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चर्चा में.... | कोविड-19 के बाद आर्थिक असमानता की ओर देश के बढ़ते कदम!
कोविड-19 के बाद आर्थिक असमानता की ओर देश के बढ़ते कदम!

कोविड-19 के बाद आर्थिक असमानता की ओर देश के बढ़ते कदम!

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published Published on Jan 12, 2021   modified Modified on Jan 15, 2021

अंतर्राष्ट्रीय मुद्रा कोष (आईएमएफ) द्वारा अक्टूबर 2020 में जारी द वर्ल्ड इकोनोमिक आउटलुक नामक छमाही प्रकाशन ने अनुमान लगाया है कि 1990 के दशक के बाद से देशों द्वारा गरीबी को कम करने के लिए की गई आर्थिक प्रगति सर्वव्यापी महामारी कोविड -19 से प्रभावित हुई है. यह तय है कि कोविड-19 के बाद भी आर्थिक असमानता में बढ़ोतरी होगी क्योंकि संकट ने महिलाओं, अनौपचारिक क्षेत्र के श्रमिकों और कम शिक्षित लोगों पर असामयिक प्रभाव डाला है.

महामारी के प्रकोप से पहले ही, दुनिया की न केवल कई उन्नत अर्थव्यवस्थाओं में बल्कि भारत सहित तेजी से बढ़ते उभरते बाजार और विकासशील अर्थव्यवस्थाओं में, 1990 के दशक की तुलना में आय असमानता (आय के संदर्भ में गिनी गुणांक माप) में वृद्धि के रुझान पहले से ही दिखाई दे रहे थे. कृपया चार्ट -1 देखें.

स्रोत: वर्ल्ड इकोनॉमिक आउटलुक, अक्टूबर 2020: ए लॉन्ग एंड डीफिकल्ट एक्सेंट, अंतर्राष्ट्रीय मुद्रा कोष, एक्सेस करने के लिए कृपया यहां क्लिक करें.

नोट: एक आय गिन्नी गुणांक एक देश के भीतर व्यक्तियों या परिवारों के बीच आय के वितरण के विचलन को पूरी तरह से समान वितरण से मापता है. 0 का मान पूर्ण समानता का प्रतिनिधित्व करता है, 100 का मान पूर्ण असमानता को, http://hdr.undp.org/en/content/income-gin-coefficient

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इस साल अक्टूबर में प्रकाशित आईएमएफ के वर्ल्ड इकोनॉमिक आउटलुक के अनुसार, उन्नत पूंजीवादी के साथ-साथ उभरती अर्थव्यवस्थाओं में आय असमानता में वृद्धि के लिए कई कारक जिम्मेदार हैं, "कौशल-पक्षपाती तकनीकी परिवर्तन जोकि उच्च शैक्षिक स्तर की पक्षधर थी, यूनियनों की गिरावट, बढ़ती बाजार एकाग्रता और कर्मचारियों की सौदेबाजी की शक्ति में संबद्ध कमी, और प्रतिगामी कर नीति में बदलाव के कारण श्रम बाजार में फर्मों की मोनोपॉनी शक्ति में वृद्धि हुई है, जिसके परिणामस्वरूप उच्चतम आय वाले लोगों पर कम टैक्स लगाया गया है. साथ ही पिछले कई वर्षों में कॉर्पोरेट टैक्सों को कम किया है."

हाल की मीडिया रिपोर्टों से पता चलता है कि पिछले कुछ महीनों में स्टॉक की बढ़ती कीमतों ने मुट्ठी भर अरबपतियों और समाज के अमीर वर्गों की संपत्ति में वृद्धि की है, बढ़ती बेरोजगारी और रोजगार में अनिश्चितता ने अधिकांश आकस्मिक श्रमिकों, स्वपोषिक रोजगार और नियमित / वेतनभोगी कामकाजी लोगों की आय और खाद्य सुरक्षा का नुकसान किया है. कर्नाटक के कोलार जिले में विस्ट्रॉन आईफोन मैन्युफैक्चरिंग प्लांट में जो हिंसा भड़की, वह भी कर्मचारियों की तनख्वाह न दिए जाने (भुगतान में देरी) के कारण और अनुबंध कर्मचारियों का ओवरटाइम बकाया होने के कारण हुई है.

तो, क्यों एक देश को बढ़ती आर्थिक असमानता पर ध्यान देना चाहिए और ऐसी प्रवृत्तियों पर काबू पाने के लिए नीतियों को लागू करना चाहिए? 2012 में प्रकाशित एक ओपिनियन के अंश में, नोबेल पुरस्कार विजेता जोसेफ स्टिग्लिट्ज़ और सार्वजनिक नीति विशेषज्ञ लिंडा जे बिलम्स ने लिखा है कि जब आय कुछ अमीर व्यक्तियों के हाथों में केंद्रित हो जाती है, तो औसत नागरिक द्वारा खर्च कम हो जाता है. अमीर लोगों की तुलना में निम्न आय वर्ग के लोगों के पास उपभोग (एमपीसी) के लिए एक उच्च सीमांत प्रवृत्ति है. उपभोग करने के लिए सीमांत प्रवृत्ति खपत पर खर्च होने वाली अतिरिक्त आय का अनुपात है. एक आम आदमी की भाषा में, एक कम आय वाला व्यक्ति अपनी बढ़ी हुई आय का एक बड़ा हिस्सा एक अमीर आदमी की तुलना में खपत पर खर्च करता है. जब आय शीर्ष के कुछ व्यक्तियों के बीच केंद्रित हो जाती है, तो अर्थव्यवस्था में कुल मांग कम हो जाती है. हालांकि, जब रोजगार सृजन के माध्यम से निम्न आय वाले व्यक्तियों के बीच आय को समान रूप से वितरित किया जाता है, तो अर्थव्यवस्था में सकल मांग बढ़ जाती है, जो 'गुणक प्रभाव' के माध्यम से जीडीपी को बढ़ाती है. जब एक अर्थव्यवस्था मंदी का सामना कर रही है, तो सरकारी खर्च के माध्यम से रोजगार सृजन समग्र मांग को बढ़ावा देने में मदद करता है. प्रगतिशील टैक्स सिस्टम सामान्य समय में आय असमानता को कम करता है. उस लेख में स्टिग्लिट्ज़ और बिलम्स ने यह भी चर्चा की कि सरकार के साथ उनके "करीबी" कनेक्शन के कारण कुछ संस्थाओं और व्यापारियों के हाथों में उद्योगों और प्राकृतिक संसाधनों के स्वामित्व जैसी गतिविधियों को आसान बनाने वाली नीतियां कैसे आगे असमानता को पैदा कर सकती हैं और प्रतिस्पर्धा और नवीनता की कमी के संदर्भ में अर्थव्यवस्था को कैसे नुकसान पहुंचा सकती हैं. असमानता बढ़ने पर आर्थिक एजेंटों के बीच अविश्वास बढ़ता है, जिसका समग्र अर्थव्यवस्था के लिए निहितार्थ है.

इस संदर्भ में द वर्ल्ड इनइक्वलिटी डेटाबेस https://wid.world को देखना महत्वपूर्ण है, जिसे अर्थशास्त्रियों और शोधकर्ताओं की एक टीम द्वारा विकसित किया गया है, जिसमें थॉमस पिकेटी, फेसुंडो अलवेरेडो, गेब्रियल ज़ुक्मैन और ल्यूसी चैनेल शामिल हैं. द वर्ल्ड इनइक्वलिटी डेटाबेस की परियोजना वेबसाइट पिछले 35 वर्षों के दौरान भारत में बढ़ती आय असमानता और धन असमानता के बारे में सबसे अधिक आकर्षक अंतर्दृष्टि प्रदान करती है.

विश्व असमानता डेटाबेस जनवरी 2011 में अस्तित्व में आया और 2015 से पहले द वर्ल्ड टॉप इनकम डेटाबेस डेटाबेस (डब्ल्यूटीआईडी) के नाम से जाना जाता था. चूँकि घरेलू स्तर पर उपभोग व्यय या आय सर्वेक्षण सबसे अमीर व्यक्तियों की आय और धन के स्तर के बारे में पर्याप्त जानकारी प्रदान नहीं करते हैं, विश्व असमानता डेटाबेस ने एक देश के लिए राष्ट्रीय आंकड़े, सर्वेक्षण डेटा, राजकोषीय डेटा, और धन रैंकिंग जैसे विभिन्न डेटा स्रोतों को मिलाकर इस बाधा से निजात पा ली है. संक्षेप में, इस परियोजना ने देशों के भीतर आय और धन की असमानताओं को मापने के लिए अपने विश्लेषणों में आय / खपत व्यय सर्वेक्षण, आयकर डेटा, धन सर्वेक्षण और वेल्थ प्लस इनहेरिटेंस टैक्स डेटा से डेटा के अलावा राष्ट्रीय आय और धन आंकड़ों और धन रैंकिंग जैसे डेटा के कई स्रोतों पर भरोसा किया है.

सकल घरेलू उत्पाद (जीडीपी) का उपयोग करने के बजाय, विश्व असमानता डेटाबेस ने राष्ट्रीय आय की अवधारणा पर भरोसा किया है, यानी फिक्स्ड कैपिटल (पूंजी अवमूल्यन) की जीडीपी माइनस खपत और शुद्ध विदेशी आय. राष्ट्रीय आय को उनके द्वारा अधिक सार्थक माना गया है "क्योंकि यह पूंजी स्टॉक के मूल्यह्रास को ध्यान में रखता है (सिद्धांत रूप में प्राकृतिक पूंजी सहित), जो किसी की भी आय नहीं है, साथ ही घरेलू उत्पादन का वह अंश, जो विदेशी पूंजी मालिकों के लिए (सिद्धांत अपतटीय धन सहित) हस्तांतरित होता है."

विश्व असमानता डेटाबेस वेबसाइट से, देश के भीतर आय असमानता और धन असमानता से संबंधित निम्नलिखित टिप्पणियां मिलती हैं:

विषम आय वितरण

• 1955 और 1982 के बीच प्री-टैक्स राष्ट्रीय आय में शीर्ष 10 प्रतिशत आबादी का हिस्सा 39.6 प्रतिशत से घटकर 30.0 प्रतिशत रह गया (बीच में आए उतार-चढ़ाव). हालांकि, प्री-टैक्स राष्ट्रीय आय में शीर्ष 10 प्रतिशत लोगों की हिस्सेदारी 1983 और 2019 के बीच 35.3 प्रतिशत से 56.1 प्रतिशत हो गई. वर्तमान में प्री-टैक्स राष्ट्रीय आय में शीर्ष 10 प्रतिशत की हिस्सेदारी स्वतंत्र भारत के पूरे इतिहास में सबसे अधिक पर है. इंटरेक्टिव चार्ट देखने के लिए यहां क्लिक करें.

• 1955 में प्री-टैक्स राष्ट्रीय आय का लगभग 19.2 प्रतिशत हिस्सा निचले 50 प्रतिशत लोगों का था, जो 1982 में मामूली बढ़कर 23.6 प्रतिशत हो गया (प्री-टैक्स राष्ट्रीय आय में उतार-चढ़ाव के बाद). हालांकि, 1983 में प्री-टैक्स राष्ट्रीय आय में जनसंख्या के निचले हिस्से की 50 प्रतिशत की हिस्सेदारी 21.8 प्रतिशत से घटकर 2019 में 14.7 प्रतिशत हो गई. वर्तमान में, प्री-टैक्स राष्ट्रीय आय में जनसंख्या के नीचले 50 प्रतिशत की हिस्सेदारी स्वतंत्र भारत के पूरे इतिहास में सबसे कम पर है. इंटरेक्टिव चार्ट देखने के लिए यहां क्लिक करें.

• प्री-टैक्स राष्ट्रीय आय में शीर्ष 1 प्रतिशत आबादी का हिस्सा 1957 और 1982 के बीच 14.1 प्रतिशत से घटकर 6.1 प्रतिशत रह गया (बीच में उतार चढ़ाव के बाद). हालांकि, 1983 से 2019 के बीच प्री-टैक्स राष्ट्रीय आय में शीर्ष 1 प्रतिशत आबादी का हिस्सा 10.3 प्रतिशत से 21.4 प्रतिशत तक चढ़ गया. इंटरेक्टिव चार्ट देखने के लिए यहां क्लिक करें.

• 1957 में प्री-टैक्स राष्ट्रीय आय का लगभग 40.8 प्रतिशत हिस्सा मध्य 40 प्रतिशत आबादी के पास था, जो कि 1982 में बढ़कर 46.3 प्रतिशत हो गया (बीच में उतार चढ़ाव के बाद). हालांकि, 1983 से 2019 के बीच प्री-टैक्स राष्ट्रीय आय में मध्यम 40 प्रतिशत आबादी का हिस्सा 43.0 प्रतिशत से 29.2 प्रतिशत तक गिर गया. इंटरेक्टिव चार्ट देखने के लिए यहां क्लिक करें.

• यह ध्यान दिया जाना चाहिए कि सतत विकास लक्ष्य -10 का उद्देश्य असमानता को कम करना है, जो आय के साथ-साथ उम्र, लिंग, दिव्यांगता, धर्म या आर्थिक या किसी देश के भीतर या अन्य देशों के बीच स्थिति के आधार पर मौजूद है. असमानता न केवल प्रगति के लिए एक बाधा के रूप में कार्य करती है, बल्कि लोगों को अवसरों से भी वंचित करती है और अंततः अत्यधिक गरीबी की स्थिति की ओर ले जाती है. एसडीजी -10 का लक्ष्य 10.1 उत्तरोत्तर औसतन 2030 तक राष्ट्रीय औसत से 40 प्रतिशत अधिक आबादी के निचले हिस्से की आय में वृद्धि को प्राप्त करने और बनाए रखने के बारे में है. विश्व असमानता डेटाबेस से पता चलता है कि 1955 में प्री-टैक्स राष्ट्रीय आय का लगभग 13.4 प्रतिशत नीचे की 40 प्रतिशत आबादी का था, जो 1982 में मामूली रूप से बढ़कर 16.7 प्रतिशत हो गया था. प्री-टैक्स राष्ट्रीय आय में नीचे की 40 प्रतिशत आबादी का हिस्सा 1983 में 15.4 प्रतिशत था, जो 2019 में घटकर 10.4 प्रतिशत हो गया. इंटरेक्टिव चार्ट देखने के लिए यहां क्लिक करें.

• कुछ ऐसे देश जहां 2019 में प्री-टैक्स राष्ट्रीय आय का 50-69 प्रतिशत हिस्सा शीर्ष 10 प्रतिशत लोगों की आबादी के पास था, उनमें भारत (56.1 प्रतिशत), सऊदी अरब (53.6 प्रतिशत), म्यांमार (50.9 प्रतिशत), थाईलैंड (53 प्रतिशत), तुर्की (53.3 प्रतिशत), ब्राजील (57.3 प्रतिशत) और मेक्सिको (58.0 प्रतिशत) शामिल थे. कृपया ऊपर इंटरेक्टिव चार्ट देखें. असमान धन वितरण • शुद्ध राष्ट्रीय आय के प्रतिशत के रूप में शुद्ध राष्ट्रीय आय 1955 में 383.31 प्रतिशत से बढ़कर 2012 में 578.77 प्रतिशत हो गई है. कृपया नीचे दिए गए इंटरैक्टिव चार्ट को देखें. विश्व असमानता डेटाबेस में कहा गया है कि बढ़ती आय असमानता को समझने के लिए, यह न केवल मजदूरी और अर्जित आय पर बल्कि पूंजी से हुई कमाई पर भी ध्यान देना जरूरी है. इसमें उल्लेख किया गया है कि "[i] ब्याज से, लाभांश से, और किराए से कुल व्यक्तिगत आय का एक अल्पसंख्यक प्रतिनिधित्व करता है, लेकिन यह फिर भी महत्वपूर्ण है, विशेष रूप से वितरण के शीर्ष पर. कुल व्यक्तिगत संपत्ति पर कुल व्यक्तिगत आय का अनुपात बढ़ता जा रहा है. एक परिणाम यह है कि विरासत में मिली दौलत की भूमिका बीसवीं सदी में बहुत हद तक घट गई थी, लेकिन कई देशों में, अधिक से अधिक महत्वपूर्ण होती चली गई. इसके अलावा, व्यापक सबूत हैं - जैसे कि अरबपति रैंकिंग - शीर्ष वैश्विक धनिक लोग औसत से बहुत तेजी से बढ़े हैं और इसलिए उनके हिस्से में पर्याप्त वृद्धि से लाभ हुआ है. " विश्व असमानता वेबसाइट के अनुसार, धन असमानता का आकलन करने के लिए, इनकम टैक्स डेटा (पूंजीकरण विधि का उपयोग करके) और विरासत टैक्स डेटा (मृत्यु दर गुणक विधि का उपयोग) सहित, डेटा के विभिन्न स्रोतों को सुसंगत तरीके से संयोजित करना महत्वपूर्ण है. इंटरेक्टिव चार्ट देखने के लिए यहां क्लिक करें.

• शुद्ध व्यक्तिगत धन में शीर्ष 1 प्रतिशत आबादी का हिस्सा 1971 में 11.2 प्रतिशत से बढ़कर 2012 में 30.7 प्रतिशत हो गया. 1971 में शीर्ष 10 प्रतिशत आबादी के पास शुद्ध व्यक्तिगत धन का लगभग 42.3 प्रतिशत था, जोकि 2012 में 62.8 प्रतिशत तक हो गया. इंटरेक्टिव चार्ट देखने के लिए यहां क्लिक करें.

• शुद्ध व्यक्तिगत संपत्ति में निचले 50 प्रतिशत लोगों की हिस्सेदारी 1961 में 12.3 प्रतिशत से घटकर 2012 में 6.4 प्रतिशत रह गई. इसके विपरीत, शुद्ध व्यक्तिगत धन में मध्य 40 प्रतिशत आबादी का हिस्सा 1961 में 44.5 से बढ़कर 1971 में 46.0 प्रतिशत हो गया. लेकिन फिर 2012 में तेजी से घटकर 30.8 प्रतिशत हो गया. इंटरेक्टिव चार्ट देखने के लिए यहां क्लिक करें.

असमानता पारदर्शिता सूचकांक

• असमानता पारदर्शिता सूचकांक प्रत्येक देश के लिए 0 से 20 के बीच होता है, और दो आयामों को जांचता है: (ए) पहले आयाम में, विश्व असमानता डेटाबेस के साथ-साथ संयुक्त राष्ट्र विकास कार्यक्रम (यूएनडीपी) ने डेटा के चार अलग-अलग स्रोतों के बीच अंतर किया है: आय सर्वेक्षण, आयकर डेटा, धन सर्वेक्षण, और धन कर डेटा; और (बी) दूसरे आयाम में, उन्होंने इनमें से प्रत्येक स्रोत के लिए विभिन्न घटकों का मूल्यांकन किया है: गुणवत्ता, प्रकाशन की आवृत्ति, और डेटा तक पहुंच. एक उच्च स्कोर का मतलब आय और धन के वितरण पर गुणवत्ता डेटा के लिए सार्वजनिक पहुंच में उच्च पारदर्शिता है. द वर्ल्ड इनइक्वलिटी डेटाबेस वेबसाइट के अनुसार, "सूचकांक को पारदर्शी डेटा प्रकाशित करने और शोधकर्ताओं के लिए आसान पहुँच की अनुमति देने के लिए सरकारों द्वारा प्रोत्साहन के रूप में भी माना जाना चाहिए." इसमें आगे कहा गया है कि "20/20 की अधिकतम ग्रेड एक आदर्श स्थिति से मेल खाती है जहां देश प्रशासनिक टैक्स रिकॉर्ड के साथ मेल खाते हुए घरेलू सर्वेक्षणों के साथ धन और आय पर वार्षिक वितरण खातों को प्रकाशित करते हैं. इससे आय और धन के आंकड़ों की सटीक जानकारी होना संभव हो जाता है. सभी आय और धन समूहों के बीच, जिनमें बहुत शीर्ष पर, साथ ही जनसंख्या की सामाजिक और जनसांख्यिकीय विशेषताओं की सटीक जानकारी शामिल है. 2020 तक, हम अभी भी इस स्थिति से बहुत दूर हैं और अधिकतम ग्रेड जो हम पाते हैं वह 16.5 /20 है."

• 2019 में असमानता पारदर्शिता सूचकांक के संदर्भ में, चीन (यानी 20 में से 6.5) भारत की तुलना में (यानी 20 में से 5.5) बेहतर प्रदर्शन करता है, जिसे द वर्ल्ड इनइक्वलिटी डेटाबेस और यूएनओ ने संयुक्त रूप से विकसित किया है.

• केवल 8 देशों में 13.0 और 16.5 के बीच स्कोर है, जो आज तक दिए गए उच्चतम ग्रेड हैं: डेनमार्क, इटली, स्वीडन, उरुग्वे, फ्रांस, संयुक्त राज्य अमेरिका, यूनाइटेड किंगडम और नॉर्वे.

• कृपया इंडेक्स के निर्माण पर विस्तृत जानकारी के लिए तकनीकी नोट 2020/12 तक पहुँचने के लिए यहाँ क्लिक करें. सूचकांक की गणना कैसे की जाती है, यह समझने के लिए कृपया पारदर्शिता डेटा तालिका 2020 तक पहुंचने के लिए यहां क्लिक करें.

References

The World Inequality Database, https://wid.world

Inequality Transparency Index, The World Inequality Database, 18 November, 2020, please click here to access 

World Economic Outlook, October 2020: A Long and Difficult Ascent, International Monetary Fund, please click here to access 

Sustainable Development Goals National Indicator Framework Progress Report 2020 (Version 2.1), National Statistical Office (NSO), Ministry of Statistics and Programme Implementation (MoSPI), please click here to access 

Inequality Measurement, Development Issues No. 2, 21 October, 2015, United Nations Department of Economic and Social Affairs, please click here to access

News alert: Study points towards hunger and destitution amidst hope for a V-shaped economic recovery, Inclusive Media for Change, Published on Dec 9, 2020, please click here to access

Wistron iPhone plant violence: Workers say months of pent-up anger behind outburst -Theja Ram, TheNewsMinute.in, 16 December, 2020, please click here and here to access, (accessed on 17th December, 2020).
                                 
Interview with Montek Singh Ahluwalia (video), TheWire.in, 11 December, 2020, please click here to access

Boom time for billionaires -Sumant Sen and Vignesh Radhakrishnan, The Hindu, 7 December, 2020, please click here and here to access          

The 1 percent's problem -Joseph E Stiglitz and Linda J Bilmes, May 31, 2012, please click here to access

 

Image Courtesy: Inclusive Media for Change/ Shambhu Ghatak



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