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चर्चा में.... | कॉरपोरेट टैक्स दरों को घटाने के बावजूद भी कॉरपोरेट क्षेत्र के लिए नियमित रूप से टैक्स छूट और प्रोत्साहन जारी
कॉरपोरेट टैक्स दरों को घटाने के बावजूद भी कॉरपोरेट क्षेत्र के लिए नियमित रूप से टैक्स छूट और प्रोत्साहन जारी

कॉरपोरेट टैक्स दरों को घटाने के बावजूद भी कॉरपोरेट क्षेत्र के लिए नियमित रूप से टैक्स छूट और प्रोत्साहन जारी

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published Published on Mar 25, 2021   modified Modified on Mar 29, 2021

अक्सर यह मुख्यधारा के अर्थशास्त्रियों द्वारा तर्क दिया जाता है कि हर साल केंद्रीय बजट का एक बड़ा हिस्सा बर्बाद हो जाता है क्योंकि सरकार खाद्य और उर्वरक सब्सिडी पर खर्च करती है. पूरे बजट के साथ-साथ सकल घरेलू उत्पाद (जीडीपी) के सापेक्ष इन दोनों सब्सिडी के डेटा का उपयोग अक्सर इस तर्क को बल देने के लिए किया जाता है कि आर्थिक के साथ ही साथ देश की पर्यावरणीय स्थिरता (राज्य द्वारा प्रदान की जाने वाली सब्सिडी के अलावा बिजली सब्सिडी) का मुख्य कारण ये दो सब्सिडी ही हैं. हालांकि, आधिकारिक आंकड़ों की उपलब्धता के बावजूद, टैक्स छूट और कॉर्पोरेट क्षेत्र और गैर-कॉरपोरेट संस्थाओं (यानी आयकरदाताओं) को प्रदान किए जाने वाले प्रोत्साहन के कारण राजस्व के नुकसान पर शायद ही बात होती है और इसलिए मीडिया टीकाकारों और वित्तीय पंडितों द्वारा बहुत कम उल्लेख किया जाता है.

करदाताओं को कई तरह के टैक्स प्रोत्साहन के परिणामस्वरूप, विशिष्ट टैक्स दरों, छूट, कटौती, छूट, डिफरल और क्रेडिट सहित, राज्य कम राजस्व का सामना करता है. इसलिए, इन राजकोषीय उपायों का राजस्व प्रभाव पड़ता है और इसे करदाताओं को अप्रत्यक्ष सब्सिडी के रूप में देखा जा सकता है, जिसे आधिकारिक नामकरण में "टैक्स खर्च" के नाम से भी जाना जाता है. राजस्व की अवधारणा पहली बार 1960 के दशक के दौरान संयुक्त राज्य अमेरिका और जर्मनी में अस्तित्व में आई थी और शुरू में संयुक्त राज्य अमेरिका के बजट 1968 में एक अलग अध्याय में इसका खुलासा हुआ था.

टैक्स नीति और बजट में पारदर्शिता के हिस्से के रूप में, भारत सरकार ने केंद्रीय बजट प्रणाली के तहत टैक्स प्रोत्साहन के राजस्व प्रभाव का खुलासा केंद्रीय बजट 2006-07 से करना शुरू किया था. वर्तमान समाचार अलर्ट में टैक्स सब्सिडी, प्रोत्साहन और छूट के विभिन्न रूपों के लिए पाठकों का ध्यान आकर्षित करने का प्रयास किया गया है, जिनका कॉर्पोरेट क्षेत्र और आयकरदाताओं द्वारा आनंद लिया जाता है.

कॉर्पोरेट करदाताओं के लिए प्रमुख टैक्स प्रोत्साहन का राजस्व प्रभाव

2011-12 से 2019-20 के बीच नौ वर्षों के दौरान, केंद्र सरकार ने कॉर्पोरेट करदाताओं को विभिन्न प्रकार के टैक्स प्रोत्साहन और छूट (अप्रत्यक्ष सब्सिडी भी कहा जाता है) के कारण राजस्व में 7.18 लाख करोड़ रुपए का घाटा उठाया है. कृपया तालिका -1 से देखें. केंद्रीय टैक्स प्रणाली के तहत टैक्स प्रोत्साहन के राजस्व प्रभाव का विवरण: वित्तीय वर्ष 2018-19 और 2019-20, जो हमें केंद्रीय बजट 2021-22 दस्तावेजों से प्राप्त होता है, यह दर्शाता है कि छोटी कंपनियों की तुलना में बड़ी कंपनियां अधिक टैक्स कटौती और प्रोत्साहन का लाभ उठा रही हैं. उदाहरण के लिए, 2018-19 में 500 करोड़ रुपए से अधिक टैक्स (पीबीटी) से पहले लाभ वाली कंपनियों की औसत प्रभावी टैक्स दर 25.91 प्रतिशत थी, जो कि सभी कंपनियों के पीबीटी से कम है.

तालिका 1: 2011-12 से 2019-20 तक केंद्रीय टैक्स प्रणाली (करोड़ रुपये में) के तहत टैक्स प्रोत्साहन का राजस्व प्रभाव

स्रोत: केंद्रीय टैक्स प्रणाली के तहत टैक्स प्रोत्साहन के राजस्व प्रभाव का विवरण: वित्तीय वर्ष 2018-19 और 2019-20, अनुबंध -7, केंद्रीय बजट 2021-22, कृपया यहां क्लिक करें

* केंद्रीय टैक्स प्रणाली के तहत टैक्स प्रोत्साहन के राजस्व प्रभाव का विवरण: वित्तीय वर्ष 2018-19 और 2019-20, अनुलग्नक -7, केंद्रीय बजट 2020-21, उपयोग करने के लिए कृपया यहां क्लिक करें

केंद्रीय टैक्स प्रणाली के तहत टैक्स प्रोत्साहन के राजस्व प्रभाव का विवरण: वित्तीय वर्ष 2017-18 और 2018-19, अनुबंध -7, केंद्रीय बजट 2019-20, कृपया यहां क्लिक करें

केंद्रीय टैक्स प्रणाली के तहत टैक्स प्रोत्साहन के राजस्व प्रभाव का विवरण: वित्तीय वर्ष 2016-17 और 2017-18, अनुलग्नक -7, केंद्रीय बजट 2018-19, कृपया यहां क्लिक करें

केंद्रीय टैक्स प्रणाली के तहत टैक्स प्रोत्साहन के राजस्व प्रभाव का विवरण: वित्तीय वर्ष 2015-16 और 2016-17, अनुलग्नक -13, केंद्रीय बजट 2017-18, कृपया यहां क्लिक करें

केंद्रीय टैक्स प्रणाली के तहत टैक्स प्रोत्साहन के राजस्व प्रभाव का विवरण: वित्तीय वर्ष 2014-15 और 2015-16, अनुबंध -15, केंद्रीय बजट 2016-17, कृपया यहां क्लिक करें

केंद्रीय टैक्स प्रणाली के तहत टैक्स प्रोत्साहन के राजस्व प्रभाव का विवरण: वित्तीय वर्ष 2013-14 और 2014-15, केंद्रीय बजट 2015-16एक्सेस करने के लिए कृपया यहां क्लिक करें

केंद्रीय टैक्स प्रणाली के तहत टैक्स प्रोत्साहन के राजस्व प्रभाव का विवरण: वित्तीय वर्ष 2012-13 और 2013-14, केंद्रीय बजट 2014-15,  एक्सेस करने के लिए कृपया यहां क्लिक करें 

केंद्रीय टैक्स प्रणाली के तहत टैक्स प्रोत्साहन के राजस्व प्रभाव का विवरण: वित्तीय वर्ष 2011-12 और 2012-13, केंद्रीय बजट 2013-14, एक्सेस करने के लिए कृपया यहां क्लिक करें 

नोट: केंद्रीय बजट 2020-21 के दस्तावेज 2018-19 * में कॉर्पोरेट टैक्स प्रोत्साहन और आयकर प्रोत्साहन (तालिका -1 में पीली छायांकित कोशिकाओं) के साथ जुड़े राजस्व के आंकड़े मिलते हैं. हालांकि, कॉरपोरेट टैक्स प्रोत्साहन और 2018-19 में आयकर प्रोत्साहन से संबंधित राजस्व के आंकड़ों से अलग हैं, जो केंद्रीय बजट 2021-22 दस्तावेजों द्वारा प्रदान किया गया है।. अपनी गणना में, हमने “बाद” का उपयोग किया है और “पूर्व” शब्द का नहीं.

गूगल स्प्रेडशीट में डेटा तक पहुँचने के लिए कृपया यहाँ क्लिक करें

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यहां यह भी जोड़ा जाना चाहिए कि हाल के वर्षों में कॉरपोरेट टैक्स की दरों में कमी के बावजूद बड़ी कॉरपोरेट संस्थाओं को टैक्स रियायतें देने की प्रथा जारी रही है. उदाहरण के लिए, केंद्रीय बजट 2019-20 (अंतिम) के जुलाई 2019 में पेश किए जाने के दो महीने बाद सितंबर, 2019 में कॉरपोरेट टैक्स की दरों को 30 प्रतिशत से घटाकर 22 प्रतिशत कर दिया गया था. इस राजकोषीय उपाय के परिणामस्वरूप 2019-20 में कुल टैक्स संग्रह में गिरावट आई थी. सरकार की अपनी गणना के अनुसार, कॉर्पोरेट टैक्स की दर में कमी और अन्य राहत के कारण 2019-20 में उस वर्ष कुल राजस्व में 1,45,000 करोड़ रुपए के घाटे का अनुमान लगाया गया था.

अपने केंद्रीय बजट 2015-16 के भाषण में, पूर्व वित्त मंत्री श्री अरुण जेटली ने कहा था कि वह अगले चार वर्षों में कॉर्पोरेट टैक्स की दर को 30 प्रतिशत से घटाकर 25 प्रतिशत करने के साथ-साथ विभिन्न प्रकार के टैक्स को हटाने की कामना करते हैं. कॉर्पोरेट करदाताओं के लिए छूट और प्रोत्साहन, जो गलती से बड़ी संख्या में टैक्स विवादों, मुकदमों और राजस्व की हानि को दबाव समूहों की उपस्थिति से अलग करते हैं. उन्होंने अपने बजट भाषण में कहा कि भारत में कॉर्पोरेट टैक्स की मूल दर 30 प्रतिशत होने के बावजूद कॉर्पोरेट टैक्स का प्रभावी संग्रह लगभग 23 प्रतिशत था.

हालाँकि 2015-16 के बाद के वर्षों में कॉर्पोरेट कर की दर कम कर दी गई है (उदाहरण के लिए, केंद्रीय बजट 2017-18 में, सरकार ने उन कंपनियों के लिए कॉर्पोरेट कर की दर को 25 प्रतिशत तक घटा दिया, जिनका टर्नओवर 50 करोड़ रुपये से कम था. वित्तीय वर्ष 2015-16), कॉर्पोरेट क्षेत्र को टैक्स रियायतों के कारण राजस्व की औसत वार्षिक वृद्धि दर 2015-16 और 2018-19 के बीच लगभग 13.6 प्रतिशत रही.

सितंबर 2019 में कॉर्पोरेट टैक्स कटौती ने कार्यक्रमों और योजनाओं पर खर्च करने के लिए उपलब्ध वित्तीय संसाधनों को कम कर दिया, जो पहले से ही केंद्रीय बजट 2019-20 में प्रतिबद्ध हैं. कॉरपोरेट टैक्स में कटौती के बाद, संघ सरकार अल्प वित्तीय संसाधनों के साथ बची हुई है, जिनका उपयोग आर्थिक मंदी के खिलाफ प्रति-चक्रीय उपायों के लिए किया जा सकता था. यद्यपि देश को वैश्विक रूप से प्रतिस्पर्धी बनाने और विदेशी प्रत्यक्ष निवेश के लिए एक पसंदीदा गंतव्य बनाने के लिए कॉर्पोरेट टैक्स की दर में कटौती की गई है, लेकिन शोध अध्ययनों से संकेत मिलता है कि विदेशी निवेश मुख्य रूप से बाजार के आकार, कुशल मानव संसाधनों और कुशल बुनियादी ढांचे द्वारा निर्धारित किया जाता है.

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आयकरदाताओं के लिए प्रमुख टैक्स प्रोत्साहन का राजस्व प्रभाव

2011-12 से 2019-20 की अवधि के दौरान गैर-कॉर्पोरेट क्षेत्र, यानी, फर्म / एसोसिएशन ऑफ पर्सन्स (एओपी) / बॉडी ऑफ इंडिविजुअल्स (बीओआई) के लिए आयकर प्रोत्साहन के कारण टैक्स राजस्व में 50,680.99 करोड़ रुपए का घाटा हुआ है. इसी तरह, 2011-12 / 2019-20 की अवधि के दौरान व्यक्तियों / हिंदू अविभाजित परिवार (HUF) करदाताओं के लिए आयकर प्रोत्साहन के कारण टैक्स राजस्व में 5.47 लाख करोड़ रुपए का घाटा हुआ है. कृपया तालिका -1 देखें.

2011-12 से 2019-20 की अवधि के दौरान इसलिए, गैर-कॉर्पोरेट क्षेत्र, यानी फर्म / एसोसिएशन ऑफ पर्सन्स (एओपी) / बॉडी ऑफ इंडिविजुअल्स (बीओआई) और साथ ही व्यक्तियों / हिंदू अविभाजित परिवार (एचयूएफ) करदाताओं के लिए आयकर प्रोत्साहन के कारण कुल कर राजस्व में 5.98 लाख करोड़ रुपए का घाटा हुआ है.

2011-12 से 2019-20 की अवधि के दौरान विभिन्न प्रकार के प्रत्यक्ष टैक्स प्रोत्साहन / छूट / रियायतों के कारण सकल टैक्स राजस्व में 13.16 लाख करोड़ रुपए की कमी आई है.

सीमा शुल्क और उत्पाद शुल्क के लिए दिए गए प्रमुख टैक्स प्रोत्साहन का राजस्व प्रभाव

चूंकि 2015-16 से सीमा शुल्क और उत्पाद शुल्क के तहत प्रदान की गई टैक्स छूट के आकलन में कार्यप्रणाली में बदलाव आया है, इसलिए हमने केंद्रीय टैक्स प्रणाली के तहत अप्रत्यक्ष कर प्रोत्साहन के राजस्व प्रभाव को ध्यान में नहीं रखा है.

यह ध्यान देने योग्य है कि जीडीपी के प्रतिशत के रूप में राजस्व 2005-06 में 6.6 प्रतिशत, 2006-07 में 6.7 प्रतिशत, 2007-08 में 6.8 प्रतिशत, 2008-09 में 8.1 प्रतिशत, 2009-10 में 7.4 प्रतिशत थी। 2010-11 में 5.9 प्रतिशत, 2011-12 में 6.1 प्रतिशत, 2012-13 में 5.7 प्रतिशत, 2013-14 में 4.9 प्रतिशत और 2014-15 में 4.5 प्रतिशत थी. वित्तीय वर्ष 2008-09 में (जब वैश्विक वित्तीय मंदी हुई) राजस्व की मात्रा अपने चरम पर पहुंच गई, लेकिन तब से लगातार गिरावट देखी जा रही है. सीमा शुल्क और उत्पाद शुल्क के तहत प्रदान की जाने वाली टैक्स छूटों के आकलन में कार्यप्रणाली में बदलाव के बाद, 2015-16 में कुल राजस्व में 49 प्रतिशत की गिरावट आई और सकल घरेलू उत्पाद का प्रतिशत 2015-16 में 2.1 और 2016-17 में 2.0 हो गया.

वित्तीय वर्ष 2015-16 और 2018-19 के बीच राजस्व में गिरावट के पीछे एक और कारण 2017-18 में वस्तु एवं सेवा टैक्स (जीएसटी) की शुरुआत है, जिसने अधिकांश अप्रत्यक्ष टैक्सों को कम कर दिया. 2017-18 में जीएसटी लागू होने के साथ, अप्रत्यक्ष टैक्स के तहत दिए गए टैक्स प्रोत्साहन का अस्तित्व समाप्त हो गया. 2017-18 और 2019-20 के बीच जीडीपी के प्रतिशत के रूप में राजस्व प्रत्येक वर्ष में 1.4 प्रतिशत रहा.

कृपया ध्यान दें कि राजस्व प्रोत्साहन के एक बयान के माध्यम से टैक्स प्रोत्साहन के राजस्व प्रभाव को बजट 2006-07 के अनुबंध -12 के रूप में पहली बार संसद के समक्ष रखा गया था. यह सभी तिमाहियों से अच्छी तरह से प्राप्त हुआ और राजकोषीय नीति से संबंधित मुद्दों के संपूर्ण सरगम ​​पर एक रचनात्मक बहस को जन्म दिया. इसने टैक्स नीति और टैक्स खर्च के मामले में पारदर्शिता लाने के सरकार के इरादे पर भी भरोसा दिया. इस वक्तव्य का दूसरा संस्करण केंद्रीय बजट 2007-08 के दौरान प्राप्तियों के बजट के अनुलग्नक -12 के माध्यम से संसद के सामने रखा गया था और साथ ही एक अलग बजट दस्तावेज के रूप में जिसका शीर्षक "स्टेटमेंट ऑफ रेवेन्यू फॉरगोन" था. इसके बाद, इसे 2008-09 से 2014-15 के बजट के दौरान संसद के समक्ष रखा गया. केंद्रीय बजट 2015-16 में, इसे "केंद्रीय कर प्रणाली के तहत कर प्रोत्साहन के राजस्व प्रभाव के बयान" के रूप में अधिक उचित रूप से कहा गया है, क्योंकि वास्तव में विश्लेषण किया जा रहा राजस्व प्रभाव है. हालाँकि, यह उस वर्ष के रसीद बजट का हिस्सा नहीं था. बजट 2015-16 में, इसे अनुलग्नक -15 के रूप में रसीद बजट का हिस्सा बनाया गया था, जबकि केंद्रीय बजट 2017-18 में, यह अनुबंध -13 था. यूनियन बजट 2018-19, 2019-20 और 2020-21 में, यह अनुलग्नक -7 के रूप में रसीद बजट का हिस्सा था.

खाद्य और उर्वरक सब्सिडी

2011-12 से 2019-20 की अवधि के दौरान, केंद्र सरकार ने खाद्य सब्सिडी पर 9.27 लाख करोड़ रुपये और उर्वरक सब्सिडी पर 6.31 लाख करोड़ रुपए कुल मिलाकर, केंद्र सरकार ने 2011-12 और 2019-20 के बीच इन दोनों सब्सिडी पर 15.58 लाख करोड़ खर्च किए. कृपया टेबल -2 देखें.

तालिका 2: केंद्र सरकार द्वारा दिए गए खाद्य और उर्वरक सब्सिडी (करोड़ में)

स्रोत: प्रमुख मदों का व्यय, केंद्रीय बजट २०२१-२२, कृपया उपयोग करने के लिए यहां क्लिक करें

2020-21 के प्रमुख मदों का व्यय, कृपया यहाँ क्लिक करें

केंद्रीय बजट 2019-20 के प्रमुख मदों का खर्च, एक्सेस करने के लिए कृपया यहां क्लिक करें

केंद्रीय बजट 2018-19 के प्रमुख मदों का व्यय, कृपया यहां क्लिक करें

प्रमुख आइटम केंद्रीय बजट 2017-18 का व्यय, एक्सेस करने के लिए  कृपया यहां क्लिक करें

व्यापक श्रेणियों द्वारा गैर-योजना व्यय, व्यय बजट वॉल्यूम. I, 2016-2017, कथन -4, एक्सेस करने के लिए कृपया यहां क्लिक करें

गैर-योजना व्यय व्यापक श्रेणियों द्वारा, व्यय बजट वॉल्यूम. मैं, २०१५-२०१६, कथन -४, कृपया यहां क्लिक कर देखें

व्यापक श्रेणियों द्वारा गैर-योजना व्यय, व्यय बजट वॉल्यूम. I, 2014-2015, कथन -4, एक्सेस करने के लिए कृपया यहां क्लिक करें

व्यापक श्रेणियों द्वारा गैर-योजना व्यय, व्यय बजट वॉल्यूम. I, 2013-2014, कथन -4, एक्सेस करने के लिए  कृपया यहां क्लिक करें

नोट: कृपया Google स्प्रेडशीट में डेटा एक्सेस करने के लिए यहां क्लिक करें

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यहां पाठकों को यह बताना जरूरी है कि पिछले वर्षों में उर्वरक और खाद्य सब्सिडी से संबंधित बकाया राशि 2020-21 में और कुछ और 2021-22 में साफ हो जाएगी. इसलिए, तालिका 2 में 2011-12 और 2019-20 के बीच खाद्य सब्सिडी और उर्वरक सब्सिडी के लिए वर्ष-वार आंकड़े केंद्र सरकार द्वारा दिए गए समर्थन की वास्तविक सीमा को नहीं दर्शाते हैं. इस समस्या के बारे में अधिक जानने के लिए, कृपया हमारे पिछले समाचार अलर्ट को देखें, जो कि केंद्रीय बजट बजट 2021-22 में राजकोषीय पारदर्शिता जैक के लिए ’व्यय’ संख्या है. तालिका -2 से 2011-12 से 2019-20 की अवधि के दौरान केंद्र सरकार द्वारा दी गई खाद्य और उर्वरक सब्सिडी की सीमा के बारे में कोई निष्कर्ष निकालना समझदारी नहीं है.

खाद्य और उर्वरक सब्सिडी के अलावा, केन्द्र और राज्य सरकारों द्वारा कृषि क्षेत्र को रियायती ऋण, कृषि ऋण छूट और अन्य अप्रत्यक्ष समर्थन प्रदान किए जाते हैं. कॉरपोरेट क्षेत्र को राज्य सरकारों द्वारा अप्रत्यक्ष समर्थन के विभिन्न प्रकार भी प्राप्त होते हैं (जैसे सस्ती दरों पर जमीन उपलब्ध कराना, पर्यावरण और श्रम मानदंडों का कमजोर पड़ना आदि), जिसके बारे में हमने इस समाचार अलर्ट में चर्चा नहीं की है. खेत और कॉरपोरेट दोनों क्षेत्रों के विवेकाधीन पक्ष अभी भी राजनीतिक और वित्तीय उद्देश्यों के कारण मौजूद हैं, जिसके लिए एक अलग राजनीतिक आर्थिक विश्लेषण की आवश्यकता है.

केंद्र सरकार द्वारा दिए गए खाद्य और उर्वरक सब्सिडी के संदर्भ में, कृषि (एओए) पर विश्व व्यापार संगठन (डब्ल्यूटीओ) समझौते पर यहां संक्षेप में चर्चा करने की आवश्यकता है. डब्ल्यूटीओ के एओए, जो उरुग्वे दौर (1986-1994) के दौरान बातचीत की गई थी, 1 जनवरी, 1995 से प्रभावी हुआ. उस समझौते के प्रावधानों के अनुसार, विकसित देशों को 6 साल के भीतर अपनी कमी प्रतिबद्धताओं को पूरा करना था, अर्थात वर्ष 2000, जबकि भारत जैसे विकासशील देशों की प्रतिबद्धताएँ 10 वर्षों के भीतर पूरी होनी थीं, यानी वर्ष 2004 तक. AoA भारत जैसे देशों के साथ-साथ विकसित और सबसे कम विकसित देशों के लिए बाज़ार के उपयोग, घरेलू सहायता (सब्सिडी) से संबंधित नए नियमों को लाया, और विकासशील के लिए सब्सिडी / प्रतियोगिता का निर्यात किया.

विश्व व्यापार संगठन AoA के तहत, एक विकासशील देश को टैरिफ नामक प्रक्रिया के तहत टैरिफ समकक्षों के लिए न केवल टैरिफ जैसे गैर-टैरिफ अवरोधों जैसे कि कोटा, परिवर्तनीय लेवी, न्यूनतम आयात मूल्य, विवेकाधीन लाइसेंसिंग, राज्य व्यापार उपाय, स्वैच्छिक संयम समझौते आदि की आवश्यकता होती है. बाजार पहुंच की अनुमति के लिए अगले 10 वर्षों में टैरिफिकेशन से टैरिफ को 24 प्रतिशत कम करना भी आवश्यक है.

इसके अलावा, विकासशील देश जो अब तक एम्बर बॉक्स सब्सिडी प्रदान कर रहे हैं यानी व्यापार-विकृत करने वाली सब्सिडी, उनसे दूर जाने और ग्रीन बॉक्स सब्सिडी की ओर स्थानांतरित करने की आवश्यकता है, जो माना जाता है कि यह मुफ्त व्यापार को विकृत नहीं करता है. विश्व व्यापार संगठन AoA के तहत, विकासशील देशों को संबंधित उत्पाद (डी मिनिमम लेवल) के कुल मूल्य के 10 प्रतिशत के भीतर एम्बर बॉक्स सब्सिडी के तहत कवर किए गए अपने एग्रीगेट मीट ऑफ सपोर्ट (AMS) को सीमित करने की आवश्यकता होती है. इसके अलावा, गैर-उत्पाद विशिष्ट समर्थन, जो विकासशील देशों के मामले में कुल कृषि उत्पादन के मूल्य का 10 प्रतिशत से कम है, को कटौती से मुक्त किया गया है. कृपया ध्यान दें कि गैर-उत्पाद विशिष्ट सब्सिडी की गणना उर्वरकों, पानी, बीज, क्रेडिट और बिजली जैसे इनपुट के लिए दी गई सब्सिडी को ध्यान में रखकर की जाती है. वर्तमान में, भारत संयुक्त राज्य अमेरिका और कनाडा जैसे देशों से कृषि सहायता (जैसे न्यूनतम समर्थन मूल्य या इनपुट सब्सिडी) प्रदान करने और खाद्य सुरक्षा कार्यक्रम चलाने के लिए (राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा अधिनियम के तहत सार्वजनिक वितरण प्रणाली के माध्यम से सब्सिडी वाले खाद्यान्नों के वितरण के लिए) दबाव में है. डब्ल्यूटीओ में भारत के खाद्यान्न के सार्वजनिक स्टॉकहोल्डिंग के विरोध के बावजूद, देश को एक "शांति खंड" के माध्यम से अस्थायी रूप से प्राप्त हुआ है.

घरेलू समर्थन नीतियों के लिए, कमिटमेंट के अधीन, कुल समर्थन के उपाय (कुल AMS) द्वारा 1986-88 में दिए गए कुल समर्थन को विकसित देशों में 20 प्रतिशत और विकासशील देशों में 13.3 प्रतिशत तक लाना चाहिए. कटौती प्रतिबद्धताएं समर्थन के कुल स्तरों को संदर्भित करती हैं और व्यक्तिगत वस्तुओं को नहीं. ऐसी नीतियां जो विकसित देशों के लिए उत्पादन के मूल्य के 5 प्रतिशत से कम और विकासशील देशों के लिए 10 प्रतिशत से कम पर उत्पाद विशिष्ट और गैर-उत्पाद विशिष्ट श्रेणियों के तहत घरेलू समर्थन की राशि हैं, को भी किसी भी कमी प्रतिबद्धताओं से बाहर रखा गया है.

वाणिज्य और उद्योग मंत्रालय का उल्लेख है कि विकासशील देशों के लिए विशेष और विभेदक उपचार प्रावधान भी उपलब्ध हैं. इनमें प्रशासित कीमतों पर खाद्य सुरक्षा स्टॉक से खरीद और बिक्री शामिल है बशर्ते कि उत्पादकों को सब्सिडी AMS की गणना में शामिल हो. विकासशील देशों को शहरी और ग्रामीण गरीबों की आवश्यकताओं को पूरा करने के लिए अनारक्षित सब्सिडी वाले खाद्य वितरण की अनुमति है. विकासशील देशों के लिए बहिष्कृत निवेश सब्सिडी भी है जो आम तौर पर कृषि और कृषि इनपुट सब्सिडी के लिए उपलब्ध हैं जो आम तौर पर इन देशों में कम आय और संसाधन गरीब किसानों के लिए उपलब्ध हैं.

 

References

Union Budget, various years, https://www.indiabudget.gov.in/

Union Budget Speech 2017-18 delivered by Shri Arun Jaitley, 1 February, 2017, please click here to access

Union Budget Speech 2015-16 delivered by Shri Arun Jaitley, 28 February, 2015, please click here to access

Video: Union Budget 2015-16 Speech by Finance Minister Shri Arun Jaitley, please click here to access

Press release: Corporate tax rates slashed to 22% for domestic companies and 15% for new domestic manufacturing companies and other fiscal reliefs, Ministry of Finance, Press Information Bureau, dated 20 September, 2019, please click here to access

An Introduction: WTO Agreement on Agriculture, Ministry of Commerce and Industry, please click here to access

Explanation: Domestic Support to Agriculture, WTO, please click here to access

Budget in the Time of the Pandemic: An Analysis of Union Budget 2021-22 -Centre for Budget and Governance Accountability (CBGA), released in February, 2021, please click here to access

Decoding the Priorities: An analysis of Union Budget 2020-21 -Centre for Budget and Governance Accountability (CBGA), February 2020, please click here and here to access

Promises and Priorities: An analysis of Union Budget 2019-20 -Centre for Budget and Governance Accountability (CBGA), please click here to access

'Of Hits and Misses: Analysis of Union Budget 2018-19' -Centre for Budget and Governance Accountability (CBGA), released on 2 February, 2018, please click here and here to access

What Do the Numbers Tells? An Analysis of Union Budget 2017-18 -Centre for Budget and Governance Accountability (CBGA), please click here and here to access

News alert: Fiscal transparency jacks up ‘expenditure’ numbers in the Union Budget 2021-22, Inclusive Media for Change, Published on Feb 4, 2021, please click here to access

News alert: Size of tax rebates is large as compared to spending by agricultural & rural development ministries, Inclusive Media for Change, Published on Feb 6, 2018, please click here to access

The double standards in support to farmers stir -Rohit Parakh, The Hindu Business Line, 3 March, 2021, please click here to access

Prophetic! Arun Jaitley’s big promise fulfilled within deadline – Here’s what he said -Rajeev Kumar, Financial Express, 20 September, 2019, please click here to access

Union Budget 2017: Did Jaitley just prove his critics right on corporate tax exemptions? -Seetha, Firstpost.com, 4 February, 2017, please click here to access
 

Image Courtesy: Doordarshan National YouTube Channel, please click here to access



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