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न्यूज क्लिपिंग्स् | 'सत्‍यमेव जयते': मार्केटिंग का कमाल या आमिर का धमाल?

'सत्‍यमेव जयते': मार्केटिंग का कमाल या आमिर का धमाल?

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published Published on May 8, 2012   modified Modified on May 8, 2012

नई दिल्‍ली. आमिर खान के शो ‘सत्‍यमेव जयते’ की इस वक्‍त जबरदस्‍त चर्चा हो रही है। बीते रविवार को पहली बार टीवी पर दिखाए गए इस शो की काफी तारीफ भी हो रही है तो कुछ लोग इस शो और इसके होस्‍ट आमिर की आलोचना भी कर रहे हैं। लेकिन कुल मिलाकर आमिर का यह महत्‍वाकांक्षी प्रोजेक्‍ट लोगों के बीच बहस का मुद्दा बना हुआ है। चाहे वह आमिर की कोई नई फिल्‍म हो या फिर टीवी के रुपहले पर्दे पर पहली बार कदम रखना, सब कुछ चर्चा का विषय बन जाता है। आखिर इसकी क्‍या वजह हो सकती है?
 
जबरदस्‍त मार्केटिंग
'सत्‍यमेव जयते' आमिर और स्‍टार इंडिया का साझा प्रोजेक्‍ट है और बताया जाता है कि इसकी मार्केटिंग पर 20 करोड़ रुपये से भी ज्‍यादा खर्च हुए हैं। किसी टीवी शो के लिए मार्केटिंग पर इतनी बड़ी रकम शायद पहली बार खर्च की जा रही है। मार्केटिंग का जिम्‍मा स्‍टार नेटवर्क को सौंपा गया है। स्‍टार इंडिया की वाइस प्रेसिडेंट (मार्केटिंग एंड कम्‍यूनिकेशंस) गायत्री यादव कहती हैं कि ‘दिल को लगेगी, तभी बात बनेगी’ का टैग लाइन इस शो के बारे में बताता है और यही कंपनी के मार्केटिंग अभियान का आधार बनी।

 

इस शो के प्रोमो सिनेमा हॉल में दिखाए जा रहे हैं। जिस तरह बॉलीवुड में फिल्‍म के प्रोमोशन के लिए आइटम सॉन्‍ग तैयार होते हैं, उसी तरह इस टीवी शो की पब्लिसिटी के लिए एक गाना बनाया गया है। यह शो रविवार को सुबह 11 बजे दिखाया जा रहा है। इसे नया ‘प्राइमटाइम’ कहा जा रहा है। यह टाइम स्‍लॉट नब्‍बे के दशक में फैमिली शो के लिए काफी मशहूर हुआ था। सत्‍यमेव जयते के पहले शो ने 8.7 की रिकार्डतोड़ टीआरपी हासिल की। यह शो स्‍टार नेटवर्क के सभी चैनलों पर प्रसारित किया गया। इस शो की विभिन्‍न क्षेत्रीय भाषाओं में डबिंग की गई और डीडी नेशनल पर भी दिखाया गया। इस मकसद था कि देशभर की अधिक से अधिक जनता इस शो को देख सके। 
 
स्‍टार इंडिया ने कई ऐसे गांवों की पहचान की है जहां पूरी आबादी के सिर्फ एक तबके के पास टीवी सेट हैं। इन गांवों के आसपास एक सार्वजनिक स्‍थान या टाउन हॉल जैसे स्‍थान पर ‘सत्‍यमेव जयते’ के पहले शो की खास स्‍क्रीनिंग की व्‍यवस्‍था की गई है। इन गांवों में से ज्‍यादातर की आबादी 5000 से कम है और शायद पहली बार होगा जब इन्‍हें टीवी की ताकत का अनुभव होगा।  
 
इस शो में ‘भावनाओं का खुला प्रदर्शन’ हो रहा है। इसमें ऐसे मुद्दे उठाए जा रहे हैं ताकि अधिक से अधिक महिलाओं को इस शो से जोड़ा जा सके। पहली बार ऐसा हो रहा है कि टीवी पर कोई शो एक साथ देशभर में दिखाने की व्‍यवस्‍था की गई है। यह सभी क्षेत्रीय भाषाओं और दूरदर्शन पर भी दिखाए जा रहे हैं। ऐसे में एफएमसीजी ब्रांड्स और टेलीकॉम कंपनियां देश भर में टीवी के ऐसे दर्शक वर्ग तक पहुंचने वाले शो को ज्‍यादा तवज्‍जो देते हैं। इसमें से अधिकतर कंपनियां अपनी मार्केटिंग के दूसरे चरण में ग्रामीण इलाकों और टायर-2 के शहरों पर नजर गड़ाए हुई हैं। 
 
आमिर का जलवा
 
बॉलीवुड में मिस्‍टर परफेक्‍शनिस्‍ट के तौर पर मशहूर आमिर की इंडस्‍ट्री में एक अलग पहचान है। ऐसे में टीवी के रुपहले पर्दे पर पहली बार दस्‍तक दे रहे आमिर की ‘सत्‍यमेव जयते’ में मौजूदगी देश की अधिकतर जनता को अपनी ओर खींच रही है। आमिर टीवी के दर्शकों की भी नब्‍ज पूरी तरह समझते हैं। इमोशन और ड्रामा के मेलजोल वाले शो देखने वाली देश की जनता इस शो को खूब पसंद कर रही है।
 
इस शो के जरिये आमिर को ‘परफेक्‍शनिस्‍ट’ की अपनी छवि को नए सामाजिक आयाम के जरिये फिर से स्‍थापित करने में मदद मिलेगी। इससे शो के प्रायोजक ब्रांड्स को टीवी मार्केटिंग की दुनिया में मजबूती से खड़े होने में भी मदद मिलेगी। आमिर खान जैसे बड़े अभिनेता और देश के हर कोने में रहने वाली आम जनता का इस्‍तेमाल कर देश के हर तबके के लोगों को इस शो में खींचने में मदद मिलेगी।


http://www.bhaskar.com/article/ENT-BOL-hype-of-satyamev-jayate-3234139.html?HT1=


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