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खेतिहर संकट | पलायन (माइग्रेशन)
पलायन (माइग्रेशन)

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एडेलगिव फाउंडेशन और ग्लोबल डेवलपमेंट इन्क्यूबेटर के सहयोग से माइग्रेंट्स रेजिलिएंस कोलैबोरेटिव (जन साहस की एक पहल) द्वारा तैयार की गई वॉयस ऑफ द इनविजिबल सिटिजन्स II: वन ईयर ऑफ कोविड​​​​-19 – क्या हम भारत में आंतरिक पलायन पैटर्न में बदलाव देख रहे हैं? (25 जून, 2021 को जारी), नामक रिपोर्ट के प्रमुख निष्कर्ष इस प्रकार है (एक्सेस करने के लिए कृपया यहां क्लिक करें):

क्रियाविधि

इस अध्ययन के लिए, विभिन्न राज्यों और केंद्र सरकार द्वारा पिछले एक वर्ष में प्रवासी परिवारों के आंतरिक प्रवास/कल्याण पर नीति और कार्यक्रम संबंधी प्रतिक्रियाओं का एक रैपिड डेस्क अनुसंधान किया गया.

प्राथमिक आंकड़ों के लिए, अध्ययन ने दो स्रोतों का सहारा लिया - (ए) कंप्यूटर-सहायता प्राप्त व्यक्तिगत साक्षात्कार (सीएपीआई) अप्रैल 2021 के पहले सप्ताह के दौरान 6 राज्यों में आयोजित किए गए थे, जहां प्रवासी रेजिलिएंस कोलैबोरेटिव 2,342 श्रमिकों तक पहुंचे (लक्षित नमूना 175 - 250 उत्तरदाता प्रति जिला), उन्हें उन परिवर्तनों के बारे में सूचित करने के लिए जो प्रवासियों ने अपने समुदायों में प्रवास और श्रम के विभिन्न पहलुओं के बारे में देखा है. सर्वेक्षण 3 गंतव्य राज्यों (दिल्ली / एनसीआर, मुंबई, हैदराबाद) और 7 स्रोत जिलों (बांदा, हजारीबाग, महबूबनगर, टीकमगढ़) में आयोजित किए गए थे, जो उच्च पलायन दर और संगठन की जमीनी उपस्थिति के आधार पर चुने गए थे; (बी) बुंदेलखंड क्षेत्र से प्रवासी श्रमिकों पर आंतरिक डेटा (उत्तर प्रदेश और मध्य प्रदेश के भीतर आने वाले 10 जिले). बेहतर तुलनात्मक अध्ययन करने के लिए, माइग्रेंट्स रेजिलिएंस कोलैबोरेटिव ने दो अलग-अलग 6-महीने की अवधि के दौरान एकत्र किए गए डेटा का उपयोग किया है - (1) सितंबर 2019 से मार्च 2020, और (2) सितंबर 2020 से मार्च 2021.

सर्वेक्षण के लिए उत्तरदाताओं की पहचान करने के लिए सुविधा नमूनाकरण पद्धति का उपयोग किया गया था, इस शर्त के साथ कि 35 प्रतिशत उत्तरदाता महिलाएं होनी चाहिए.

पलायन के पैटर्न

पलायन में व्यापक स्तर के बदलाव के संबंध में तीन प्रमुख बिंदु हैं: आंतरिक पलायन में समग्र कमी की रिपोर्टिंग (महिला श्रमिकों के पलायन में उल्लेखनीय कमी और मजदूरों के साथ परिवार के पलायन में कमी के साथ), पलायन चक्र की छोटी अवधि में वृद्धि की रिपोर्टिंग, और अंतर-राज्य पलायन को ज्यादा प्राथमिकता देने के अलावा अंतर-जिला पलायन (महिलाओं का पलायन अंतर-जिला अधिक होना). पैटर्न में ये बदलाव प्रकृति में अल्पकालिक हो सकते हैं, हालांकि अगर स्रोत पर नौकरी के अवसरों की कमी पर डेटा बिंदु के साथ बारीकी से पढ़ा जाए, तो प्रवासी परिवारों पर संभावित लंबे समय तक चलने वाले प्रतिकूल प्रभावों के साथ एक निराशाजनक स्थिति का पता चलता है.

पलायन का क्या हुआ?

लॉकडाउन के एक साल बाद भी प्रवासी कामगार गांवों में ही रहना पसंद करते हैं. जन साहस सर्वेक्षण से पता चलता है कि पिछले एक साल में 57 प्रतिशत प्रवासियों का मानना ​​है कि पलायन की दर में कमी आई है.

अधिकांश कामगारों ने वायरस (71 प्रतिशत), लॉकडाउन के डर (47 प्रतिशत) और अपने गंतव्य पर नौकरियों की कमी (54 प्रतिशत) के डर होने की सूचना दी. ये प्रतिक्रियाएं एक्शन एड सर्वे के अनुरूप हैं, जहां स्रोत पर वापस रहने की प्रबल प्राथमिकता के लिए समान कारणों का हवाला दिया गया था.

उत्तरदाताओं में से केवल 8 प्रतिशत (11 प्रतिशत महिलाएं और 2 प्रतिशत पुरुष) ने बताया कि स्रोत पर वैकल्पिक रोजगार मिलना पलायन में कमी का कारण था, जो इस प्रकार प्रवासी परिवारों के बढ़ते संकट को दर्शाता है.

पिछले एक साल में अलग-अलग समय पर स्रोत स्थानों पर किए गए सर्वेक्षण में बेरोजगारी की एक समान प्रवृत्ति को भी दिखाया गया है - या तो लोगों ने अपनी नौकरी खो दी है या अब वे महामारी से पहले की तुलना में कम घंटों के लिए काम करते हैं. यह स्रोत पर प्रवास और बेरोजगारी में व्यवधान के कारण बिगड़ते संकट और गरीबी के संकेतक हो सकते हैं.

लगभग 55 प्रतिशत उत्तरदाताओं ने बताया कि लोग अब पहले की तुलना में कम अवधि के लिए पलायन कर रहे हैं. लगभग 9.5 उत्तरदाताओं ने बताया कि लोग अब पहले की तुलना में लंबी अवधि के लिए पलायन कर रहे हैं. महिला श्रमिकों के यह उल्लेख करने की अधिक संभावना है कि पिछले एक वर्ष में पलायन की अवधि में कमी आयी है.

गंतव्य की वरीयता: वे काम के लिए कहाँ पलायन कर रहे हैं?

गंतव्य और स्रोत दोनों पर सर्वेक्षण के अधिकांश उत्तरदाताओं ने अंतर-राज्य प्रवास को अपनी वरीयता के रूप में उल्लेख किया (क्रमशः 45 प्रतिशत और 54 प्रतिशत). एसटी और ओबीसी श्रेणियों के श्रमिकों को अपने जिलों, यानी इंट्रा-डिस्ट्रिक्ट पलायन के लिए अधिक प्राथमिकता की जानकारी दी. इसके अलावा, स्रोत पर 33 प्रतिशत उत्तरदाताओं ने बताया कि लोग अपने जिलों में ही काम कर रहे थे.

स्रोत जिलों में, बुंदेलखंड के बांदा (यूपी) और टीकमगढ़ (एमपी) जिलों ने आंतरिक-जिला पलायन (1 प्रतिशत और 7 प्रतिशत) के नगण्य वरीयता, और अंतर-राज्य प्रवास के लिए उच्च वरीयता (94 प्रतिशत और 77 प्रतिशत) दिखाई. अंतरराज्यीय पलायन के संभावित कारण बुंदेलखंड क्षेत्र में ऐतिहासिक सामाजिक-आर्थिक अभाव और कृषि संकट और दिल्ली से आने-जाने में आसानी और निकटता हो सकते हैं.

झारखंड में हजारीबाग (75 प्रतिशत) और तेलंगाना में महबूबनगर (86 प्रतिशत) दोनों, जहां एसटी और ओबीसी श्रेणियों के श्रमिकों की संख्या अधिक थी, ने अंतर-जिला पलायन के लिए उच्च प्राथमिकता दिखाई. महबूबनगर में जिले के भीतर जाने की इस प्राथमिकता के संभावित कारण निकटवर्ती कपास खेतों में कृषि श्रमिक कार्य की उपलब्धता हो सकते हैं और हजारीबाग में, नमूना आकार में बड़ी संख्या में आदिवासी प्रवासी शामिल थे जो पीढ़ियों से काम खोजने के लिए स्थानीय रूप से पलायन करते हैं.

भले ही अंतर-राज्य प्रवास को महिलाओं (44 प्रतिशत) और पुरुषों (53 प्रतिशत) दोनों द्वारा सबसे अधिक तरजीह दी गई, लेकिन जब अंतर-जिला पलायन की बात आई तो एक स्पष्ट लिंग प्रवृत्ति थी- 20 प्रतिशत पुरुषों की तुलना में 37 प्रतिशत महिलाओं ने बताया कि लोग जिले के अंदर ही पलायन कर रहे हैं. यह प्रवृत्ति ग्रामीण-ग्रामीण पलायन और कम दूरी के पलायन पर अधिक ध्यान देने की मांग करती है.

यह देखते हुए कि ग्रामीण-ग्रामीण धाराओं में महिला पलायन सबसे अधिक है, ग्रामीण-शहरी प्रवास से महानगरीय शहरों में बदलाव से महिलाओं के श्रम और गतिशीलता के रुझान भी दिखाई देंगे. इस तरह की कथा-बदलाव से लैंगिक मजदूरी के अंतर को भी प्रकाश में लाया जाएगा और पुरुष प्रवासियों को मिलने वाली मजदूरी और महिला कृषि मजदूरों को दैनिक मजदूरी के रूप में मिलने वाली मजदूरी के बीच के अंतर को समझा जा सकेगा.

महिला पलायन

पलायन की प्रवृत्ति की गहराई में जाने पर, सर्वेक्षण से पता चलता है कि विशेष रूप से महिलाओं के पलायन में पिछले एक साल में भारी गिरावट आई है. लगभग 60 प्रतिशत उत्तरदाताओं ने बताया कि महामारी से पहले की तुलना में अब महिलाओं की कम संख्या पलायन कर रही है. हालांकि जनगणना, एनएसएसओ और अन्य मैक्रो-अध्ययनों में महिलाओं के प्रवास को हमेशा कम करके आंका गया है, सूक्ष्म अध्ययनों के विभिन्न अनुमान इस तथ्य की ओर इशारा करते हैं कि महिलाएं बड़ी संख्या में कृषि (ग्रामीण क्षेत्रों में), निर्माण, वस्त्र, घरेलू काम जिसमें काफी संख्या में महिलाएं काम करती हैं, जैसे क्षेत्रों में पलायन करती हैं.

आश्रित

सर्वेक्षण में एक अन्य पहलू की जांच की गई थी कि क्या आश्रित (परिवार के सदस्य जो परिवार की आय में योगदान नहीं करते हैं) प्रवासी श्रमिकों के साथ जाते हैं जैसे वे पहले करते थे. आश्रितों के प्रवास में कमी को गंतव्य पर लागत कम करने की रणनीति के रूप में समझा जा सकता है, और इसे अचानक लॉकडाउन और अनुबंधित वायरस के डर के साथ भी समझा जाना चाहिए. इसके अलावा, माइग्रेंट्स रेजिलिएंस कोलैबोरेटिव के क्षेत्र के अनुभव के माध्यम से, यह देखा गया है कि युवा पुरुष (45 वर्ष से कम उम्र के) अब अपने परिवारों के बिना, अधिक संख्या में पलायन कर रहे थे. लगभग 43 प्रतिशत उत्तरदाताओं ने बताया कि पिछले एक साल में लोग अपने परिवार के बिना पलायन कर रहे हैं.

अनुसूचित जाति/अनुसूचित जनजाति वर्ग के श्रमिकों के यह उल्लेख करने की संभावना 2.7 प्रतिशत अंक अधिक है कि वे अन्य श्रेणियों के श्रमिकों की तुलना में आश्रितों के साथ प्रवास करते हैं, और साधनों में अंतर 90 प्रतिशत विश्वास स्तर (पी-मूल्य = 0.060) पर सांख्यिकीय रूप से महत्वपूर्ण है.

जो श्रमिक पलायन करना जारी रखते हैं वे अक्सर भूमिहीन और स्रोत पर बेघर होते हैं, जिनके पास स्रोत पर राशन कार्ड नहीं होता (जो एक विभाजित एचएच के खर्चों को कम करने के लिए एक परिवार के रूप में स्थानांतरित होते हैं), बुजुर्ग/छोटे बच्चों वाली महिलाएं, पतियों के लिए सहायक के रूप में महिलाएं, आदि.

कामगार जिन्हें कार्यस्थल पर आवास का आश्वासन दिया जाता है, वे भी अपने परिवारों के साथ पलायन हैं.

जब पलायन करने वाले परिवारों की बात आती है तो एक क्षेत्रीय पैटर्न भी होता है - ईंट भट्टों में, परिवार एक इकाई के रूप में पलायन करना जारी रखते हैं, विशेष रूप से समूह भर्ती के कारण, निर्माण और अन्य क्षेत्रों की तुलना में जहां भर्ती अक्सर व्यक्तिगत आधार पर होती है.

काम के पैटर्न

उत्तरदाताओं में से दो-तिहाई ने उल्लेख किया कि उन्हें नौकरी खोजने में मुश्किल होती है, और अधिकांश दैनिक वेतन भोगी श्रमिक बिना काम के घर वापस चले जाते हैं. जबकि मजदूरी काफी हद तक स्थिर रही है, कार्य दिवसों की संख्या में काफी कमी आई है, जो अनिवार्य रूप से कम आय की ओर धकेलती है. पिछले एक दशक या उससे अधिक समय में, मौसमी प्रवासियों के साथ भर्ती पैटर्न में बदलाव देखा गया है, जो ठेकेदारों से स्वतंत्र हैं - हालांकि, महामारी और बड़े पैमाने पर बेरोजगारी के साथ, ठेकेदारों के साथ जाने वाले प्रवासियों में वृद्धि के साथ एक और बदलाव दिखना शुरू हो गया है.

काम खोजने में आसानी

बेरोजगारी और नौकरी के अवसरों की कमी की रिपोर्ट के अनुरूप, उत्तरदाताओं के 73 प्रतिशत (75 प्रतिशत महिलाएं; 72 प्रतिशत पुरुष) ने उल्लेख किया कि महामारी से पहले की तुलना में गंतव्य पर काम ढूंढना अधिक कठिन हो गया है. लेबर चौकों की रिपोर्ट से पता चलता है कि काम की उपलब्धता लॉकडाउन के बाद घट गई है, जिससे प्रवासी श्रमिकों की मासिक आय और कार्यदिवस काफी कम हो गए हैं.

लगभग 85-87 प्रतिशत श्रमिकों ने, जिन्होंने अंतर-राज्य और अंतर-जिला स्थानांतरित करना पसंद किया, ने उल्लेख किया कि स्रोत राज्यों में रोजगार की कमी को प्रदर्शित करते हुए काम खोजना कठिन हो गया है.

महिलाओं द्वारा यह उल्लेख करने की अधिक संभावना है कि पुरुषों की तुलना में नौकरी पाना कठिन है.

भर्ती पैटर्न

पिछले 10-15 वर्षों या उससे अधिक समय से प्रवासन के आसपास नीतिगत चर्चा स्रोत क्षेत्रों के ठेकेदारों द्वारा जटिल, बहुस्तरीय और अक्सर द्वेषपूर्ण भर्ती प्रथाओं के इर्द-गिर्द केंद्रित रही है. हालांकि, पिछले 3 वर्षों से माइग्रेंट्स रेजिलिएंस कोलैबोरेटिव द्वारा प्रदान किया गया डेटा विशेष रूप से निर्माण में मौसमी प्रवासियों के लिए एक अलग कहानी की पुष्टि करता है. उनमें से अधिकांश स्रोत ठेकेदारों से स्वतंत्र रूप से पलायन करते हैं और उनके पलायन और रोजगार को उनके सामाजिक मंडल या गंतव्य ठेकेदारों द्वारा सुगम बनाया जाता है.

लगभग 91 प्रतिशत निर्माण श्रमिक स्वतंत्र रूप से पलायन करते हैं. भर्ती पैटर्न में यह बदलाव गंतव्य राज्यों के लिए एक महत्वपूर्ण अवसर है, क्योंकि उनका उन ठेकेदारों पर नियंत्रण है जो नाका और सामुदायिक स्थानों से श्रमिकों की भर्ती करते हैं.

नियोजित निर्माण श्रमिकों से संबंधित माइग्रेंट्स रेजिलिएशन कोलैबोरेटिव की 3 साल लंबी ट्रैकिंग प्रणाली इंगित करती है कि लॉकडाउन के बाद रोजगार खोजने के लिए ठेकेदारों के उपयोग में 16 प्रतिशत की वृद्धि हुई है. यह ध्यान रखना महत्वपूर्ण है कि 2020 के लॉकडाउन और रोजगार संकट के बाद से, गंतव्य या स्रोत ठेकेदारों के माध्यम से रोजगार खोजने के लिए धीमी गति से बदलाव हो रहा है.

भर्ती पैटर्न में क्षेत्रीय अंतर हैं: पश्चिम बंगाल और अन्य राज्यों के श्रमिक जहां मौसमी पलायन प्रचलन में बहुत कम है, स्रोत-आधारित ठेकेदारों या भर्तीकर्ताओं के माध्यम से भर्ती अधिक है.

लगभग 41 प्रतिशत उत्तरदाताओं ने बताया कि भर्ती के तरीके में कोई बदलाव नहीं हुआ है, 26 प्रतिशत उत्तरदाताओं ने महसूस किया कि अधिक श्रमिक काम की तलाश में स्वतंत्र रूप से पलायन कर रहे थे, और 29 प्रतिशत उत्तरदाताओं ने बताया कि लोग अब स्रोत से ठेकेदारों के साथ पलायन कर रहे हैं.

बंधुआ स्थिति

उत्तरदाताओं में से एक तिहाई से अधिक (37 प्रतिशत) ने उल्लेख किया कि बंधुआ मजदूरी की घटनाएं महामारी से पहले की तरह ही बनी हुई हैं, 28 प्रतिशत उत्तरदाताओं ने उल्लेख किया कि इसमें कमी आई है जबकि उनमें से 14 प्रतिशत ने बताया कि इसमें वृद्धि हुई है. बेरोजगारी और आय-गरीबी की सीमा को देखते हुए, संकट के इन संकेतों को ध्यान से पढ़ना चाहिए और बंधन की घटनाओं को रोकने के लिए लगातार चुस्त रहना चाहिए.

मजदूरी की स्थिति

25 में से नौ कामगारों ने मजदूरी में कमी की सूचना दी. 25 में से लगभग 7 महिला उत्तरदाताओं ने वेतन में वृद्धि की सूचना दी.

लगभग 40 प्रतिशत उत्तरदाताओं ने बताया कि मजदूरी दर महामारी से पहले की तरह ही बनी हुई है. इस उदाहरण में, आजीविका के अवसरों में कमी के साथ-साथ इस डेटा बिंदु को पढ़ना महत्वपूर्ण है (73 प्रतिशत उत्तरदाताओं ने उल्लेख किया कि काम खोजना कठिन हो गया है). भले ही मजदूरी समान रह सकती है, वे कम दिन काम कर रहे हैं, जो अनिवार्य रूप से कम आय का तर्जुमा है.

पुरुष उत्तरदाताओं के 16 प्रतिशत की तुलना में मोटे तौर पर 28 प्रतिशत महिला उत्तरदाताओं ने उल्लेख किया कि मजदूरी में वृद्धि हुई है.

• ILO के अनुसार, 2010-2019 से, भारत की श्रम उत्पादकता में सालाना औसतन 5.5 प्रतिशत की वृद्धि हुई, जबकि वास्तविक न्यूनतम वेतन में वृद्धि 3.9 प्रतिशत थी, जिसका अर्थ है कि श्रमिकों को उनके उचित अधिकार से वंचित करना.

लगभग 41 प्रतिशत महिला कामगारों ने बताया कि बिना किसी लाभ के ओवरटाइम काम करना एक आदर्श की तरह माना जाता है.

संस्थागत समर्थन के अभाव में, श्रमिकों ने मजदूरी की चोरी से खुद को बचाने के लिए अपनी खुद की कुछ रणनीतियां विकसित की हैं जैसे दैनिक मजदूरी की नौकरी करना ताकि एकमुश्त धोखाधड़ी से बचने और काम शुरू करने से पहले ठेकेदारों से अग्रिम राशि लेने और पूरी राशि की ठगी से बचा जा सके.

सामाजिक सुरक्षा तक पहुंच

पिछले वर्ष की तुलना में लगभग 88 प्रतिशत उत्तरदाताओं को उन योजनाओं के बारे में पता है जो विशेष रूप से उनके लिए घोषित की गई थीं. हालांकि, संबंधित पहलू यह है कि इसकी पहुंच आजीविका योजनाओं की तुलना में अल्पकालिक आपातकालीन सहायता योजनाओं तक सीमित है.

प्रवासी श्रमिकों का पंजीकरण

अंतर्राज्यीय प्रवासी कामगार (रोजगार का विनियमन और सेवा की शर्तें) अधिनियम, 1979 के कमजोर कार्यान्वयन के कारण पलायन पर व्यापक डेटा की कमी को प्रवासी परिवारों तक पहुंचने और उनका कल्याण सुनिश्चित करने में सबसे महत्वपूर्ण बाधाओं में से एक के रूप में उद्धृत किया गया था. इस अंतर को दूर करने के लिए प्रवासी रजिस्ट्री के निर्माण की बार-बार सिफारिश की गई है.

गंतव्य (n=779) पर सर्वेक्षण किए गए उत्तरदाताओं में से केवल 15 प्रतिशत ने पुष्टि की कि वे स्रोत से अपने अंतिम प्रस्थान से पहले पंजीकृत थे.

सूचना प्रसार और कल्याणकारी योजनाओं का कवरेज

कई राज्य सरकारों ने इन उपायों को लागू करने के लिए विशेष रूप से सराहनीय कार्रवाई की और प्रवासी परिवारों को आजीविका-सृजन और सामाजिक सुरक्षा प्रावधानों के विस्तार के माध्यम से समर्थन दिया.

लगभग 62 प्रतिशत उत्तरदाताओं को योजनाओं के बारे में बिल्कुल भी जानकारी नहीं थी और केवल 5 प्रतिशत ने पुष्टि की कि वे प्रावधानों से अवगत थे और जानते थे कि उन्हें कैसे एक्सेस करना है. हालांकि, एक साल के बाद, एक उल्लेखनीय बदलाव आया है. कुल उत्तरदाताओं में से केवल 12 प्रतिशत ने बताया कि उन्हें योजनाओं और प्रावधानों के बारे में सूचित नहीं किया गया था.

लगभग 50 प्रतिशत महिलाओं और 66 प्रतिशत पुरुषों ने टीवी/रेडियो/अखबार के माध्यम से जानकारी प्राप्त की; 11 फीसदी महिलाओं और 16 फीसदी पुरुषों को व्हाट्सएप से मिली जानकारी; 27 प्रतिशत महिलाओं और 23 प्रतिशत पुरुषों ने सरकारी प्रतिनिधियों से जानकारी प्राप्त की; आशा/आंगनवाड़ी कार्यकर्ताओं से 12 प्रतिशत महिलाओं और 4 प्रतिशत पुरुषों ने जानकारी प्राप्त की; 34 प्रतिशत महिलाओं और 28 प्रतिशत पुरुषों को दोस्तों/रिश्तेदारों से जानकारी मिली; 27 प्रतिशत महिलाओं और 27 प्रतिशत पुरुषों ने गैर सरकारी संगठन/अन्य संगठनों से जानकारी प्राप्त की; और 10 प्रतिशत महिलाओं और 14 प्रतिशत पुरुषों को कोई जानकारी नहीं मिली.

लगभग 47 प्रतिशत महिलाओं और 55 प्रतिशत पुरुषों के पास आपातकालीन नकद हस्तांतरण की सुविधा थी; 23 प्रतिशत महिलाओं और 12 प्रतिशत पुरुषों के पास जॉब कार्ड/मनरेगा कार्ड था; 32 प्रतिशत महिलाओं और 31 प्रतिशत पुरुषों के पास भवन और अन्य निर्माण श्रमिक (बीओसीडब्ल्यू) कार्ड तक पहुंच थी; 3 प्रतिशत महिलाओं और 1 प्रतिशत पुरुषों की गरीब कल्याण रोजगार योजना तक पहुंच थी; मनरेगा के तहत 14 प्रतिशत महिलाओं और 6 प्रतिशत पुरुषों को कार्य दिवसों तक पहुंच प्राप्त थी; 26 प्रतिशत महिलाओं और 43 प्रतिशत पुरुषों के पास स्रोत पर अतिरिक्त राशन उपलब्ध था; 28 प्रतिशत महिलाओं और 15 प्रतिशत पुरुषों को गंतव्य पर राशन उपलब्ध था; और 9 प्रतिशत महिलाओं और 4 प्रतिशत पुरुषों की स्वास्थ्य बीमा तक पहुंच थी.

मई 2020 में, बीओसीडब्ल्यू कार्डों के ऑनलाइन पंजीकरण और नवीनीकरण के लिए एक वेबसाइट शुरू की गई और आवेदन के लिए सामग्री वेबसाइट पर उपलब्ध कराई गई. इस सुविधा के माध्यम से, कार्यकर्ता सीधे पोर्टल के माध्यम से अप्वाइंटमेंट सेट कर सकते हैं और शिविरों में भौतिक सत्यापन करवा सकते हैं.

हाल के दिनों में, पंजीकरण दस्तावेज के लिए दिल्ली बीओसीडब्ल्यू ने एक निर्धारित प्रारूप में स्व-सत्यापित प्रमाण पत्र जमा करने के लिए उन श्रमिकों को और अनुमति दी है जिनके पास नियोक्ताओं/ठेकेदारों/ ट्रेड यूनियनों द्वारा रोजगार प्रमाण पत्र नहीं हैं. बिल्डिंग एंड कंस्ट्रक्शन वर्कर्स एक्ट (बीओसीडब्ल्यू) के तहत पंजीकरण के लिए दिल्ली सरकार के अभियान ने बोर्ड के तहत 1.05 लाख से अधिक श्रमिकों का पंजीकरण सुनिश्चित किया.

सार्वजनिक वितरण प्रणाली (पीडीएस) कवरेज के मामले में छत्तीसगढ़ सबसे सफल राज्यों में से एक था, सर्वेक्षण के 97.8 प्रतिशत से अधिक उत्तरदाताओं ने बताया कि उन्हें लॉकडाउन के दौरान मुफ्त या सब्सिडी वाला राशन मिला था. निर्माण और गिग इकॉनमी दोनों में शामिल कई निजी क्षेत्र की कंपनियां अब अपने कर्मचारियों का टीकाकरण कर रही हैं. ये सभी उदाहरण अनौपचारिक क्षेत्र के कार्यबल की रक्षा करने की संभावनाओं की ओर इशारा करते हैं जब निजी, राज्य और नागरिक समाज के हितधारक राष्ट्र के सामने आने वाली विशाल चुनौतियों का सामना करने के लिए एक साथ आते हैं.

ओएनओआर के तहत पीडीएस की सुवाह्यता सुनिश्चित करने के वर्तमान प्रयास सराहनीय हैं, हालांकि बीओसीडब्ल्यू की सुवाह्यता और इसके लाभों को शामिल करने पर ध्यान दिया जाना चाहिए जो सीधे 4 करोड़ से अधिक प्रवासी निर्माण श्रमिकों को प्रभावित करेंगे.

तमिलनाडु के अनुभवों से पता चलता है कि पीडीएस का सार्वभौमिकरण, खाद्य सुरक्षा में योगदान के साथ, रिसाव को कम करता है और बहिष्करण त्रुटियों को कम करता है.



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