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चर्चा में.... | स्वान रिपोर्ट: कोविड-19 की दूसरी लहर में भी प्रवासी मजदूर बेरोजगारी, कर्ज, भुखमरी और अनेकों अनिश्चितताओं में जीवन यापन करने के लिए मजबूर हुए!
स्वान रिपोर्ट: कोविड-19 की दूसरी लहर में भी प्रवासी मजदूर बेरोजगारी, कर्ज, भुखमरी और अनेकों अनिश्चितताओं में जीवन यापन करने के लिए मजबूर हुए!

स्वान रिपोर्ट: कोविड-19 की दूसरी लहर में भी प्रवासी मजदूर बेरोजगारी, कर्ज, भुखमरी और अनेकों अनिश्चितताओं में जीवन यापन करने के लिए मजबूर हुए!

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published Published on Jun 30, 2021   modified Modified on Jul 11, 2021

कोविड-19 महामारी की दूसरी लहर के रूप में, देश के लगभग 92 प्रतिशत श्रमिक (जिनके पास सामाजिक सुरक्षा जाल तक पहुंच नहीं है) एक ऐतिहासिक और अभूतपूर्व संकट का सामना कर रहे हैं. एक साल से भी कम समय में लगातार दूसरी बार देश में लॉकडाउन हुआ है. 20 अप्रैल, 2021 को, देश भर के 10 राज्यों में आंशिक लॉकडाउन और दिल्ली में पूर्ण लॉकडाउन लगाया गया. 8 मई, 2021 तक, लगभग पूरे देश में आंशिक लॉकडाउन और रात के कर्फ्यू या राज्यों/केंद्र शासित प्रदेशों द्वारा लगाए गए पूर्ण लॉकडाउन के परिणामस्वरूप सब कुछ बंद हो गया था. आर्थिक गतिविधियों में प्रतिबंधों के प्रभाव और किसी भी सामाजिक सुरक्षा, सुरक्षा उपायों की कमी ने प्रवासी और अनौपचारिक क्षेत्र के श्रमिकों को सबसे ज्यादा प्रभावित किया है.

परेशान करने वाली प्रवृत्तियों को ध्यान में रखते हुए, स्ट्रैंडेड वर्कर्स एक्शन नेटवर्क-स्वान ने नो कंट्री फॉर वर्कर्स: द COVID-19 सेकेंवेव, लोकल लॉकडाउन एंड माइग्रेंट वर्कर डिस्ट्रेस इन इंडिया (16 जून, 2021 को जारी) नामक एक रिपोर्ट तैयार की है. इस रिपोर्ट में, स्वान ने कोविड-19 महामारी की दूसरी लहर के दौरान प्रवासी और अनौपचारिक श्रमिकों द्वारा अनुभव की गई अनिश्चितताओं के कई आयामों को उजागर करने का प्रयास किया है.

स्वान एक स्वैच्छिक प्रयास है जो मार्च 2020 में फंसे हुए प्रवासी कामगारों के लिए राहत जुटाने के लिए शुरू हुआ था, ने 21 अप्रैल, 2021 को अपनी हेल्पलाइन को फिर से शुरू किया. 31 मई 2021 तक, स्वान को राशन सहायता, चिकित्सा सहायता, परिवहन सहायता, किराया और अन्य बुनियादी जरूरतों के लिए 8,023 अनुरोध प्राप्त हुए. स्वान टीम के सदस्यों के साथ बातचीत करने में सक्षम श्रमिकों की कुल संख्या में से 88 प्रतिशत (7,050) ने धन हस्तांतरण प्राप्त किया है और समूह के 6 प्रतिशत को बार-बार स्थानान्तरण प्राप्त हुआ है. स्वान ने अब तक रु. 33 लाख रुपए लोगों तक पहुंचाए हैं. इसके अतिरिक्त, आवश्यकता के अत्यधिक स्तर को देखते हुए, स्वान ने कई वकालत पहलों में संलग्न किया है जिसका उद्देश्य संकट की प्रकृति और सीमा पर जागरूकता बढ़ाने, सामाजिक सुरक्षा लाभों के कवरेज को विस्तारित करने की आवश्यकता पर प्रकाश डालना और सरकारों को उनके प्रस्तावित नीति कार्यों के लिए जवाबदेह बनाना है.

कवरेज और प्रवासी श्रमिकों की प्रोफाइल

SWAN को प्राप्त अधिकांश कॉल फंसे हुए प्रवासियों के थे, जो अपने कार्यस्थल में फंसे हुए थे. लेकिन इस बार, SWAN को प्राप्त होने वाले लगभग 9 प्रतिशत कॉल उन प्रवासियों के थे जो हाल ही में घर लौटे थे और साथ ही उन लोगों से भी थे जो बिना किसी बचत और काम के अपने गाँव और गृहनगर में थे. जो श्रमिक स्वान तक पहुंचे, वे सबसे गरीब और सबसे कमजोर लोगों में से हैं, जैसा कि उनकी असुरक्षित आर्थिक स्थिति से पता चलता है. आधे से अधिक (60 प्रतिशत) दैनिक वेतन भोगी कारखाने के कर्मचारी थे और 6 प्रतिशत गैर-समूह आधारित दैनिक वेतन भोगी थे जैसे ड्राइवर, घरेलू नौकर आदि. श्रमिकों की औसत दैनिक मजदूरी 308 रुपए थी. लगभग 74 प्रतिशत श्रमिक प्रति दिन 200-400 और 14 प्रतिशत प्रति दिन 200 रुपये से कम कमाते हैं.

विशेष रूप से, 2020 की तुलना में 2021 में श्रमिकों के समूहों में महिलाओं और बच्चों का अनुपात बहुत अधिक है. जबकि पिछले साल स्वान तक पहुंचने वालों में एक चौथाई से भी कम महिलाएं और बच्चे शामिल थे, 2021 में उनमें से 84 प्रतिशत कॉल इन महिलाओं और बच्चों से प्राप्त हुए थे. शहर में रुके हुए श्रमिकों की चिंताएँ बहुत थीं और कोई आसान विकल्प नहीं था. स्वान ने जिन श्रमिकों से बात की थी, उन्हें अपने लिए किराए और भोजन पर खर्च करने या अपने परिवारों को घर वापस भेजने के लिए कठिन विकल्प चुनना पड़ा; शहर में रहें या घर वापस यात्रा करें; शहर में वायरस की चपेट में आने की चिंता करते हुए काम फिर से शुरू होने की उम्मीद में बने रहें, या बढ़ते मामलों पर घर जाएं और काम न करें. इस साल स्वान को उन प्रवासी कामगारों के बड़े समूहों के भी फोन आए जो शहरों, खासकर दिल्ली में फंसे हुए थे.

रोजगार में बाधा और मजदूरी चली जाना

कामगारों की एक चौंकाने वाली संख्या ने काम की समाप्ति और रुक-रुक कर उपलब्धता, लंबित मजदूरी और फरार ठेकेदारों की समस्याओं जैसी कई चुनौतियों की सूचना दी. स्वान से बात करने वाले लगभग 91 प्रतिशत श्रमिकों ने बताया कि स्थानीय रूप से घोषित लॉकडाउन के कारण काम (दैनिक और संविदा) बंद हो गया है. मई, 2021 के बाद के हफ्तों में काम बंद होने के दिनों की संख्या में भी लगातार वृद्धि हुई है.

लगभग 66 प्रतिशत कामगारों (जिनके लिए स्वान के पास यह जानकारी है) ने बताया कि उन्हें अपना पूरा वेतन नहीं मिला है या पिछले महीने के लिए केवल आंशिक मजदूरी का भुगतान किया गया है. हालांकि, काम बंद होने के बाद से केवल 8 प्रतिशत को ही अपने नियोक्ता से कोई पैसा मिला था. हरियाणा के गुरुग्राम में कुछ निर्माण श्रमिकों ने स्वान को बताया कि कैसे तालाबंदी की घोषणा के कुछ दिन पहले ही उन्हें बिहार से वहां लाया गया था. उनके ठेकेदार ने तब से उन्हें छोड़ दिया था और उन दिनों के लिए भी भुगतान नहीं किया था, जिन दिनों उन्होंने काम किया था. बिना किसी आय या सहायता के वे शहर में फंसे हुए थे और उनके पास घर लौटने का कोई साधन नहीं था. एक अन्य मामले में, गुजरात में कारखाने के श्रमिकों के एक समूह के पास पैसे नहीं थे, जब उनका नियोक्ता उनका बकाया भुगतान किए बिना भाग गया.

20 अप्रैल 2021 को, श्रम और रोजगार मंत्रालय (एमओएलई) ने घोषणा की कि 2020 के लॉकडाउन के दौरान स्थापित और "लाखों श्रमिकों" द्वारा उपयोग किए जाने वाले 20 नियंत्रण कक्ष, अधिकारियों के समन्वय के माध्यम से श्रमिकों की शिकायतों को दूर करने के लिए विभिन्न राज्यों में श्रम विभाग फिर से शुरू किए जा रहे हैं. "कार्यकर्ता हेल्पलाइन" की सूची में 20 राज्य / क्षेत्र शामिल हैं, जिसमें 100 श्रम आयुक्तों के संपर्क विवरण, उनके ईमेल पते भी शामिल हैं. दी जा रही सहायता को समझने के लिए, स्वान स्वयंसेवकों ने इन 20 क्षेत्रों के 80 अधिकारियों को फोन किया और प्रवासी श्रमिकों को प्रदान की जा रही सहायता के बारे में पूछताछ की: देय मजदूरी का भुगतान न करना, राशन या पका हुआ भोजन का प्रावधान, बुनियादी जरूरतों को पूरा करने के लिए वित्तीय सहायता जरूरत है, जमींदारों द्वारा बेदखली से सुरक्षा, और अपने गृह राज्यों में वापस यात्रा के लिए समर्थन. वर्कर हेल्पलाइन की प्रतिक्रियाओं से पता चला कि हेल्पलाइन किसी प्रवासी या अनौपचारिक कार्यकर्ता के लिए नहीं है और केवल केंद्र सरकार की परियोजनाओं पर काम करने वालों के लिए है. हेल्पलाइन पर प्रतिक्रियाओं में भिन्नता थी. शिकायत दर्ज करने के लिए एक कार्यकर्ता-असभ्य प्रणाली थी. कोई ट्रैकिंग विधि नहीं थी. भूख मिटाने के लिए कोई सहायता नहीं दी गई. प्रवासी श्रमिकों को जमींदारों द्वारा बेदखली और उत्पीड़न से बचाने के लिए कोई सहायता नहीं दी गई.

ऋण जाल, नकदी संघर्ष और घटती भोजन की खुराक

कर्ज का जाल: पिछले डेढ़ साल में काम कैसे बाधित हुआ है, इसे देखते हुए लगभग 76 प्रतिशत लोगों ने जब स्वान से बात की तो उनके पास रु. 200 या उससे कम रुपए बचे हुए थे. जमींदारों और दुकानदारों के कर्ज के कारण 2020 में राष्ट्रीय तालाबंदी के दौरान कई लोग नहीं जा सके. जो लोग घर छोड़ने में सक्षम थे, वे वैकल्पिक रोजगार खोजने में असमर्थ थे, हालांकि कई राज्य सरकारों ने छोटे व्यवसायों को शुरू करने के लिए काम और ऋण का वादा किया था. उनकी न्यूनतम बचत समाप्त होने के बाद, इन श्रमिकों को काम की तलाश में एक बार फिर शहरों में लौटने के लिए प्रेरित किया गया. जब दूसरी लहर और तालाबंदी हुई, तो नकदी की उपलब्धता फिर से अनिश्चित हो गई. इस तालाबंदी के दौरान बिना काम और मजदूरी के जीवन यापन की अनिश्चितता के कारण कर्जा बढ़ गया है. अधिक स्थिर आजीविका वाले और नियमित आय अर्जित करने वाले श्रमिकों द्वारा ऋण के बोझ की भी सूचना दी गई.

अभी भी पीडीएस तक पहुंच की कोई सुवाह्यता नहीं है, प्रवासी श्रमिकों को राशन का कोई प्रावधान नहीं है: 2020 के लॉकडाउन के दौरान और फिर 2021 में प्रवासी श्रमिकों के बीच भोजन संकट इतना तीव्र हो गया, इसका एक प्रमुख कारण जिन स्थानों पर वे प्रवास करते हैं. वहां की पीडीएस प्रणाली से उनका बहिष्करण है. यह बहिष्कार केवल प्रवासी श्रमिकों तक ही सीमित नहीं है. यद्यपि एनएफएसए को 67 प्रतिशत आबादी को कवर करना है, वास्तव में यह कवरेज 60 प्रतिशत के करीब है. यह स्वान को भी कॉल करने वाले प्रवासी श्रमिकों से एकत्र की गई जानकारी में परिलक्षित होता था. आधे से अधिक श्रमिकों (62 प्रतिशत) के पास या तो उनके गृह राज्यों में या उनके वर्तमान स्थानों में राशन कार्ड नहीं थे. भले ही इन श्रमिकों और उनके परिवारों के पास राशन कार्ड हो, ये उनके घर के पते और एक विशिष्ट राशन की दुकान से जुड़े होते हैं. जब तक पूरा परिवार पलायन नहीं करता, राशन कार्ड परिवार के सदस्यों के साथ घर पर ही रहता है.

पिछले साल प्रवासी कामगार संकट के बाद, केंद्र सरकार ने प्रवासी कामगारों के बीच खाद्य असुरक्षा को दूर करने के लिए वन नेशन वन राशन कार्ड (ओएनओआरसी) योजना को रामबाण के रूप में पेश करना शुरू किया. वित्त मंत्री के अनुसार, मार्च 2021 तक "यह प्रणाली प्रवासी श्रमिकों और उनके परिवार के सदस्यों को देश के किसी भी उचित मूल्य की दुकान से पीडीएस लाभ प्राप्त करने में सक्षम बनाएगी." ओएनओआरसी योजना से पीडीएस पात्रता को पोर्टेबल बनाना था, जो प्रवासी श्रमिकों के लिए तुरंत फायदेमंद होगा. इस घोषणा के एक साल से अधिक समय से, स्वान ने पाया कि 93 प्रतिशत प्रवासी श्रमिकों के पास राशन कार्ड था, लेकिन यह उस स्थान पर काम नहीं कर रहा था जहाँ वे फंसे हुए थे. उदाहरण के लिए, दिल्ली में, एक श्रमिक ने बताया कि कैसे उसने दिल्ली सरकार के राशन कार्ड के लिए आवेदन करने की कोशिश की थी, लेकिन उसे जारी नहीं किया गया था और इसलिए उसे अपने परिवार का पेट भरने के लिए पैसे उधार लेने के लिए मजबूर होना पड़ा था.

 

घर पर पीडीएस तक पहुंच भी अनिश्चित थी और सिस्टम से बहिष्करण, राशन की अपर्याप्त मात्रा के वितरण, और प्रमाणीकरण के मुद्दों से संबंधित मुद्दे थे. जैसा कि स्वतंत्र अध्ययनों ने बताया है, 10 करोड़ लोग अभी भी पीडीएस से बाहर हैं. श्रमिकों के साथ स्वान की बातचीत में भी यह परिलक्षित हुआ - घर लौटने वालों में से 62 प्रतिशत ने कहा कि उनके पास राशन कार्ड नहीं है. राशन की मात्रा भी एक मुद्दा था, चाहे वह शहरों में हो या उन गांवों में जहां श्रमिक लौटे थे. एक श्रमिक ने बताया, कोई आय नहीं होने के कारण, विशेष रूप से कर्नाटक और दिल्ली जैसे स्थानों में जहां तालाबंदी लागू की गई थी, पीडीएस के माध्यम से उपलब्ध राशन की मात्रा परिवार की भोजन की जरूरतों को पूरा करने के लिए अपर्याप्त थी. एक असफल बॉयोमीट्रिक प्रमाणीकरण के कारण बहिष्करण जैसे अन्य मुद्दे भी बने रहते हैं, जो संकट को बढ़ाते हैं.

खाद्य सुरक्षा के दायरे से बाहर किए जाने के इस स्तर को देखते हुए, प्रवासी कामगारों के बीच खाद्य संकट की स्थिति अत्यंत गंभीर हो जाती है. SWAN ने जिन श्रमिकों से बात की (और जिनके लिए SWAN के पास यह डेटा है) आधे से अधिक (82 प्रतिशत) के पास 2 या दो दिन से कम का राशन था. यह एक चौंका देने वाला आंकड़ा है, भले ही यह पिछले साल बताए गए आंकड़ों से कम हो, जब 72 प्रतिशत श्रमिकों ने बताया कि उनका राशन दो दिनों में खत्म हो जाएगा. दो दिनों से कम राशन वाले लोगों (कार्यकर्ता समूहों और परिवारों) का प्रतिशत मई के महीने में लगातार आधा रहा है.

कम सामुदायिक रसोई और भोजन केंद्र

 

पिछले साल के विपरीत जब कुछ राज्य सरकारों ने फंसे हुए प्रवासियों को पका हुआ भोजन उपलब्ध कराने वाले भोजन केंद्र खोले, तो इस साल सरकार और नागरिक समाज द्वारा ऐसी बहुत कम पहल की गई. दिल्ली सरकार ने 2020 में स्थापित 2,500 ऐसे केंद्रों की तुलना में 265 फीडिंग सेंटर स्थापित करने का दावा किया है. हालांकि, यह सूची जनता के लिए स्वतंत्र रूप से उपलब्ध नहीं थी. केवल मई 2021 की शुरुआत में ही स्वान को भूख राहत केंद्रों (बिना किसी संपर्क विवरण के) की सूची मिली, जो दिल्ली के जिलों में चालू होने वाले थे.

एक स्वास्थ्य संकट जो सिर्फ COVID-19 से संबंधित नहीं है

प्रवासी कामगारों को, वायरस से संक्रमित होने के डर के अलावा, मजदूरी के अभाव और कम बचत में मौजूदा चिकित्सा चिंताओं से भी जूझना पड़ा है. पिछले वर्ष के विपरीत जब संचरण की दर काफी कम थी, इस वर्ष स्वान ने श्रमिकों से उनकी चिकित्सा स्थिति के बारे में भी पूछा और विशेष रूप से यदि वे या उनके परिवार के सदस्य COVID-19 या इसी तरह के लक्षणों का अनुभव कर रहे थे. खुशी की बात यह है कि अधिकांश श्रमिकों (86 प्रतिशत) ने ऐसे किसी भी लक्षण का अनुभव करने की सूचना नहीं दी. हालांकि, 12 प्रतिशत ने अन्य गैर-चिकित्सीय स्थितियों की रिपोर्ट की जो बुखार, पुरानी स्थितियों, तपेदिक (टीबी), दुर्घटनाओं के कारण विकलांगता, और इसी तरह से थीं. और जबकि श्रमिकों पर तत्काल कोई स्वास्थ्य प्रभाव नहीं पड़ा हो, वायरस से बीमार पड़ने का डर स्पष्ट था. 12 प्रतिशत गैर-कोविड-19 संबंधित स्वास्थ्य मुद्दे भी व्यापक थे और यह उस अनिश्चित स्थिति को रेखांकित करता था जिसमें स्वान तक पहुंचने वाले कई लोग थे. दुर्घटनाओं ने कुछ लोगों को दूसरी लहर शुरू होने से पहले ही काम करने में असमर्थ छोड़ दिया था, खासकर जहां परिवार का मुख्य कमाने वाला वह था जिसे चोट लगी थी.

ग्रामीण स्वास्थ्य सेवा तक पहुंच: जबकि जनता का अधिकांश ध्यान, विशेष रूप से शहरी मध्यम वर्ग, बड़े शहरों में ऑक्सीजन संकट पर रहा है, महामारी की इस घातक दूसरी लहर के दौरान ग्रामीण स्वास्थ्य सेवा की स्थिति पर कवरेज सीमित है. अंग्रेजी मीडिया में उल्लेखनीय अपवाद हैं, जैसे ग्रामीण उत्तर प्रदेश में COVID-19 मौतों पर रिपोर्ट, ग्रामीण भारत में लोग COVID लक्षणों का पता चलने पर भी स्वास्थ्य सुविधाओं में जाने से क्यों हिचकिचाते हैं, और झारखंड में टाइफाइड के रूप में COVID का गलत निदान (यादव, 2021, मसीह, 2021, अंगद, 2021). हिंदी मीडिया में बेहतर कवरेज है.

हाशिए पर रह रहे लोगों की कमजोर स्थिति

जबकि प्राप्त कॉलें देश भर में कामगारों के अत्यधिक संकट को दर्शाती हैं, कार्यबल के भीतर कमजोर समूहों की स्थिति और भी खराब थी. कुछ समूह दूसरों की तुलना में अधिक प्रतिकूल रूप से प्रभावित हुए, विशेष रूप से महिलाएं, एक ऐसा समूह जिससे स्वान को कई कॉल आए. पैसे/राशन का अनुरोध करने वाली कुछ महिलाओं के घर पर पति थे लेकिन उन्होंने अपनी नौकरी खो दी थी. अन्य महिलाओं के पति उन जगहों पर फंसे हुए थे जहां वे काम के लिए पलायन कर गई थीं और जो तब तालाबंदी के दौरान पैसे घर भेजने में खुद को असमर्थ पाती थीं.

एकल महिलाओं को विशेष रूप से रोजगार और मजदूरी के नुकसान का खामियाजा भुगतना पड़ा. यदि समय का तनाव अपने आप में एक प्रकार की हिंसा थी जिसका सामना मज़दूरों के परिवारों द्वारा अपनी ज़रूरतों को पूरा करने के लिए संघर्ष कर रहे थे, तो घरेलू हिंसा की एक बढ़ती हुई चिंता भी थी जिसे कुछ कॉल करने वालों ने संबोधित किया. तनाव में एक अन्य समूह गर्भवती महिलाएं और स्तनपान कराने वाली माताएं थीं. दिव्यांग एक अन्य कमजोर समूह थे. बच्चे भी अप्रभावित नहीं रहे. परिवार के भरण-पोषण के लिए बच्चे मजदूरी करने को मजबूर हैं.

वापस यात्रा करना और शहर वापस यात्रा करना: दोनों एक संघर्ष

2020 की तरह देशव्यापी लॉकडाउन के दौरान जब कई लोगों ने अपने गांवों में वापस जाने का फैसला किया, इस साल भी कई प्रवासी अपने घर वापस जाने की कोशिश कर रहे थे. गर्मी की तपिश में थके हुए बच्चों और कम सामानों के साथ श्रमिकों का नजारा अभी भी एक ताजा स्मृति है. इस साल स्थानीयकृत लॉकडाउन ने कुछ झिझक और भ्रम पैदा किया और कई इस बात को लेकर अनिश्चित थे कि क्या उन्हें अपने गांवों में वापस जाना चाहिए या शहरों में तब तक इंतजार करना चाहिए जब तक कि लॉकडाउन के उपाय नहीं हो जाते. हालांकि, यह तेजी से स्पष्ट हो रहा था कि चूंकि लॉकडाउन को सप्ताह दर सप्ताह बढ़ाया गया था, इसलिए अधिक से अधिक श्रमिक अपने गांवों में वापस जाने के लिए बेताब थे. कुल मिलाकर, 11 प्रतिशत प्रवासी कामगार और उनके परिवार अपने गांव लौट गए (6,693 लोगों में से जिनके पास स्वान का डेटा है).

यात्रा की लागत एक मुद्दा था क्योंकि रेलगाड़ियाँ, परिवहन का सबसे सस्ता साधन, सभी गंतव्यों के लिए उपलब्ध नहीं थीं. कुछ उदाहरणों में वापस यात्रा करने का निर्णय धमकी या बल का परिणाम था. एक श्रमिक ने अपने मकान मालिक द्वारा घर वापस जाने का विकल्प चुनने के लिए मजबूर होने की सूचना दी, जिसने किराए का भुगतान करने में असमर्थ होने पर उन्हें बेदखल करने की धमकी दी. जबकि राज्यों के बीच आवाजाही प्रतिबंधित थी, शहरों के भीतर स्थानीय आवाजाही अन्य प्रकार के जोखिमों के अधीन थी.

आय न होने के कारण, किराया चिंता का विषय था क्योंकि वे परिवार के खर्च का एक बड़ा हिस्सा थे. इस लॉकडाउन के दौरान वर्क फ्रॉम होम एक बहुप्रतीक्षित मुहावरा है. लेकिन आमने-सामने अस्तित्व में रहने वाले श्रमिकों के लिए कोई काम नहीं था और वे लगातार घर न होने के डर में रहते थे. निष्कासन, जबकि कुछ के लिए चिंता का विषय था, दूसरों के लिए तत्काल चिंता का विषय था.

शहर में कोई काम नहीं, गांव में घर वापस जाने पर काम नहीं: मनरेगा की चुनौतियां

कई शहरों में रुक-रुक कर काम उपलब्ध होने और लॉकडाउन के प्रभाव में, प्रवासी श्रमिक घर लौटने के लिए अनिच्छुक थे क्योंकि गाँव में रोजगार के अवसर नहीं थे और मनरेगा के तहत काम हासिल करना पिछले कई वर्षों से मुश्किल साबित हुआ था. यह व्यापक रूप से बताया गया है कि इस साल मई में मनरेगा रोजगार में तेज गिरावट देखी गई है. पिछले साल जब राष्ट्रीय तालाबंदी के दौरान सभी वैकल्पिक रोजगार ठप हो गए, तो मनरेगा ने ग्रामीण भारत में श्रमिकों को आय सहायता प्रदान करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई, जिनमें से कई प्रवासी थे. राज्य सरकारों ने यह सुनिश्चित करने के प्रयास किए कि हाल ही में लौटे प्रवासियों को उनके लौटने के तुरंत बाद जॉब कार्ड प्रदान किए जाएं. बहुत आवश्यक वित्तीय राहत प्रदान करते हुए, काम को सक्रिय रूप से खोला गया. मनरेगा के लिए पंजीकृत 1.1 करोड़ से अधिक नए परिवार और पिछले वर्ष की तुलना में 2020 में 2 करोड़ अधिक परिवारों ने मनरेगा के तहत काम किया. हालांकि, इस साल मनरेगा व्यावहारिक रूप से राज्यों में ठप हो गया है. घर वापस जाने वाले और स्वान तक पहुंचने वाले किसी भी श्रमिक को अप्रैल या मई में मनरेगा रोजगार नहीं मिला था. यह कई नागरिक समाज संगठनों द्वारा पुष्टि की गई थी, स्वान के साथ भी संपर्क में है. जब संकटग्रस्त कॉल प्राप्त करने वाले टीम के सदस्यों ने स्वान से मनरेगा के बारे में पूछा, तो उन्होंने घर पर काम वापस पाने के साथ कई मुद्दों का उल्लेख किया - कई लोगों ने काम की तलाश में शहरों में जाना पसंद किया.

टीकाकरण संकट: कमी और झिझक

डेटा काफी प्रारंभिक है, लेकिन स्वान ने पाया कि जहां COVID-19 के टीकाकरण के बारे में कुछ जानकारी थी, वहीं अपेक्षाकृत कम श्रमिकों को टीका लगाया गया था. फिर 22 मई से, स्वान ने टीकाकरण के बारे में कुछ जानकारी प्राप्त करना शुरू किया और 31 मई तक श्रमिकों से 452 प्रतिक्रियाएं एकत्र कीं. विशेष रूप से, स्वान ने कार्यकर्ताओं से पूछा कि क्या उन्हें COVID-19 के टीकाकरण अभियान के बारे में पता है और क्या उन्हें टीका लगाया गया था या उन्होंने वैक्सीन के लिए पंजीकरण करने का प्रयास किया था. फोन करने वाले 452 श्रमिकों में से केवल 10 प्रतिशत (45) को ही टीका लगाया गया था. उनमें से अधिकांश ने अपने गांव में आयोजित एक पीएचसी या शिविर में अपना टीकाकरण प्राप्त किया था, जबकि उनमें से 14 ने एक निजी सुविधा में अपना टीका प्राप्त किया था, या तो एक क्लिनिक या एक अस्पताल. 18 प्रतिशत (82) ने टीका लगवाने की कोशिश की लेकिन लग नहीं पाया. जानकारी न होना, पंजीकरण करने की कोशिश करना लेकिन असफल होना, टीकों की अनुपलब्धता और भीड़भाड़ वाले पीएचसी इसके कारण थे. ऐसे अन्य लोग भी थे जिन्होंने कहा कि उन्हें वैक्सीन या पंजीकरण प्रक्रिया या वैक्सीन कैसे प्राप्त करें, के बारे में कोई जानकारी नहीं है. जहां एक ओर कमी थी, वहीं दूसरी ओर कुछ हिचकिचाहट भी व्यक्त की गई थी.

सिफारिशों

भोजन: पीडीएस कार्ड धारकों को विस्तारित खाद्य राशन का विस्तार नवंबर 2021 तक स्वागत योग्य है. भारत को इसके लिए 10 करोड़ टन खाद्यान्न (बफर स्टॉक मानदंडों के तीन गुना से अधिक) का लाभ उठाना चाहिए:

-नवंबर 2021 तक गैर-पीडीएस कार्ड धारकों को पीडीएस भोजन वितरण का विस्तार;

-बच्चों वाले परिवारों के लिए आईसीडीएस वितरण का विशिष्ट विस्तार, और स्कूलों और आंगनबाड़ियों में राशन के साथ-साथ भोजन (अंडे सहित) में वृद्धि

आय: संकटग्रस्त रुपये का नकद हस्तांतरण करना. 3,000 प्रति माह 6 महीने के लिए

कार्यः नरेगा के काम की पात्रता को बढ़ाकर 150 दिन करना; शहरी रोजगार के लिए तत्काल लोक निर्माण कार्यक्रम शुरू करना

आय के लिए, प्रस्तावित संकट नकद हस्तांतरण को राशन की दुकानों, डाकघरों, पंचायतों और अन्य स्थानीय संस्थानों से सीधे वितरण की नई विकेन्द्रीकृत प्रणालियों के साथ मौजूदा प्रत्यक्ष लाभ हस्तांतरण प्रणाली (नरेगा, पीएम-किसान, पीएमजेडीवाई, एनएसएपी) का लाभ उठाना चाहिए.

 

Refrences

 No Country for Workers: The COVID-19 Second Wave, Local Lockdowns and Migrant Worker Distress in India (released on 16th June, 2021), prepared by Stranded Workers Action Network-SWAN, (please click here to access):

https://indianexpress.com/article/india/typhoid-confusion-delays-covid-treatment-bokaro-deaths-double-in-one-month-7308806/

https://www.newsclick.in/COVID-19-UP-no-food-no-money-no-MGNREGA-work-second%20Wave-forcing-migrant-workers-die-suicide

https://thefederal.com/from-the-wires/aap-govts-claim-on-implementation-of-one-nation-one-ration-card-misleading-centre-tells-sc/



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