की पहुंच कुल 19.7 प्रतिशत आबादी तक ही सीमित है.

 

इस कथा के विस्तार के लिए देखें निम्नलिखित लिंक--

http://www.im4change.org/hunger-hdi/education-50.html?pgno
=2#71st-round-nss-report-key-indicators-of-social-consumpt
ion-in-india-education-published-in-june-2015

 

http://www.bcgindia.com/documents/file180687.pdf

 

https://negp.gov.in/pdfs/DigitalIndia.pdf

 

http://www2.deloitte.com/content/dam/Deloitte/in/Documents
/technology-media-telecommunications/in-tmt-tele-tech-2015
-noexp.pdf

 

http://www.im4change.orghttps://im4change.in/siteadmin/tin
ymce//uploaded/Digital_India.pdf

  



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