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चर्चा में.... | क्या हमारे देश के किसान अपनी उपज एपीएमसी मंडियों में ही बेचते हैं?
क्या हमारे देश के किसान अपनी उपज एपीएमसी मंडियों में ही बेचते हैं?

क्या हमारे देश के किसान अपनी उपज एपीएमसी मंडियों में ही बेचते हैं?

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published Published on Oct 20, 2021   modified Modified on Nov 6, 2021

जब तीन कृषि कानूनों में से एक, यानी कृषि उत्पाद व्यापार और वाणिज्य (संवर्धन और सुविधा) अधिनियम, 2020 (द फार्मर्स प्रोड्यूस ट्रेड एंड कॉमर्स (प्रमोशन एंड फैसिलिटेशन) एक्ट, 2020) को पिछले साल अधिनियमित किया गया था, तो इसके समर्थकों द्वारा यह तर्क दिया गया था कि कानून फसल कटाई के बाद किसानों को अपनी उपज (और व्यापारियों को उस उपज को खरीदने के लिए) को कृषि उपज मंडी समिति-एपीएमसी मंडियों के बाहर बेचने की अनुमति देगा. एक तरह से, इस विशेष कानून को एपीएमसी की तथाकथित एकाधिकार शक्ति को समाप्त करने और निजी मंडियों/बाजारों/यार्डों के निर्माण को प्रोत्साहित करने के लिए अधिनियमित किया गया था, जैसा कि कृषि विपणन पर पहले के प्रारूपित 2003 के मॉडल एपीएमसी अधिनियम में परिकल्पित किया गया था.

हाल ही में अधिनियमित कृषि उत्पाद व्यापार और वाणिज्य (संवर्धन और सुविधा) अधिनियम, 2020 स्पष्ट रूप से कहता है कि यह एक ऐसा कानून है जो "एक ऐसा ढ़ांचा निर्माण करने के रास्ते खोलेगा जहां किसान और व्यापारी अपनी कृषि उपज को कहीं भी बेचने और खरीदने के लिए स्वतंत्र होंगे. यह कानून विभिन्न राज्यों के कृषि विभागों के तहत अधिसूचित मंडियों या मानित बाजारों के परिसर के बाहर किसानों को अपनी उपज के लाभदायक, पारदर्शी और बाधा मुक्त व्यापार और वाणिज्य (अंतर-राज्य और राज्य के भीतर) को बढ़ावा देगा, इस प्रतिस्पर्धी वैकल्पिक खुले व्यापार चैनलों के माध्यम से किसानों को अपनी उपज की लाभकारी कीमतें मिलेंगी. यह इलेक्ट्रॉनिक व्यापार के लिए एक सुविधाजनक ढांचा प्रदान करने के लिए और उससे जुड़े या उसके आनुषंगिक मामलों के लिए बाजार विधान तैयार करने के रास्ते खोलेगा."

यह गौरतलब है कि कृषि विपणन पर मॉडल अधिनियम में अन्य बातों के अलावा, उल्लेख किया गया है कि "एपीएमसी द्वारा प्रशासित मौजूदा मंडियों के माध्यम से अपनी उपज बेचने के लिए उत्पादकों पर कोई बाध्यता नहीं होगी. इसके अलावा, उस प्रस्तावित मॉडल अधिनियम के तहत, "एक कृषक से जुड़े अधिसूचित कृषि उत्पाद से संबंधित किसी भी लेनदेन में कमीशन एजेंसी निषिद्ध है और कृषक विक्रेता को देय बिक्री आय से कमीशन की कोई कटौती नहीं होगी."

तो, स्वाभाविक रूप से हमारे मन में यह सवाल उठना लाज़मी है कि राज्य एपीएमसी अधिनियमों को देखते हुए, कृषि विपणन से संबंधित वास्तविक स्थिति क्या है? राष्ट्रीय सांख्यिकी कार्यालय-एनएसओ (तत्कालीन राष्ट्रीय नमूना सर्वेक्षण कार्यालय-एनएसएसओ) द्वारा किए गए स्थिति आकलन सर्वेक्षण (कृपया यहां और यहां क्लिक करें) इसका काफी अच्छा जवाब देते हैं. ग्रामीण भारत (एनएसएस 77वें दौर) में कृषि परिवारों और भूमि और पशुधन होल्डिंग्स के हाल ही में जारी किए गए स्थिति आकलन सर्वेक्षण से पता चलता है कि अधिकांश कृषि परिवारों ने स्थानीय बाजारों में अपनी उपज (गन्ने को छोड़कर) बेची.

किसान परिवारों ने अपनी फसलें किसे बेचीं?

आइए धान के मामले पर विचार करें, जो सबसे अधिक पानी की खपत वाली फसलों में से एक है. धान के उत्पादन को अक्सर उच्च न्यूनतम समर्थन मूल्य-एमएसपी द्वारा प्रोत्साहित किया जाता है, इसके साथ-साथ अन्य फसलों की तुलना में इसके कुल उत्पादन का एक उच्च हिस्सा एमएसपी पर खरीदा जाता है. राज्य एजेंसियों / भारतीय खाद्य निगम (FCI)। तालिका-1 से देखा जा सकता है कि फसल वर्ष 2018-19 की पहली छमाही के दौरान लगभग 52.6 प्रतिशत धान उत्पादक परिवारों ने फसल की बिक्री की सूचना दी. उनमें से, लगभग तीन-चौथाई ने मुख्यत स्थानीय बाजारों (75.1 प्रतिशत) में बेचने की सूचना दी, इसके बाद सरकारी एजेंसियों (7.3 प्रतिशत), सहकारी समितियों (5.4 प्रतिशत), निजी प्रोसेसर (3.6 प्रतिशत) और एपीएमसी मंडियों (3.2 प्रतिशत) में बेचने की सूचना दी. .

फसल वर्ष 2018-19 की पहली छमाही के दौरान लगभग 95.9 प्रतिशत गन्ना उत्पादक परिवारों ने फसल की बिक्री की सूचना दी. उनमें से, 37.6 प्रतिशत ने निजी प्रोसेसर को अधिकतर बिक्री की सूचना दी, इसके बाद मुख्यत सहकारी समितियों (20.7 प्रतिशत), स्थानीय बाजारों (15.6 प्रतिशत) और सरकारी एजेंसियों (10.1 प्रतिशत) को बेचने की सूचना दी.

फसल वर्ष 2018-19 की दूसरी छमाही के दौरान तीन-चौथाई (76.6 प्रतिशत) से अधिक धान उत्पादक परिवारों ने फसल की बिक्री की सूचना दी. उनमें से अधिकांश ने स्थानीय बाजारों (69.8 प्रतिशत) में प्रमुख बिक्री की सूचना दी, इसके बाद सरकारी एजेंसियों (13.3 प्रतिशत), निजी प्रोसेसर (5.7 प्रतिशत), सहकारी समितियों (3.4 प्रतिशत), इनपुट डीलरों (2.9 प्रतिशत) और एपीएमसी मंडियों (1.7 प्रतिशत) में बेचने की सूचना दी.

लगभग 95.7 प्रतिशत गन्ना उत्पादक परिवारों ने जनवरी 2019-जून 2019 के दौरान फसल की बिक्री की सूचना दी. उनमें से, 29.4 प्रतिशत ने निजी प्रोसेसर को बड़ी बिक्री की सूचना दी, इसके बाद मुख्यत स्थानीय बाजारों (25.3 प्रतिशत), सरकारी एजेंसियों (15.2 प्रतिशत) और सहकारिता (14.1 प्रतिशत) मंडियों में बिक्री की सूचना दी.

फसल वर्ष 2018-19 में किसान परिवारों द्वारा किसान उत्पादक संगठनों (एफपीओ) को लगभग नगण्य बिक्री हुई. गन्ने के मामले में, अनुबंध कृषि प्रायोजकों/कंपनियों को बिक्री का एक छोटा अनुपात (हालांकि महत्वहीन नहीं) था. कृपया तालिका-1 देखें.

तालिका 1: कृषि परिवारों का प्रतिशत वितरण जिन्होंने जुलाई 2018-दिसंबर 2018 और जनवरी 2019-जून 2019 के दौरान प्रमुख खरीद एजेंसियों को फसलों की बिक्री की सूचना दी है

स्रोत: ग्रामीण भारत में परिवारों की कृषि परिवारों और भूमि और पशुधन की स्थिति का आकलन, 2019, एनएसएस 77वां दौर, राष्ट्रीय सांख्यिकी कार्यालय (NSO), सांख्यिकी और कार्यक्रम कार्यान्वयन मंत्रालय (MoSPI) द्वारा जारी, जनवरी 2019-दिसंबर 2019कृपया देखने के लिए यहां क्लिक करें

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आइए अब यह भी देखते हैं कि फसल वर्ष 2012-13 में किसान परिवारों द्वारा धान किसको बेचा गया. तालिका -2 से पता चलता है कि फसल वर्ष 2012-13 की पहली छमाही के दौरान धान का उत्पादन करने वाले लगभग 56.9 प्रतिशत कृषि परिवारों ने स्थानीय निजी व्यापारियों (411 में से 234) को मुख्यत अपनी फसल बेचने की सूचना दी, इसके बाद मंडियों (19.5 प्रतिशत), सहकारी समितियों और सरकारी एजेंसियों (9.5 प्रतिशत) और इनपुट डीलर (9.0 प्रतिशत) को मुख्यत अपनी फसल बेची.

जुलाई 2012-दिसंबर 2012 के दौरान लगभग 42.7 प्रतिशत गन्ना कृषि परिवारों ने सहकारी समितियों और सरकारी एजेंसियों (880 में से 376) को मुख्यत अपनी फसल बेचने की सूचना दी, इसके बाद कृषि परिवारों ने प्रोसेसर (23.8 प्रतिशत) और स्थानीय निजी व्यापारियों (21.8 प्रतिशत) को अपनी फसल बेचने की सूचना दी.

तालिका 2: जुलाई 2012-दिसंबर 2012 और जनवरी 2013-जून 2013 के दौरान चयनित फसलों की बिक्री की सूचना देने वाले प्रति 1000 कृषि परिवारों की संख्या

स्रोत: भारत में कृषि परिवारों की स्थिति आकलन सर्वेक्षण के प्रमुख संकेतक (जनवरी-दिसंबर 2013), एनएसएस 70वां दौर, सांख्यिकी और कार्यक्रम कार्यान्वयन मंत्रालय, भारत सरकार, दिसंबर 2014, कृपया एक्सेस करने के लिए यहां क्लिक करें, कृपया एक्सेस करने के लिए यहां क्लिक करें

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जनवरी 2013-जून 2013 के दौरान, लगभग 72.1 प्रतिशत कृषि परिवारों ने स्थानीय निजी व्यापारियों को धान की फसल की बिक्री की सूचना दी, इसके बाद मंडियों में बड़ी बिक्री (14.9 प्रतिशत), इनपुट डीलरों (7.4 प्रतिशत) और सहकारी समितियों और सरकारी एजेंसियों (4.4 प्रतिशत) को फसल बेचने की सूचना दी.

जनवरी 2013-जून 2013 के दौरान लगभग 44.2 प्रतिशत गन्ना किसान परिवारों ने सहकारी समितियों और सरकारी एजेंसियों, प्रोसेसर (27.0 प्रतिशत) और स्थानीय निजी व्यापारियों (22.8 प्रतिशत) को मुख्यत अपनी फसल बेचने की सूचना दी.

एसएएस 2012-13 (एनएसएस 70वें दौर) के अनुसार, गन्ने को छोड़कर सभी फसलें, अधिकांश कृषि परिवारों ने स्थानीय निजी व्यापारियों या मंडियों में बेची. गन्ने की फसल अधिकांश किसान परिवारों ने सहकारी समितियों और सरकारी एजेंसियों, प्रसंस्करणकर्ताओं और स्थानीय निजी व्यापारियों को बेची. बिक्री की सूचना देने वाले प्रति 1,000 परिवारों की संख्या इस तथ्य को भी इंगित करती है कि भारत में कृषि उत्पादन का एक बड़ा हिस्सा स्वयं के उपभोग के लिए है.

कृषि परिवारों द्वारा खरीद एजेंसी को बेची गई फसल की मात्रा का प्रतिशत वितरण

तालिका -3 विभिन्न एजेंसियों को बेची गई फसलों की मात्रा का प्रतिशत हिस्सा और फसल वर्ष 2018-19 की पहली और दूसरी छमाही के दौरान विभिन्न एजेंसियों द्वारा खरीदी गई फसल के वितरण को दर्शाती है. गन्ने को छोड़कर, विभिन्न फसलों की अधिकांश मात्रा स्थानीय बाजारों में बेची गई (अर्थात, प्रमुख निपटान). उदाहरण के लिए एक बार फिर धान का मामला लें. फसल वर्ष 2018-19 की पहली छमाही में धान की फसल का लगभग 59.3 प्रतिशत (मात्रा के हिसाब से) विभिन्न एजेंसियों को बेचा गया. इसमें से 63.4 प्रतिशत स्थानीय बाजारों में बेचा गया, इसके बाद सरकारी एजेंसियों (13.9 प्रतिशत), एपीएमसी मंडियों (8.4 प्रतिशत) और सहकारी समितियों (7.8 प्रतिशत) को मुख्यत फसल बेची गई.

धान के विपरीत, लगभग 96.9 प्रतिशत गन्ने की फसल (मात्रा के मामले में) विभिन्न एजेंसियों को बेची गई. इसमें से, 33.8 प्रतिशत निजी प्रोसेसरों को बेचा गया, इसके बाद सहकारी समितियों (25.3 प्रतिशत) और स्थानीय बाजारों (12.6 प्रतिशत) को मुख्यत रूप से बेचा गया.

फसल वर्ष 2018-19 की दूसरी छमाही के दौरान, लगभग 79.0 प्रतिशत धान की फसल विभिन्न एजेंसियों को (मात्रा के मामले में) बेची गई. उसमें से 61.8 प्रतिशत स्थानीय बाजारों में बेचा गया, इसके बाद सरकारी एजेंसियों (18.4 प्रतिशत) और निजी प्रोसेसर (8.0 प्रतिशत) को मुख्यत रूप से बेचा गया.

जनवरी 2019-जून 2019 के दौरान लगभग 98.6 प्रतिशत गन्ने की फसल (मात्रा के हिसाब से) विभिन्न एजेंसियों को बेची गई. उसमें से, लगभग 27.0 प्रतिशत निजी प्रोसेसर को बेचा गया, इसके बाद सहकारी समितियों (16.7 प्रतिशत), सरकारी एजेंसियों (15.9 प्रतिशत) और स्थानीय बाजारों (15.8 प्रतिशत) को मुख्यत रूप से बेचा गया.

तालिका 3: जुलाई 2018-दिसंबर 2018 और जनवरी 2019-जून 2019 के दौरान फसल खरीद एजेंसी को कृषि परिवारों द्वारा बेची गई फसल की मात्रा का प्रतिशत वितरण

स्रोत: ग्रामीण भारत में परिवारों की कृषि परिवारों और भूमि और पशुधन की स्थिति का आकलन, 2019, एनएसएस 77वां दौर, जनवरी 2019-दिसंबर 2019, राष्ट्रीय सांख्यिकी कार्यालय (एनएसओ), सांख्यिकी और कार्यक्रम कार्यान्वयन मंत्रालय (एमओएसपीआई), उपयोग करने के लिए कृपया यहां क्लिक करें.

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तालिका -4 इंगित करती है कि गन्ने को छोड़कर विभिन्न फसलों का अधिकांश उत्पादन स्थानीय निजी व्यापारियों या मंडियों को बेचा गया.

धान के मामले में फसल वर्ष 2012-13 की पहली छमाही में इसकी मात्रा का 41.0 प्रतिशत स्थानीय निजी व्यापारियों को बेचा गया, इसके बाद मंडियों (29.0 प्रतिशत) और सहकारी समितियों और सरकारी एजेंसियों (17.0 प्रतिशत) को मुख्यत रूप से बेचा गया.

जुलाई 2012-दिसंबर 2012 के दौरान लगभग 50.0 प्रतिशत गन्ने की फसल (निपटान की गई मात्रा के संदर्भ में) सहकारी समितियों और सरकारी एजेंसियों को बेची गई, इसके बाद प्रोसेसरों (24.0 प्रतिशत) और स्थानीय निजी व्यापारियों (18.0 प्रतिशत) को मुख्यत रूप से बेचा गया.

फसल वर्ष 2012-13 की दूसरी छमाही के दौरान, धान की फसल का लगभग 64.0 प्रतिशत स्थानीय निजी व्यापारियों को बेचा गया, इसके बाद मंडियों (17.0 प्रतिशत) और इनपुट डीलरों (11.0 प्रतिशत) को मुख्यत रूप से बेचा गया.

जनवरी 2013-जून 2013 के दौरान लगभग 57.0 प्रतिशत गन्ने की फसल (निपटान की गई मात्रा के संदर्भ में) सहकारी समितियों और सरकारी एजेंसियों को बेची गई, इसके बाद प्रोसेसर (23.0 प्रतिशत) और स्थानीय निजी व्यापारियों (16.0 प्रतिशत) को मुख्यत रूप से बेचा गया.

तालिका 4: जुलाई 2012-दिसंबर 2012 और जनवरी 2013-जून 2013 के दौरान एजेंसी को बेची गई चयनित फसलों की मात्रा का प्रतिशत वितरण

स्रोत: भारत में कृषि परिवारों की स्थिति आकलन सर्वेक्षण के प्रमुख संकेतक (जनवरी-दिसंबर 2013), एनएसएस 70वां दौर, सांख्यिकी और कार्यक्रम कार्यान्वयन मंत्रालय, भारत सरकार, दिसंबर 2014, एक्सेस करने के लिए कृपया यहां क्लिक करें, एक्सेस करने के लिए कृपया यहां क्लिक करें

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एसएएस 2012-13 की रिपोर्ट (एनएसएस 70वां दौर) में उल्लेख किया गया है कि सहकारी समितियों और सरकारी एजेंसियों को बिक्री का कम हिस्सा खरीद एजेंसियों के कम उपयोग को दर्शाता है, जो चयनित फसलों (गन्ने को छोड़कर) की खरीद न्यूनतम समर्थन मूल्य (एमएसपी) पर करती हैं.

एमएसपी के बारे में जागरूकता और एमएसपी पर खरीद करने वाली एजेंसी

एसएएस 2018-19 रिपोर्ट (एनएसएस 77वां दौर) इंगित करती है कि जुलाई 2018-दिसंबर 2018 की अवधि के दौरान एमएसपी पर बेचे गए फसल उत्पादन का प्रतिशत रागी के लिए लगभग शून्य प्रतिशत से धान के मामले में 23.7 प्रतिशत तक अलग-अलग है. इसी तरह, दूसरी छमाही में फसल वर्ष 2018-19 में, एमएसपी पर बेचे गए फसल उत्पादन का प्रतिशत नारियल के लिए लगभग 0.1 प्रतिशत से लेकर गन्ने के मामले में 40.2 प्रतिशत तक था.

फसल वर्ष 2018-19 की पहली छमाही के दौरान धान बेचने वाले 40.7 प्रतिशत किसान परिवारों को एमएसपी की जानकारी थी, वहीं रागी बेचने वाले परिवारों के मामले में यह आंकड़ा 4.3 प्रतिशत के करीब था. इसी तरह, फसल वर्ष 2018-19 की दूसरी छमाही के दौरान गन्ना बेचने वाले 56.9 प्रतिशत परिवारों को एमएसपी की जानकारी थी, जबकि नारियल बेचने वाले परिवारों के मामले में यह आंकड़ा लगभग 12.0 प्रतिशत था.

हालांकि फसल वर्ष 2018-19 की पहली छमाही के दौरान 32.7 प्रतिशत गन्ना बेचने वाले परिवारों को एमएसपी के तहत खरीद एजेंसी के बारे में पता था, रागी बेचने वाले परिवारों के मामले में यह आंकड़ा 3.1 प्रतिशत के करीब था. इसी प्रकार गन्ना बेचने वाले 51.0 प्रतिशत परिवारों को फसल वर्ष 2018-19 की दूसरी छमाही के दौरान एमएसपी के तहत खरीद एजेंसी की जानकारी थी, जबकि नारियल बेचने वाले परिवारों के मामले में यह आंकड़ा लगभग 6.2 प्रतिशत था.

हालांकि फसल वर्ष 2018-19 की पहली छमाही के दौरान 27.9 प्रतिशत गन्ना बेचने वाले परिवारों ने खरीद एजेंसियों को बेचा, रागी और नारियल बेचने वाले परिवारों के मामले में, आंकड़े क्रमशः शून्य प्रतिशत और 1.0 प्रतिशत थे. इसी प्रकार फसल वर्ष 2018-19 की दूसरी छमाही के दौरान 40.7 प्रतिशत गन्ना बेचने वाले परिवारों ने खरीद एजेंसियों को बेचा, जबकि नारियल और ज्वार बेचने वाले परिवारों के मामले में यह आंकड़ा क्रमशः 0.3 प्रतिशत और 0.7 प्रतिशत था.

एसएएस 2018-19 (एनएसएस 77वां दौर) ने भी खरीद एजेंसियों को नहीं बेचने के कारणों का पता लगाया था, जबकि किसान परिवारों को एमएसपी पर चयनित फसलों को खरीदने वाली ऐसी एजेंसियों के बारे में पता था. वे कारण थे: खरीद एजेंसी उपलब्ध नहीं थी, कोई स्थानीय खरीदार नहीं, फसल की खराब गुणवत्ता, पहले से गिरवी रखी फसल, एमएसपी से बेहतर मूल्य प्राप्त हुआ.

एसएएस 2018-19 रिपोर्ट (एनएसएस 77वां दौर) के परिणाम स्टेट ऑफ इंडियन फार्मर्स नामक एक रिपोर्ट से प्राप्त परिणामों से अलग नहीं हैं, जो लगभग सात साल पहले तैयार की गई थी. लोकनीति-सीएसडीएस (भारत कृषक समाज द्वारा प्रायोजित) द्वारा 2013-2014 में देश भर में फैले किसान परिवारों के बीच व्यापक राष्ट्रव्यापी अध्ययन में पाया गया कि एमएसपी के बारे में जागरूकता, जिसके तहत भारत सरकार द्वारा घोषित दरों पर किसानों से खरीद की जाती है, कम थी. साक्षात्कार में आए करीब 62 फीसदी किसानों को एमएसपी के बारे में जानकारी नहीं थी, जबकि सिर्फ 38 फीसदी ने एमएसपी के बारे में सुना था. जिन लोगों ने एमएसपी के बारे में सुना था, उनमें से अधिकांश (64 प्रतिशत) ने कहा कि वे सरकार द्वारा तय की गई फसलों की दरों से संतुष्ट नहीं हैं और केवल 27 प्रतिशत सरकार द्वारा तय की गई फसलों की दरों से संतुष्ट हैं. इसके अलावा, यह भी देखा गया कि किसानों को उनके लिए लक्षित योजनाओं और उन योजनाओं के तहत किए गए प्रावधानों के बारे में अच्छी तरह से जानकारी नहीं थी.

 

References:

Situation Assessment of Agricultural Households and Land and Livestock Holdings of Households in Rural India, 2019, NSS 77th Round, January 2019-December 2019, National Statistical Office (NSO), Ministry of Statistics and Programme Implementation (MoSPI), please click here to access  

Key Indicators of Situation Assessment Survey of Agricultural Households in India (January-December 2013), NSS 70th Round, Ministry of Statistics and Programme Implementation, GoI, December 2014, please click here to access, please click here to access   

The Farmers’ Produce Trade and Commerce (Promotion And Facilitation) Act, 2020, please click here to access  

Model Act on Agricultural Marketing/ the Model APMC Act of 2003, Ministry of Agriculture and Farmers' Welfare, please click here to access  

State of Indian Farmers: A Report (2013-14), prepared by Lokniti-CSDS, funded by by Bharat Krishak Samaj, please click here and here to access 

Press statement by Mahila Kisan Adhikaar Manch (MAKAAM) dated 30th September, 2020, please click here to access  

Number Theory: Understanding the business of farming in India -Abhishek Jha and Roshan Kishore, Hindustan Times, 29 September, 2021, please click here to access 

Most farmers sold to private traders in 2019, new survey data shows -Vignesh Radhakrishnan, Sumant Sen and Jasmin Nihalani, The Hindu, 14 September, 2021, please click here to access  

Image Courtesy: Inclusive Media for Change/ Shambhu Ghatak 
 



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